पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का 66 साल की उम्र में निधन

by GoNews Desk 4 years ago Views 1186

former finance minister Arun Jaitley passes away a
पूर्व वित्त मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अरुण जेटली का 66 साल की उम्र में निधन हो गया। अरुण जेटली कैंसर के साथ-साथ किडनी की बीमारी से जूझ रहे थे और वो दिल्ली के एम्स में भर्ती थे। 

उन्होंने दोपहर 12 बजकर 7 मिनट पर अंतिम सांस ली। अरुण जेटली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के क़रीबी माने जाते थे और उनकी गिनती भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेताओं में होती थी।


मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में उन्होंने वित्त मंत्रालय के अलावा रक्षा, कॉरपोरेट अफ़ेयर्स, कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज़ का कामकाज संभाला था। उनके ही कार्यकाल में नोटबंदी और जीएसटी लागू करने जैसा बड़ा फ़ैसला हुआ। वो अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में क़ानून मंत्री थे। 2019 के शुरुआती महीने में ही गंभीर रूप से बीमार हो गए। 

इसके बाद फ़रवरी में इलाज के लिए जेटली अमेरिका चले गए और तब अंतरिम बजट पीयूष गोयल ने पेश किया था। बीमारी के चलते अरुण जेटली ने बीता लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा था और मंत्री पद संभालने से भी मना कर दिया था। 

अरुण जेटली की पैदाइश दिल्ली की है। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से कॉमर्स और क़ानून की पढ़ाई की और इसी दौरान एबीवीपी से जुड़कर छात्र राजनीति में उतरे। अरुण जेटली 1974 में दिल्ली यूनिवर्सिटी छात्र संघ के अध्यक्ष चुने गए और इमरजेंसी के दौरान 19 महीने तक जेल में भी रहे।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed