सीबीएसई समेत देश के तमाम शैक्षणिक संस्थानों की परीक्षाएं 31 मार्च तक के लिए स्थगित

by Rumana Alvi 4 years ago Views 1629

Examinations of CBSE and all educational instituti
कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते कहर को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सीबीएसई और देश के तमाम शैक्षणिक संस्थानों को निर्देश दिया है कि 31 मार्च तक सभी परीक्षाएं फिलहाल स्थगित कर दी जाए।


देश के साथ साथ दुनिया में भी कोरोनावायरस के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। जिसको देखते हुए सीबीएसई के 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के साथ ही बाकी परीक्षाओं को भी फिलहाल स्थगित कर दिया गया है।


सरकार इस वायरस से निपटने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और इसी को देखते हुए बुधवार देर शाम मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ये बड़ा कदम उठाते हुए सीबीएसई और बाकी अन्य शैक्षणिक संस्थानों की परीक्षाओं को 31 मार्च तक के लिए स्थगित करने का निर्देश जारी किया हैं, ताकि सर्तकता बनीं रहे। एग्जाम के लिए स्कूल पहुंचे नौवीं के छात्रों का कहना है कि परीक्षाएं रद्द होने से उनका सेशन पीछे हो जाएगा और उन्हें एग्जाम के लिए दोबारा मेहनत करनी होगी।

सीबीएसई 10वीं के छात्रों का 20 मार्च को इंफोमेशन एंड कम्यूनिकेशन टेक्नलॉजी और कम्प्यूटर एप्लीकेशन का पेपर होना था। वहीं 12वीं का 20 मार्च को हिंदी, 21 मार्च को इन्फ़र्मेशन प्रैक्टिस, कंप्यूटर साइंस, इन्फ़र्मेशन टेक्नालॉजी, 23 मार्च को भूगोल, 24 मार्च को बिजनेस, 26 को होम साइंस, 28 को बॉयोटेक्नॉजी और 30 मार्च को सोशोलॉजी के एग्जाम होने थे।

वीडियो देखिए

इन्हें कोरोनावायरस की वजह से फिलहाल स्थगित किया गया हैं और अब इनकी तारीख बाद में घोषित की जाएगी। मंत्रालय की तरफ से जारी नोटिस में यूनिवर्सिटी में होने वाली परीक्षाएं भी शामिल हैं। इसके साथ ही अप्रैल में होने वाली जेईई मेन्स की परीक्षा भी री-शेड्यूल करने को कहा गया है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed