चीन सैनिकों की क़ैद से चार अफ़सर और छह सैनिक रिहा

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 1648

Four officers and six soldiers released from the c
लद्दाख की गलवान वैली में 15-16 जून की रात हुई हिंसक झड़प में चीन ने 10 भारतीय सैनिकों को बंदी बना लिया था जिन्हें गुरुवार की शाम रिहा कर दिया गया. इनमें एक लेफ्टीनेंट कर्नल और तीन मेजर शामिल हैं. माना जा रहा है कि अब कोई भी भारतीय सैनिक चीनी सैनिकों के कब्ज़े में नहीं है.

भारत-चीन के बीच हुए खूनी संघर्ष में 20 जवानों की मौत के अलावा 78 सैनिक ज़ख़्मी भी हुए हैं जिनमें से कुछ का इलाज लेह के अस्पताल में चल रहा है. सेना ने साफ किया है कि इस संघर्ष में कोई भी जवान गंभीर रूप से ज़ख़्मी नहीं हुआ है और ना ही कोई सैनिक लापता है. कहा जा रहा है कि जवान अस्पताल से छुट्टी पाते ही जल्द ड्यूटी पर लौट आएंगे.


वीडियो देखिए

इस बीच अमेरिका ने इस पूरे विवाद पर चुप्पी तोड़ी है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने कहा, चीन के साथ हालिया संघर्ष के चलते गई जानों के लिए हम भारत के लोगों से गहरी संवेदना ज़ाहिर करते हैं. हम जवानों के परिवारों, उनके क़रीबियों और समुदायों को याद रखेंगे.

हालांकि भारत के साथ एकजुटता दिखाने के साथ-साथ अमेरिका चीन के साथ भी अपने रिश्तों में गर्माहट पैदा करने की कोशिश कर रहा है. बुधवार को अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने चीनी राजनयिक यांग जिची के साथ हवाई में कई घंटों तक बैठक की और साथ में रात का खाना भी खाया.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed