बिहार: मॉनसून में रही गड़बड़ी, दक्षिण बिहार के 23 जलाशयों में से पांच पूरी तरह सूख चुके

by Rumana Alvi 4 years ago Views 959

Drought situations in Bihar with less than 40% rai
मॉनसून खत्म होने वाला है और इस साल मॉनसून काफी धीमा रहा, जिसकी वजह से दक्षिण बिहार में बारिश बेहद कम हुई। बारिश नहीं होने के कारण दक्षिण बिहार के 23 जलाशयों में से पांच में पानी पूरी तौर पर सूख चुका है वहीं सात जलाशयों में पानी पांच फीसदी भी नहीं बची है।

बारिश कम होने के कारण किसानों की उम्मीदें भी टूट गई हैं। कयास लगाए जा रहे थे, कि मॉनसून के बाद नदी, तालाबों में पानी आएगा जो सिंचाई के काम में लिया जा सकेगा और दक्षिण बिहार को सूखे से राहत मिलेगी।
बिहार में एक जून से 17 अगस्त तक राज्य के 38 में से 28 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई थी। भोजपुर, औरंगाबाद, मुंगेर, लखीसराय, जमुई, खगड़िया, पूर्णिया और सहरसा में 21-30 फीसदी तक बारिश हुई थी और पटना, नालंदा, रोहतास, गया, बांका, जहानाबाद और वैशाली में 31-40 फीसदी बारिश हुई।


पिछले साल भी महज़ 571 मि.मी बारिश हुई थी, जिसकी वजह से ग्राउंड वाटर लेवल काफी तेजी से नीचे चला गया है। सूख चुके जलाशयों का जलस्तर डेड स्टोरेज लेवल से काफी नीचे तक पहुंच चुका है।

साल 2018 में बिहार में सूखे के हालात को देखते हुए किसानों को राहत देने के लिए डीजल में मिलने वाले अनुदान को 40 रुपए से बढाकर 50 रुपये प्रति लीटर कर दिया था। तकनीकी खराबी होने पर ट्रांसफॉर्मर को 48 घंटे में बदलने का एलान किया गया था। देखना होगा कि इस बार सरकार किसानो को किस तरह से सूखे की चपेट से बाहर लाती है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed