GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 4 years ago Views 665

Top News of the Day
1. BHARAT BANDH ROUND UP VOVT  - BHARAT BANDH

केंद्र सरकार की नीतियों को जनविरोधी क़रार देते हुए , देश की 10 प्रमुख ट्रेड यूनियनों ने आज देशव्यापी हड़ताल की. ट्रेड यूनियनों ने दावा किया है , कि इस हड़ताल में तकरीबन 25 करोड़ लोगो ने हिस्सा लिया , और यह पूरी तरह क़ामयाब रही।


ट्रेड यूनियनों ने केंद्र सरकार के सामने , 12 मांगें रखी हैं और सरकारी उपक्रमों का निजीकरण , उनकी सबसे बड़ी चिंताओं में शामिल रहा.

प्रदर्शनकारियों ने कहा , कि केंद्र सरकार का नया लेबर कोड , ट्रेड यूनियन को मान्यता नहीं देता है , और उसे वापस लेना चाहिए. बैंकिंग से जुड़े संगठनों ने कहा , कि सरकार को बैंकों के विलय की प्रक्रिया , फौरन रोकनी चाहिए. इस हड़ताल को कारोबारियों ने भी समर्थन दिया , जिनपर मंदी की वजह से हर दिन संकट बढ़ता जा रहा है. राजधानी दिल्ली में प्रदर्शनकारियों ने ITO के पास शहीद पार्क में जमा होकर प्रदर्शन किया.

बंद का असर पश्चिम बंगाल के साथ-साथ दक्षिण भारत के राज्यों में ख़ासतौर से देखने को मिला।

यह देशव्यापी हड़ताल पूरी तरह शांतिपूर्ण रही लेकिन पश्चिम बंगाल में टीएमसी और सीपीआईएम के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की ख़बरें आईं. इस हड़ताल के चलते हज़ारों करोड़ के कारोबार पर असर पड़ा है. एक अनुमान के मुताबिक सिर्फ बैंकिंग सेवाओं के ठप होने से , 22 हज़ार करोड़ रुपए का लेन-देन प्रभावित रहा.

2.  ANJALI WT ON PROTESTS - PROTESTS CONVERGE AT ITO

दिल्ली के आईटीओ पर भी आज ट्रेड यूनियन द्वारा बुलाये गए , देशव्यापी बंद के खिलाफ , जमकर प्रदर्शन हुआ , इस दौरान CAA, NRC और JNU में छात्रों के साथ हुई हिंसा के खिलाफ भी , लोगों ने जमकर प्रदर्शन किया।  दिल्ली के आईटीओ पर देश के अलग अलग राज्यों से आये मज़दूरों ने , केंद्र की बीजेपी सरकार पर , पूंजीपतियों को फ़ायदा दिलाने का आरोप भी लगाया ।  इस बारे में विस्तार से बता रही है गोन्यूज़ संवादाता अंजलि ओझा

3. ANJALI TIC TAC WITH SUBHASHINI ALI - ‘POPULAR SUPPORT’

ट्रेड यूनियन द्वारा बुलाए गए भारत बंद में , सीपीआईएम के नेताओं ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और अपना विरोध जताया।  सीपीआईएम के नेताओं का कहना है , की केंद्र की बीजेपी सरकार ने , मज़दूरों की पूरी तरह कमर थोड़ कर रख दी है।  सीपीआईएम नेता सुभाषिनी अली और हनान मुल्ला से बात की गोन्यूज़ संवादाता अंजलि ओझा ने

4.  AJAY TIC TAC WITH PAVAN KHERA - ANGER ON THE STREETS

अर्थव्यवस्था, बेरोजगारी, और  किसानों समेत , कई मुद्दों को लेकर कांग्रेस पार्टी  ने , मोदी सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि 45 साल में बेरोजगारी उच्चतम स्तर पर है , और महंगाई और सरकार के अहंकारी रवैये को लेकर , देश के लोग दुखी हैं। इसलिए लोग सड़कों पर उतरे रहे हैं . पवन खेड़ा ने कहा , ट्रेड यूनियन की जो मांगे है वो बिकुल वाजिब है और कांग्रेस पार्टी उनके साथ खड़ी है।  पवन खड़े से बात की हमारे सहयोगी अजय झा ने

5.  CAMPUSES ROUND UP - SHAHNAWAZ - CAMPUSES JOIN PROTEST

10 ट्रेड यूनियनों की अपील पर बुलाई गई देशव्यापी हड़ताल का असर , देश के कोने कोने में देखने को मिला है. देशभर के कैंपसों में स्टूडेंट्स ने भी भारत बंद की हड़ताल में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. भारत बंद के दौरान कैंपसों में माहौल कैसा रहा, देखिए यह रिपोर्ट….

6.  IRAN - IRAN STRIKES US BASES

ईरानी सेना ने इराक में , अमेरिकी फौजी ठिकानो पर बड़ी कार्रवाई करते हुए , तड़के सुबह , दर्जनभर मिसाइल दागे है। अब ईरानी मीडिया उस कार्रवाई में , 80 लोगो के हताहत होने का दावा कर रहा है। अमेरिका ने भी मिसाइल हमले की पुष्टि की है,  लेकिन अबतक किसी के भी मरने की कोई पुष्टि नहीं की है । जानकारों के मुताबिक इस मिसाइल हमले के बाद , ईरान और अमेरिका के बीच , सीधे युद्ध की आशंका बढ़ गयी है।

7.  AIRLINES - NO FLY ZONE

अमेरिकी हमले पर ईरान की जवाबी कार्रवाई के बाद , मध्यपूर्व में जंग की आशंका बढ़ गई है. भारत समेत तमाम देशों ने , अपने नागरिकों के लिए , ट्रैवेल एडवाइज़री जारी कर दी है. साथ ही, ईरान इराक़ समेत , मध्य पूर्व के एयरस्पेस का इस्तेमाल करने पर पाबंदी लगा दी गई है.

8.  CRUDE OIL - CRUDE OIL PRICE RISES

ईरान के प्रमुख , जनरल क़ासिम सुलेमानी की अमेरिकी हमले में मौत के बाद , कच्चे तेल की कीमतों में  लगातार बढ़ोतरी हो रही है , और अमेरिकी हमले के बाद , ईरान की जवाबी कार्रवाई से क़ीमतों में और उछाल देखा गया है.

9.  ECONOMY GDP - ECONOMY HITS NEW LOW

मंगलवार को जारी हुए सरकरी आंकड़ों से , साफ़ होती देश की लडख़ड़ाती अर्थव्यस्था की तस्वीर पर , अब कांग्रेस ने मोदी सरकार पर बड़ा हमला किया है। कांग्रेस का कहना है , की देश की अर्थव्यवस्था की इतनी बुरी हालत , पिछले 50 सालो में कभी नहीं रही , जिसका एहसास अब सरकार को भी हो रहा है।

10. DEEPIKA JNU - DEEPIKA DROPS IN

जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स पर हुए अचानक हमले के बाद एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण , घायल छात्रों से मिलने पहुंची और छात्रों का समर्थन किया। दीपिका बॉलीवुड की पहली ऐसी बड़ी स्टार हैं जो jnu मामले में कैंपस तक पहुंची हैं।

11.  ALLAHABAD HIGH COURT - NOTICE TO YOGI GOVT

नागरिकता कानून और एनआरसी के खिलाफ , पिछले साल दिसंबर महीने में , यूपी में हुए विरोध प्रदर्शन के दौरान पुलिस की कार्रवाई पर , मंगलवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया , और राज्य की योगी सरकार को नोटिस जारी किया। नोटिस जारी करने के साथ ही कोर्ट ने पूछा , कि मामले में ज्यूडिशियल इनक्वारी के आदेश क्यों नहीं हुए।

12.  WEATHER - COLD WAVE RETURNS

राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में एक बार फिर ठंड का प्रकोप बढ़ गया हैं। आज सुबह से ही दिल्ली के कई हिस्सों में बारिश रिकॉर्ड की गई, जिसके बाद एक बार फिर तापमान में गिरावट आयी है

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed