GoPlus: एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 3 weeks ago Views 1791
Top News Of The Day
ads
GoPlus: एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

Also Read: सेंसेक्स 137 अंक चढ़कर 39,872 पर बंद, मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में तेज़ी से संभला बाजार

1. PM BITE ON CAA PROTESTS - PM RAISES SHAHEEN BAGH 

दिल्ली के शाहीन बाग़ समेत , कई इलाक़ों में जारी , नागरिकता संशोधन क़ानून विरोधी प्रदर्शनों को बीजेपी , दिल्ली विधानसभा के चुनाव प्रचार में जमकर उछाल रही है. बीजेपी के तमाम नेता और गृह मंत्री अमित शाह कई बार चुनावी रैलियों में , शाहीन बाग़ की महिला प्रदर्शनकारियों पर हमला कर चुके हैं. अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी , दिल्ली के करकरदुमा में अपनी पहली चुनावी रैली में , इन प्रदर्शनों को राजनीति से प्रेरित बताया है. उन्होंने कहा कि सीलमपुर, शाहीन बाग़ और जामिया में जारी विरोध प्रदर्शन , संयोग नहीं प्रयोग हैं , और इसके पीछे , कांग्रेस-आप की राजनीति है.  

2. LOK SABHA PACKAGE - PARLIAMENT UPROAR 

संसद के दोनों सदनों में , बजट सत्र के दूसरे दिन जमकर हंगामा हुआ. विपक्षी दलों ने नागरिकता क़ानून और एनपीआर पर सरकार को घेरने की कोशिश की , तो हैदराबाद से सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने , 15 दिसंबर को जामिया मिल्लिया इस्लामिया के साथ छात्रों के साथ हुई मारपीट का मुद्दा उठाते हुए कहा , कि जामिया में बेटियों को मारा गया, लेकिन सरकार को शर्म नहीं आई। सरकार , छात्रों पर अत्याचार कर रही है. इसके अलावा भड़काऊ भाषण देने वाले बीजेपी नेताओं को भी विपक्ष का तीखा विरोध झेलना पड़ा. 

3.  AJAY TIC TAC WITH PUNIA - CORNERING CENTRE

संसद में विपक्षी दलों ने, सीएए, एनआरसी, और एनपीआर के ख़िलाफ़ तत्काल चर्चा की मांगों को लेकर स्थगन प्रस्ताव दाखिल किया है। इस बजट सत्र में विपक्षी दल सरकार को घेरने की तैयारी में है। कांग्रेस के राज्यसभा सांसद पीएल पुनिया ने कहा है की , धारा 370, सीएए, एनआरसी और एनपीआर को लेकर लोगों में जो चर्चा हो रही है उसपर संसद में चर्चा होनी चाहिये। पीएल पुनिया से बात की गोनूस संवादाता अजय झा ने 

4. .  UPDATED JAMIA PACKAGE - JAMIA FIRING EPISODES 

महज़ चार दिन के भीतर,  जामिया मिलिया इस्लामिया के पास फायरिंग की दो-दो वारदात से , पूरे इलाक़े में तनाव का माहौल है. इस वारदात के बाद प्रदर्शनकारियों ने , दिल्ली पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए , जामिया नगर पुलिस स्टेशन का घेराव किया, और कड़ी कार्रवाई की मांग की

5. ADHIR RANJAN & SANJAY RAUT JUST INS - GOVERNMENT IN FIRING LINE 

जामिया मिलिया इस्लामिया और शाहीन बाघ की फायरिंग की घटनाओं पर कांग्रेस और शिव सेना ने बीजेपी सरकार को जमकर घेरा है 

6.  ARRESTS OF PFI ACTIVISTS: BITE -PFI ACTIVISTS ARRESTED 

उत्तर प्रदेश में नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़, 19 दिसंबर को हुए विरोध प्रदर्शन में , जगह-जगह हिंसा भड़की थी. तब यूपी सरकार और उसकी पुलिस पर आरोप लगे थे , कि विरोध प्रदर्शनों से निपटने में उसका रवैया , लापरवाही भरा था. ऐसे आरोपों को दबाने के लिए यूपी पुलिस ने , मनमाने तरीक़े से कार्रवाई की , और सैकड़ों लोगों को गिरफ़्तार किया. इनमें लेखक, रंगकर्मी, वकील और सामाजिक कार्यकर्ता शामिल थे. नए मामले में अब यूपी पुलिस ने पॉप्युलर फ्रंट ऑफ इंडिया के 108 सदस्यों और समर्थकों को गिरफ़्तार किया है. इस संगठन के 25 सदस्य पहले भी गिरफ्तार किए जा चुके हैं.  

