GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 2 weeks ago Views 2542
Top News of the Day
ads
GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

Also Read: जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा ख़त्म

1.  ANJALI WT ON MANDI HOUSE PROTEST -

जेएनयू  छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी है। फीस बढ़ोतरी के ख़िलाफ़, और वाईस चांसलर जगदीश कुमार को हटाने की मांग को लेकर , आज जेएनयू के स्टूडेंट्स और टीचर्स ने मानव संसाधन मंत्रालय तक मार्च निकाला जिसम हज़ारो की तादात में छात्रों ने हिस्सा लिया। जेनएयू के छात्र अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं .   इस पुरे प्रदर्शन के बारे में विस्तार से बता रही हैं गोन्यूज़ संवादाता अंजलि ओझा

2.  POLITICAL REACTIONS : BITES -

छात्रों और शिक्षकों के इस प्रदर्शन को , कई राजनैतिक दलों के नेताओं का भी समर्थन मिल रहा है। आज इस प्रदर्शन में , सीपीआईएम महासचिव सीताराम येचुरी, लोकतान्त्रिक जनता दल के अध्यक्ष शरद यादव और सीपीआई महासचिव डी राजा भी शामिल हुए। इन तीनो ने एक स्वर में कहा , की बिना पुलिस के सहयोग से , नकबपोश अंदर नहीं जा सकते और इस पूरी घटना के लिए उन्होंने केंद्र सरकार और दिल्ली पुलिस को ज़िम्मेदार ढेहराया है।  

3.  ANJALI TIC TAC WITH KANHAIYA KUMAR-

जेएनयू के छात्रों और शिक्षकों के इस मार्च में शामिल होने पहुंचे , JNUSU के पूर्व अध्यक्ष और सीपीआई नेता कन्हैया कुमार ने , केंद्र की बीजेपी सरकार पर आरोप लगाया , कि जब भी  विवश्वविद्यालय  सही और वाज़िब सवाल पूछते  है तो उन यूनिवर्सिटीज को बदनाम करना , उनपर हमला करना और उनमें पढ़ाई लिखाई को बाधित करना अब एक चलन बन गया है।  कन्हैया कुमार से बात की गोन्यूज़ संवादाता अंजलि ओझा ने     

4.  AJAY TIC TAC WITH SUSHMITA DEV-

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में हुई हिंसा पर कांग्रेस  की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने , एक फैक्ट फाइंडिंग कमिटी का गठन किया था। कमिटी को कैंपस में हुई हिंसा की सच्चाई तलाशने का काम दिया गया जिसका नेतृत्व , महिला कांग्रेस की अध्यक्ष सुष्मिता देव को सौंपा गया था। सुष्मिता देव ने पुलिस कार्यवाई पर सवाल उठाते हुए कहा , कि जल्द ही इस मामले से जुडी एक रिपोर्ट पेश करेंगी। सुष्मिता देव ने और क्या कहा इस बारे उनसे बात की हमारे सहयोगी अजय झा ने

5. SID TIC TAC WITH BRINDA KARAT-

जेएनयू के छात्रों और शिक्षको का विरोध प्रदर्शन जारी है।  इस प्रदर्शन  में CPI(m) नेता बृंदा करात भी शामिल हुई और इस दौरान वो केंद्र सरकार और दिल्ली पुलिस पर जमकर बरसी। बृंदा करात से बात की हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडेय ने

6.  NO ARREST IN JNU -

जेएनयू में हुए हमले के पांच दिन बाद भी , दिल्ली पुलिस किसी भी हमलावर को  गिरफ्तार नहीं कर सकी है। दिल्ली पुलिस इस मामले में अब तक सिर्फ और सिर्फ जांच किए जाने की ही बात कह रही है। जेएनयू मामले की जांच क्राइम ब्रांच के पास है।

7.  FOREIGN ENVOYS KASHMIR VISIT

जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा ख़त्म किए जाने के बाद केंद्र सरकार ने विदेशी राजनयिकों का एक डेलिगेशन घाटी में भेजा है जो घाटी में ज़मीनी हालात का जायज़ा लेगा. इस डेलिगेशन में अमेरिका के अलावा अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के देश भी शामिल हैं.

8.  FARMERS SUICIDE

केंद्र सरकार के तमाम बड़े बड़े ऐलानों के बावजूद किसानों की ख़ुदकुशी के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. एनसीआरबी के ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक साल 2018 में देशभर में 10 हज़ार से ज़्यादा किसानों ने ख़ुदकुशी की.

9.  WORLD BANK REPORT

देश को आर्थिक मोर्चे पर झटके मिलना जारी है। अब वर्ल्ड बैंक ने वित्त साल 2019-20 में जीडीपी यानि विकास दर 5 फीसदी रहने का अनुमान लगाया है जोकि बांग्लादेश की विकास दर से भी कम है। तीन महीने पहले जारी आंकड़ों में वर्ल्ड बैंक ने विकास दर 6 फीसदी रहने का अनुमान लगाया था।

10.  DONALD TRUMP

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को ईरान के दावे पर पलटवार करते हुए कहा कि  ईरान के हमले में एक भी अमेरिकी सैनिक नहीं मारा गया है। साथ ही ट्रंप ने कहा कि उनके राष्ट्रपति रहते ईरान कभी परमाणु हथियार नहीं हासिल कर पाएगा।

11.  IND- SL T20 PREVIEW

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी 20 सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच Pune के Maharashtra Cricket Association Stadium में खेला जाएगा। भारत पहले ही सीरीज में 1-0 से आगे है और उसकी कोशिश तीसरे और आखिरी मैच को भी जीतकर 2-0 से सीरीज जीतने की होगी। टी 20 के आंकड़ों में भारत का पलड़ा श्रीलंका के खिलाफ काफी ज्यादा भारी है और भारत टी 20 में श्रीलंका से कभी भी कोई सीरीज हारा नहीं है।

12.  DARBAAR

रजनीकांत की फिल्म दरबार रिलीज होते ही सोशल मीडिया पर सुर्खियां बटोर रही हैं। फिल्म की दीवनगी रजनीकांत के फैंस के सर चढ़कर बोल रही है। लोग दो दिन पहले से लाइन में खड़े होकर टिकट लेने का इतंजार कर रहे थे।

13.  WOMEN

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में घरेलू हिंसा का शिकार महिलाएं  ई रिक्शा चलाना सीख रही हैं। ताकि इससे वो आगे चलकर अपनी कमाई से  बच्चों को बेहतर भविष्य दे सकें।