GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by Rupali Tewari 3 months ago Views 2308
Top News Of The Day
GoPlus: एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

Also Read: दिल्ली चुनाव 2020 - एग़्ज़िट पोल का सच

दो महीने  गुज़र जाने के बावजूद , नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ प्रदर्शनों का दौर, ठंडा पड़ता नहीं दिख रहा है. यूपी और बिहार में इस क़ानून के ख़िलाफ़ हुए प्रदर्शनों के दौरान, मारे गए या गिरफ़्तार हुए लोगों के परिवारों ने , दिल्ली पहुंचकर , संसद घेरने की कोशिश की. 


दिल्ली यूनिवर्सिटी के गार्गी कॉलेज में स्टूडेंट्स पर हुए यौन हमले के ख़िलाफ़, कई लेवल पर जांच शुरू हो गई है. साउथ दिल्ली पुलिस ने एफआईआर दर्जकर, एक महिला इंस्पेक्टर को , पूरे मामले की छानबीन करने के लिए तैनात किया है. गार्गी कॉलेज की प्रिंसिपल ने एक हाई लेवल फैक्ट फाइंडिंग टीम बनायी है , जो तय वक़्त में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. इसके अलावा जांच के लिए, राष्ट्रीय महिला आयोग की एक टीम ने भी, कॉलेज का दौरा किया है. 


आख़िर गार्गी कॉलेज में स्टूडेंट्स पर कैसे हमला हुआ। इस बारे में गार्गी कॉलेज में , उस वक़्त मौजूद चस्मदीद छात्रायों से बात की , गोन्यूज़ सामवादाता अंजलि ओझा ने   


महाराष्ट्र के वर्धा ज़िले में , एक शख़्स के एकतरफा प्यार के चलते, एक महिला लेक्चरर की जान चली गई. प्यार का प्रस्ताव ठुकराने पर एक शख़्स ने महिला लेक्चरर पर , किरोसीन का तेल डालकर,  आग लगा दी. इस सनसनीखेज़ वारदात के बाद, पूरे इलाक़े में  प्रदर्शन भड़क गया और पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा 


दिल्ली विधानसभा चुनाव के नतीजे कल  आएंगे। लेकिन उसे पहले आये तमाम एक्सिस्ट पोल्स में, आम आदमी पार्टी को, बहुमत से कहीं ज्यादा सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. ज्यादातर एक्सिस्ट पोल्स ने एक बार फिर, कांग्रेस को एक भी सीट नहीं मिलने का अनुमान लगाया है। इस पर कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने कहा, कि कांग्रेस के नेता, 15 साल में कांग्रेस द्वारा किये गए कामो का ही प्रचार नहीं कर पाए हैं , और अगर एक्सिस्ट पोल्स में पार्टी का खाता भी नहीं खुल रहा है , तो इसके पीछे, पार्टी के अंदर की गुटबाज़ी है।

संदीप दीक्षित ने और क्या क्या कहा इस बारे में उनसे बात की हमरे सहयोगी अजय झा ने 


देश में नागरिकता क़ानून के बहाने , भारतीय बनाम बाहरी के मुद्दे पर माहौल गर्म है. इसी माहौल में संसद में पेश एक आंकड़ा बताता है , कि रोज़गार और घर चलाने के लिए , एक करोड़ से ज़्यादा भारतीय , विदेशों में बस गए हैं. जिन छह देशों में सबसे ज़्यादा भारतीय रह रहे हैं, उनमें पांच इस्लामिक देश हैं. 


देश की आधी आबादी , अपनी हिस्सेदारी के लिए , हर मोर्चे पर आज़ादी के 70 साल बाद भी संघर्ष कर रही है. अब गृह मंत्रालय के नए आंकड़ों से पता चला है , कि देश की पुलिस सेवा में , महिलाओं की हिस्सेदारी , 9 फीसदी से भी कम है. आसान शब्दों में कहें , तो देश में हर 10 पुलिसकर्मी पर , सिर्फ एक महिला पुलिसकर्मी है। 


वैश्विक जलवायु परिवर्तन एक गंभीर चुनौती है और इसकी वजह से लोगो में पलायन और भी ज्यादा बढ़ेगा। इसको ध्यान में रखते हुए राजनाथन सरकार राज्य में पर्यावरण संरक्षण के लिए जल्द ही एक नयी नीति लाएगी। राजस्थान से मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत ने रविवार एनुअल स्टेट आफ इंडियाज एनवायर्नमेंट रिपोर्ट 2020 जारी की है।  जिसके बारे में CSE की महानिदेशक सुनीता नारायण से राजस्थान के निनेली में हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडे ने बात की


 चीन में कोरोनावायरस से अब तक जहां 900 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं 40,000 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। वहीं दिल्ली में वुहान से लौटे 406 भारतीयों की टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई है। 


न्यूजीलैंड और भारत के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच मंगलवार को Mount Maunganui के Bay Oval में खेला जाएगा। न्यूजीलैंड पहले ही 2-0 से सीरीज अपने नाम कर चुकी है और उसकी कोशिश तीसरे और आखिरी मैच को भी जीतकर  3-0 से सीरीज क्लीन स्वीप करने की होगी। Bay Oval की बात करें तो यहां भारत का रिकॉर्ड अच्छा है।


एकेडमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज की ओर से 9 फरवरी के दिन ऑस्कर अवॉर्ड समारोह का आयोजन हुआ। दुनिया भर की तमाम फिल्मों ने  इसमें अपना जलवा दिखाया। पैरासाइट बानी सबसे ज़्यादा ऑस्कर्स पाने वाली पहली फॉरेन फिल्म। 1917 और  जोकर को भी कई अवॉर्ड मिले।

Latest Videos

Facebook Feed