BHU के आयुर्वेद विभाग में आज फिरोज खान देंगे इंटरव्यू, बदल सकता है विभाग

by GoNews Desk 7 months ago Views 735
feroze khan
बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में संस्कृत धर्म विज्ञान संकाय में विवादों छाई डॉक्टर फिरोज खान की नियुक्ति का मामला अब खत्म होता दिख सकता है। शुक्रवार को डॉक्टर फिरोज खान आयुर्वेद विभाग में संस्कृत पढ़ाने के लिए इंटरव्यू देंगे। अगर आयुर्वेद विभाग में संस्कृत पढ़ाने को लेकर उनकी नियुक्ति हो जाती है तो ये मामला खत्म हो जाएगा।

दरअसल फिरोज खान ने बीएचयू में दो विभागों में असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए फॉर्म भरे थे। पहला फॉर्म धर्म एवं विद्या संकाय में और दूसरा फॉर्म आयुर्वेद विभाग में।  फिरोज खान की पहले विभाग में नियुक्ति हो गई, लेकिन ग़ैर हिन्दू होने पर उनके नाम को लेकर विवाद हो गया।

Also Read: IPL में ज्यादा से ज्यादा भारतीय कोच हों- राहुल द्रविड़

 

 

संस्कृत एवं धर्म विद्या संकाय के लोग चाहते हैं कि डॉक्टर फिरोज खान की नियुक्ति आयुर्वेद विभाग में संस्कृत पढ़ाने के लिए हो जाए, जिससे धर्म एवं विद्या संकाय और गैर हिंदू का विवाद शांत हो जाए।  बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में करीब एक महीने से डॉक्टर फिरोज खान की नियुक्ति को लेकर विवाद चल रहा है।

 

डॉक्टर फिरोज खान की नियुक्ति का विरोध कर रहे छात्रों का कहना था कि जहां तक संस्कृत भाषा को पढ़ाने की बात है उन्हें कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन जिस तरह से कर्मकांड से संबंधित विषयों का सवाल है फिरोज खान को उन परंपराओं का पालन करना होगा जो वो नहीं कर सकते हैं। साथ ही छात्रों ने कहा कि अगर उनकी नियुक्ति किसी और विभाग में होती है तो उन्हें किसी तरह की आपत्ति नहीं होगी।

इससे पहले इस मामले में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने साफ कर दिया था कि ये बीएचयू का आंतरिक मामला है और इसमें मंत्रालय दखल नहीं देगा। वहीं बीएचयू भी साफ कर चुका है कि नियुक्ति प्रक्रिया की सभी मानकों के पूरा होने के बाद ही फिरोज खान को असिस्टेंट प्रोफेसर बनाया गया था। 

Latest Videos

Facebook Feed