दुर्गापूजा और दिवाली में एक किलो प्याज़ 100 रुपए में बिकने का अनुमान

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 1726

Estimated to sell one kilo of onions in Durgapuja
दिल्ली समेत देश के अलग-अलग हिस्सों के खुदरा बाज़ार में एक किलो प्याज़ 60 से 80 रुपए में बिकने लगी है जिसका असर आमलोगों पर पड़ना शुरू हो गया है. बंगलुरू के सब्ज़ी बाज़ार के कारोबारियों का कहना है कि आमतौर पर आम आदमी सब्ज़ी के खुदरा बाज़ार से एक बार में 2 से पांच किलो तक प्याज़ ख़रीदता था लेकिन अब एक किलो प्याज़ ख़रीदने से पहले दाम पूछने लगा है. कारोबारियों ने कहा कि प्याज़ के दामों में उछाल से उनका धंधा मंदा पड़ गया है. 

सब्ज़ी से जुड़े कारोबारियों को आशंका है कि अगले कुछ महीने तक प्याज़ के दामों में बढ़ोतरी जारी रहेगी. दुर्गापूजा और दिवाली के मौक़े पर मांग बढ़ने पर खुदरा बाज़ार में प्याज़ 100 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बिक सकती है. 


देश की सबसे बड़ी प्याज़ मंडी महाराष्ट्र के लासलगां में है. अगस्त में यहां एक क्विंटल प्याज़ 2000 रुपए के हिसाब से बिकी लेकिन सितंबर में एक क्विंटल प्याज़ की क़ीमत 4500 रुपए हो गई है. वहीं दिल्ली की आज़ादपुर मंडी में एक क्विंटल प्याज़ 5000 रुपए के हिसाब से बिक रही है. 

कारोबारियों का कहना है कि मध्यप्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक समेत कई राज्यों में भारी बारिश से फ़सल ख़राब हुई है और थोक मंडियों में इसकी सप्लाई पर असर पड़ा है. हालांकि कारोबारियों का ये भी मानना है कि केंद्र सरकार को क़ीमतों को क़ाबू करने के लिए तत्काल ज़रूरी उपाय करने चाहिए.

फिलहाल थोक बाज़ारों में एक क्विंटल प्याज़ की क़ीम 7000 से 8000 रुपए और खुदरा बाज़ार में 100 रुपए प्रति किलो तक पहुंचने की आशंका बनी हुई है. 

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed