नागालैंड में कुत्ते के मांस की बिक्री और सेवन पर पाबंदी लगी

by GoNews Desk 1 month ago Views 821
Dog meat sales and consumption banned in Nagaland
नागालैंड सरकार ने राज्य में कुत्ते के गोश्त की बिक्री और उसके सेवन पर पाबंदी लगा दी है. राज्य के संसदीय मामलों के मंत्री एन. क्रोनू ने बताया कि यह फैसला कैबिनेट मीटिंग में किया गया है. इस पाबंदी के साथ कुत्तों के कमर्शियल इंपोर्ट और कारोबार पर भी रोक लगा दी गई है. राज्य सरकार ने यह फैसला पशु क्रूरता निवारण अधिनियम 1960 के तहत लिया है.

देश के कुछ हिस्सों में कुत्ते का मांस खाना गैरकानूनी है लेकिन उत्तर-पूर्वी राज्यों में कुछ समुदाय इसे अपने प्रोटीन का ज़रिया मानते हैं. यही वजह है कि पाबंदी लगने के बाद कई नागरिक अधिकार संगठनों ने इसका विरोध किया. इन संगठनों का तर्क है कि लोगों को अपनी पसंद का भोजन चुनने की आज़ादी एक लोकतांत्रिक देश में होनी ही चाहिए.

Also Read: अलीगढ़: बिल नहीं चुका पाने पर अस्पताल स्टाफ ने मरीज़ की पीट-पीटकर हत्या की

राज्य में कुत्तों के गोश्त की बिक्री और सेवन पर पाबंदी के पीछे सोशल मीडिया पर वायरल एक इमेज है जिसमें कुत्तों को बोरों में बांधकर स्लॉटरिंग के लिए बाज़ार में ले जाया जा रहा है. इसके बाद जानवरों के लिए काम करने वाले कई संगठनों ने राज्य सरकार पर दबाव बनाना शुरू कर दिया.

एक अनुमान के मुताबिक राज्य में क़ानूनी रूप से कुत्तों की ख़रीद फरोख़्त के अलावा तक़रीबन 30 हज़ार कुत्ते तस्करी करके लाए जाते हैं जिन्हें स्थानीय बाज़ारों में बेच दिया जाता है. मगर अब राज्य सरकार ने इसपर पाबंदी लगा दी है. इसके अलावा स्वाइन फ्लू के बढ़ते ख़तरे को देखते हुए सुअरों के इंपोर्ट पर भी पाबंदी लगा दी गई है.

Latest Videos

Facebook Feed