किन देशों में मिली छूट और कहां पाबंदियां जारी - एक नज़र ग्लोबल राउंडअप पर

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 61340

Global Roundup: In Which Countries Exemptions and
मानव सभ्यता अपने आधुनिक काल में लॉकडाउन जैसी पाबंदी पहली बार झेल रही है. कोरोना की बढ़ती चुनौती के साथ इस लॉकडाउन की मियाद बढ़ती जा रही है और लोगों के सब्र का बांध टूट रहा है. कई देशों ने लॉकडाउन में तमाम रियायतों का ऐलान किया है तो कहीं छूट देने के लिए विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं.

कोरोना का पहला मामला पिछले साल दिसंबर मध्य में चीन के वुहान शहर में मिला था. चीनी सरकार ने 23 जनवरी को यहां लॉकडाउन का ऐलान किया जो दो महीने और दो हफ्ते तक खिंचा. इस दौरान देखते ही देखते तमाम यूरोपीय देश, ब्रिटेन, अमेरिका लॉकडाउन में की ज़द में आ गए.


दुनिया का सबसे बड़ा लॉकडाउन भारत झेल रहा है जहां लॉकडाउन तीसरी बार बढ़ाया गया और लोग 40 दिनों से घरों में क़ैद हैं. लॉकडाउन 3.0 में कुछ रियायतें बेशक़ मिली हैं लेकिन एक अरब 20 करोड़ की आबादी वाले देश में ज़्यादातर नागरिकों को अगले दो हफ्ते और घरों में रहने के लिए कहा गया है.

जिन देशों में कोरोना के मामले घट रहे हैं, वहां लॉकडाउन में रियायतें मिल रही हैं और ज़िंदगी पटरी पर दोबारा लौटती दिख रही है.

कोरोनावायरस से निबटने में साउथ कोरिया ने दुनिया के सामने एक मिसाल पेश की है. चीन के बाद यहां संक्रमण के सबसे ज़्यादा मामले थे लेकिन अब ज़िंदगी तेज़ी से पटरी पर आ रही है. बेसबाल के खिलाड़ी स्टेडियम में पहुंच चुके हैं और जल्द ही फुटबॉल और गोल्फ के खिलाड़ी भी मैदान पर उतरेंगे.

कोरोना का नया केंद्र अमेरिका है जहां सबसे ज़्यादा 69 हज़ार मौतें हुई हैं. न्यूयॉर्क शहर भी तमाम पाबंदियां झेल रहा है और यहां के मशहूर ब्रॉडवे थियेटर्स 12 मार्च से बंद हैं. आशंका है कि आर्थिक संकट के चलते ब्रॉडवे के कई थियटर अब दोबारा ना खुल पाएं.

अमेरिका के बाद सबसे ज़्यादा 29 हज़ार मौतें इटली में हुईं लेकिन तकरीबन नौ हफ्ते बाद यहां लॉकडाउन में रियायतें मिलने लगी हैं. इटली के शहर वेनिस में दुकानदारों ने प्रदर्शन किया है और कारोबारी गतिविधियां शुरू करने की मांग की है.

थाईलैंड उन चुनिंदा देशों में शामिल है जिसने ख़ुद को कोरोना की मार से बचा लिया. यहां अब तक संक्रमण के 2 हज़ार 988 मामले सामने आए हैं जबकि 54 लोगों की मौत हुई. थाई सरकार ने कुछ कारोबारी गतिविधियों को शुरू करने की छूट दी है और बैंकॉक में रेस्तरां भी खोल दिए गए हैं.

थाईलैंड में रेस्तरां के साथ-साथ सलून भी खोल दिए गए हैं. हालांकि सभी आने-जाने वालों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है और सोशल डिस्टेंसिंग का ख़ास ध्यान रखा जा रहा है.

हांगकांग में दो हफ्ते से कोरोना का कोई मामला सामने नहीं आया है. यहां सरकार ने पाबंदियों में ढील दी है लेकिन मशहूर ओशियन पार्क अभी आम लोगों के लिए नहीं खोला गया. ओशियन पार्क में पेंगुइन लोगों का ख़ास आकर्षण होती हैं और महामारी के दौरान उन्हें बचाने के लिए विशेष सतर्कता बरती गई.

वर्षों से युद्धग्रस्त यमन में स्वास्थ्य सेवा और उसका ढांचा बुरी तरह तबाह हो चुका है. इस देश में लाखों लोग बेघर हैं और बच्चे भुखमरी की कगार पर हैं. कोरोनावायरस ने इस देश में भी अपने पांव पसार लिए हैं और अब तक 12 मामले सामने आ चुके हैं. यहां सड़कें, गलियां और मुहल्ले सैनिटाइज़ किए जा रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि इस महामारी के चलते यमन अब तक के सबसे बड़े मानवीय संकट में फंस सकता है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed