गोरखपुर ऑक्सीज़न कांड में दो साल तक बलि का बकरा बनाए गए डॉक्टर कफील बेगुनाह साबित हुए

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 1693

Doctor Kafeel, who was made a goat for two years i
गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में अगस्त 2017 में 60 बच्चों की ऑक्सीज़न की कमी से मौत हो गई थी जिसका ठीकरा यूपी की योगी सरकार ने वहां तैनात डॉक्टर कफील पर फोड़ दिया था. तब योगी सरकार ने डॉक्टर कफील को निलंबित करने के साथ-साथ उनके ख़िलाफ़ जांच के आदेश दिए थे.

यूपी पुलिस ने भ्रष्टाचार और लापरवाही की धाराओं में मुक़दमा दर्ज कर उन्हें नौ महीने तक जेल में बंद रखा और बड़ी मुश्किल से उनकी ज़मानत हुई. अब दो साल बाद जांच समिति ने अपनी रिपोर्ट में डॉक्टर कफील को बेगुनाह बताया है.


ये जांच समिति 22 अगस्त 2017 को सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश पर गठित हुई थी लेकिन समिति ने जांच लटका रखी थी. जांच जल्दी पूरी करने के लिए डॉक्टर कफील ख़ान ने 7 मार्च 2019 को इलाहाबाद हाईकोर्ट का रुख़ किया जहां से जांच 90 दिनों के भीतर पूरा करने का आदेश हुआ.

वीडियो देखिये

जांच में ये भी बताया गया है कि बीआरडी मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीज़न की अचानक कमी होने पर डॉक्टर कफील ने किस तरह अपने ख़र्च पर ऑक्सीज़न के सिलेंडर जुटाए. हालांकि डॉक्टर कफील ने कहा कि इस मामले में इंसाफ़ तभी होगा, जब सही मुजरिमों को पकड़ा जाएगा.

अगस्त 2017 में बच्चों की मौत के बाद से ही डॉक्टर कफील नौकरी से सस्पेंड हैं. वो कहते हैं कि दो सालों तक मिली तकलीफ़ों की भरपाई तो नहीं हो सकती लेकिन बेगुनाही साबित होने का बाद उम्मीद है कि योगी सरकार अब उन्हें नौकरी पर बहाल कर देगी.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed