GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 2 weeks ago Views 2057
Top News Of The Day
ads

GoPlus: एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में आज कहा, कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक, अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए, एक स्वायत्त ट्रस्ट बना दिया गया है. बाबरी-मस्जिद रामजन्म भूमि विवाद में सुप्रीम कोर्ट ने, 9 नवंबर को फैसला सुनाते हुए, केंद्र सरकार को तीन महीने में ट्रस्ट बनाने का आदेश दिया था. यह मियाद, 9 फरवरी को ख़त्म होने वाली थी.


Also Read: न्यूजीलैंड ने पहले वनडे में भारत को चार विकेट से हराया

निर्भया गैंगरेप और हत्या केस में, दोषियों को अलग-अलग फांसी देने की केंद्र सरकार की अर्ज़ी, दिल्ली हाईकोर्ट ने ख़ारिज कर दी है। इसके अल्वा दिल्ली हाई कोर्ट ने  सभी क़ानूनी विकल्पों के इस्तेमाल के लिए दोषियों को, एक हफ्ते का वक़्त दिया है। इस मामले पर ज़्यादा जानकारी दे रहे हैं हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडेय 


नागरिकता क़ानून, एनआरसी और एनपीआर के ख़िलाफ़ , शाहीन बाग़ में महिलाओं का धरना , 52 दिनों से जारी है , लेकिन बार-बार इस धरने में बदमज़गी पैदा करने की कोशिश हो रही है. अब नया मामला , एक संदिग्ध महिला से जुड़ा है , जो बुर्का पहनकर धरने में घुस गई. हालांकि संदिग्ध गतिविधियों के चलते , महिला को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया गया. 


शाहीन बाग़ में जारी महिलाओं के धरना प्रदर्शन पर एक शख़्स कपिल गुर्जर ने , एक फरवरी को हवाई फायरिंग की थी. दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने दो दिन तक उससे पूछताछ करने के बाद दावा किया , कि कपिल गुर्जर आम आदमी पार्टी का सदस्य है. यह जानकारी सामने आते ही , बीजेपी , आम आदमी पार्टी पर आक्रामक हो गई. बीजेपी ने आरोप लगाया , कि फायरिंग आम आदमी पार्टी ने अपने कार्यकर्ता से करवाई. मगर अब कपिल गुर्जर के पिता गजे सिंह सामने आए हैं. उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी से उनका कोई संबंध नहीं है , लेकिन उनका बेटा , पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का सेवक है. वह उनके विचारों से प्रभावित है. 


यूपी की योगी सरकार ने राज्य में नागरिकता क़ानून विरोधी प्रदर्शनों को कुचलने के लिए बेहद क्रूर रवैया अख़्तियार कर रखा है. अब समाजवादी पार्टी के मुखिया , अखिलेश यादव के संसदीय क्षेत्र आज़मगढ़ में , महिला प्रदर्शनकारियों और उनके बच्चों पर लाठीचार्ज किया गया है , और आंसूगैस के गोले छोड़े गए हैं . इस तरह की मनमानी कार्रवाई से यूपी पुलिस की कार्यशैली पर , गंभीर सवाल उठ रहे हैं. 


अपने ही कॉलेज की छात्रा के साथ यौन शोषण जैसे गंभीर आरोप का सामना कर रहे पूर्व गृह राज्यमंत्री और बीजेपी से तीन बार सांसद रह चुके,  स्वामी चिन्मयानंद ज़मानत पर जेल से बाहर आ गए हैं. तक़रीबन चार महीने से जेल में बंद चिन्मयानंद जब जेल से बाहर निकले तो उनके समर्थकों ने उन्हें गुलाब का फूल दिया , और जय श्री राम के नारे लगाए. चिन्मयानंद के समर्थक और भक्त इस ज़मानत से बेहद ख़ुश हैं. चिन्मयानंद के जेल से बाहर आने पर एक भक्त ने यहां तक कहा कि उसे ऐसा महसूस हो रहा है कि जैसे उसका दोबारा जन्म हुआ है. 


राहुल गाँधी ने आज दिल्ली के कोंडली इलाके में रैली की जिसमें उन्होंने पीएम् मोदी और दिल्ली के सीएम अरविन्द केजरीवाल पर हमला बोला।  राहुल गाँधी ने बेरोज़गारी का मुद्दा फिर उठाते हुए कहा की देश के युवाों के साथ  नाइंसाफी हो रही है क्योंकि नौकरियां नहीं हैं और युआओं में गुस्सा है ,. राहुल गाँधी की रैली में मौजूद गोनूस संवादाता अजय झा की रिपोर्ट 


दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए कैंपेनिंग का कल आखिरी दिन है .  इसके बाद राजनीतिक पार्टियां रैली नहीं कर सकेंगे। इस दौरान भारतीय जनता पार्टी के तमाम स्टार प्रचारक और बीजेपी के सांसद , चुनावी सभाओं में जुटे हैं। दिल्ली चुनाव पर विस्तार से बता रही हैं गोन्यूज़ संवाददाता अंजलि ओझा।


दिल्ली विधानसभा चुनाव से पहले , एडीआर की रिपोर्ट ने बड़ा खुलासा किया है। दिल्ली विधानसभा चुनाव में 672 उम्मीदवारों में से 133 उम्मीदवारों पर आपराधित मुक़दमें दर्ज हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि 20 फीसदी उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले दर्ज हैं।  एडीआर के रिपोर्ट से और क्या खुलासा होता है?

देखिये गोन्यूज़ संवाददाता अंजलि ओझा की ये रिपोर्ट।


देशभर में एनआरसी लागू करने का ऐलान केंद्र सरकार ने फिलहाल ठंडे बस्ते में डाल दिया है लेकिन,  ग्रामीण इलाक़ों में रहने वाली देश की आबादी इसकी अटकलों पर ही परेशान है. अब महाराष्ट्र की एक ग्राम सभा ने , एनआरसी और एनपीआर के ख़िलाफ़ प्रस्ताव पास किया है. 45 फ़ीसदी दलित आदिवासी आबादी वाले इस गांव के लोगों का साफ कहना है , कि नागरिकता साबित करने के लिए दस्तावेज़ जुटाना , उनके लिए नामुमकिन है. 


केन्द्र सरकार के दूसरे कार्यकाल के बजट के विरोध में दिल्ली में 100 से ज़्यादा संस्थाएं प्रदर्शन कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि बजट, एंटी पिपुल है। सामाजिक कार्यकर्ता अंजलि भारद्वज का आरोप है कि फूड सब्सिडी के बजट को सरकार ने आधा कर दिया है। उन्होंने कहा कि मनरेगा के बजट को भी कम किया गया है। अंजलि भारद्वज से बात की हमारे  सहयोगी सिद्धार्थ पांडेय ने 


भारत और न्यूजीलैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच बुधवार को हैमिल्टन में खेला गया जिसे न्यूजीलैंड ने 4 विकेट से जीत लिया ।  नाबाद शतक 109 रन बनाने वाले रॉस टेलर प्लेयर ऑफ़ द मैच चुने गए ।