7.  CHINMAYANAND GETS BAIL BITE - CHINMAYANAND GETS BAIL 

यौन शोषण के मामले में फंसे , पूर्व गृह राज्य मंत्री और बीजेपी के पूर्व सांसद स्वामी चिन्मयानंद को , इलाहाबाद हाईकोर्ट से पांच महीने बाद , ज़मानत मिल गई. ज़मानत के बाद चिन्मयानंद के शिष्य ने कहा , कि यौन शोषण का आरोप लगाने वाले सभी,  अब नतमस्तक हैं.  स्वामी पर यौन शोषण का आरोप , उनके ही कॉलेज , शुकदेवानंद विधि महाविद्यालय में पढ़ने वाली क़ानून की एक छात्रा ने  लगाया था. इस ज़मानत की कांग्रेस ने , तीखी आलोचना की है . 

8.  AJAY TIC TAC WITH JAIVEER SHEGILL - HEGDE HOUNDED 

बीजेपी सांसद अनंत कुमार हेगड़े के ख़िलाफ़ कांग्रेस ने , देशद्रोह का मुक़दमा दायर करने की मांग की है।  बीजेपी नेता अनंत कुमार हेगड़े ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी पर हमला करते हुए कहा की,  महात्‍मा गांधी का स्‍वतंत्रता संघर्ष , एक ड्रामा था....

कांग्रेस प्रवक्ता जयवीर शेरगिल ने इस बयान पर  आरएसएस और बीजेपी पर निशाना साधते हुए , अनंत कुमार हेगड़े के ख़िलाफ़ देशद्रोह का मुक़दमा दायर करने की मांग की है. हमारे सहयोगी अजय झा ने कांग्रेस प्रवक्ता जयवीर शेरगिल से बात की। 

9.  UPDATED CORONAVIRUS PACKAGE - CORONAVIRUS RAMPAGE 

चीन में कोरोना वायरस के कारण से कम से कम 360 लोगों की मौत हुई है जबकि मरीज़ों की संख्या 14 हज़ार के पार पहुंच गई है।  वहीँ अब भारत में कोरोना वायरस का तीसरा का तीसरा मामला केरल के कासरगोड में सामने आया है . अब भारत ने चीन से आने वालों के लिए ई-वीजा सुविधा  स्थगित कर दी है

10.  CHINA HOSPITALS PACKAGE - CHINA’S 10-DAY MARVEL 

कोरोना वायरस को मात देने के लिए चीन में युद्धस्तर पर काम चल रहा है। चीन ने , सिर्फ 10 दिनों में  , 1000 बेड वाला हॉस्पिटल तैयार किया है।  

11.  DEFENCE PACKAGE - SAVING ON SECURITY 

राष्ट्रीय सुरक्षा , और सीमा पर तैनात जवानों का मुद्दा चुनावों में उछालने वाली बीजेपी सरकार , वित्त वर्ष 2020-21 में , एक रुपए में से सिर्फ 8 पैसा , रक्षा क्षेत्र पर खर्च करेगी। रक्षा बजट का एक बड़ा हिस्सा , सैन्यकर्मियों की तनख़्वाहों , और पेंशन में निकल जाता है , और ऐसे में सेना के आधुनिकीकरण के लिए पैसा बेहद कम बचता है. जीडीपी के बढ़ते आक़ार के मुक़ाबले , रक्षा बजट का आकार छोटा होता जा रहा है.  

12. SENSEX PACKAGE - SENSEX RECOVERS 

दिनभर की उठापटक के बाद सेंसेक्स आज  137 अंक चढ़कर , 39,872 पर बंद हुआ। आज सबसे ज्यादा बढ़त , बैंकिंग, ऑटो, एफएमसीजी और धातु के शेयर्स में देखी गयी। शनिवार को बजट पेश होते ही सेंसेक्स , 1000 अंक तक लुढ़का था , और अंत में 708 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ था।  

13.  JAMMU PACKAGE -SHRINE SHINE 

जम्मू के प्रसिद्ध सूफी संत फ़तेह मोहमाद गंजी साब के दरगाह में हर धर्म के पर्यटक आ रहे हैं। इस अनूठी भक्ति संस्कृति की झलक देते हुए देखिये,  लोगो ने बताया की उनके बीच के भाईचारे का प्रतीक है ये धार्मिक स्थल।

14.  AUTO EXPO 2020- AUTO EXPO 2020 

6 फरवरी से ग्रेटर नॉएडा में शुरू होने जा रहा है , AUTO ऍक्सपो 2020 , आईये जाते जाते आपको दिखाते हैं , की CarCompanies अपने नए वैरिएंट्स पेश करने की कैसी तैयारी में हैं