ads

GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 6 months ago Views 2653
Top News Of The Day
GoPlus: एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

Also Read: कोरोना वायरस के चलते दुनिया का आर्थिक चक्का हुआ धीमा 

जानलेवा बीमारी कोरोना वायरस को WHO ने महामारी घोषित कर दिया है। भारत में अब तक कोरोना वायरस के 73 मामले सामने आ चुके हैं।  कोरना वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए भारत सरकार ने , 15 अप्रैल तक सभी foreign टूरिस्ट visas  को सस्पेंड कर दिया है।राजधानी दिल्ली में भी कोरोना वायरस महामारी घोषित हो गयी है और स्कूल, कॉलेज और सभी सिनेमाघर 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। 


देश में संक्रमित मरीज़ों की संख्या 73 हो गयी है जबकि 30 हज़ार लोग निगरानी में हैं. गोनूस संवादाता अंजलि ओझा ने ICMR के Raman R Gangakhedkar से बात की , जिन्होंने कहा है की  मंत्रियों का एक समूह स्थति पर नज़र बनाये huye  है और इस बीमारी ko फैलने se  रोकने के लिए एतिहातन कदम उठाये जा रहे हैं।  देश भर में 52 testing facilities maujood हैं और 56  sample collection centres बनाये गए हैं। 


114 देशों में फ़ैल चुके कोरोनावायरस से दुनिया का आर्थिक चक्का जड़ होने लगा है। 

कोरोना वायरस के ख़ौफ़ से वैश्विक और घरेलू शेयर बाज़ार में हाहाकार मचा हुआ hai. दुनिया के तमाम बड़े share बाजार लगातार नीचे जा रहे हैं और निवेशकों के लाखों करोड़ rupaye रोज़ाना स्वाहा हो रहे है। संकट इतना गहरा है कि आर्थिक गतिविधियों के कमजोर होने से कच्चे तेल की कीमते 20 साल के निचले स्तर पर चली गयी हैं। 


कोरोनावायरस को महामारी घोषित करने के बाद से , भारत समेत तमाम देशों ने ट्रैवल लॉक डाउन का ऐलान किया है , जिसका सीधा असर विमान कंपनियों पर पड़ रहा है। भारतीय उड्डयन बाज़ार पहले ही तमाम चुनौतियों से जूझ रहा है और कोरोना वायरस की मार ने यह संकट और बढ़ा दिया है। 


तो कोरोनावायरस की सीधी मार , एयरलाइंस कंपनियों पर पडी है।  ज़ाहिर है इसकी मार से global airports भी नहीं बचे हैं।  देखिये किस तरह हो रहा है global airport traffic और revenue पर कोरोनावायरस का असर 


कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए लगाई गई तमाम पाबंदियों का असर , पहले से ही संकट में फंसी अर्थव्यवस्था पर तय माना जा रहा है. दिल्ली के पहाड़गंज इलाक़े के होटल कारोबारी, रेस्तरां संचालक और tours एंड ट्रैवेल्स से जुड़े लोगों की मानें , तो इस सेक्टर में इतना बुरा दौर पहले कभी नहीं देखा गया. 


चीन के बाद इटली दूसरा देश है , जहां कोरोनावायरस की मार सबसे ज़्यादा पड़ी है. यहां मरने वालों की संख्या 827 और संक्रमित मरीज़ों की संख्या 12462 पहुंच चुकी है. फिलहाल इटली में नेशनल लॉकडाउन चल रहा है और संक्रमण से बचने के लिए लोगों ने ख़ुद को घरों में क़ैद कर लिया है. . इस बीच इटली से घूमने आए सैलानी भारत में खुद को ज़्यादा सुरक्षित महसूस कर रहे हैं. 


हर साल होने वाला IPL भी कोरोना वाइरस की चपेट में आ गया है,  पंद्रह अप्रैल तक वीज़ा पर पाबंदी की वजह से , शायद विदेशी खिलाड़ी समय पर ना पहुँच पाएँ। IPL होगा , तो इन खिलार्डियों के बिना कैसे होगा ? ये आयोजकों के लिए बहुत बड़ा चैलेंज है। देखिए किस टीम में कितने विदेशी खिलाड़ी हैं।  


उत्तर प्रदेश में नागरिकता क़ानून विरोधी प्रदर्शनकारियों का पोस्टर लगाना  यूपी की योगी सरकार को महंगा पड़ गया है। सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले को बरकरार रखते हुए , मामले को तीन जजों की बेंच को ट्रांसफर करने की सिफारिश की है। बीते दिनों इलाहाबाद हाई कोर्ट ने यूपी की योगी सरकार को फटकार लगाते हुए , सड़क के किनारे लगे नागिरकता क़ानून विरोधी प्रदर्शनकारियों के पोस्टर्स को हटाने के आदेश दिए थे। इस बारे में और विस्तार से बता रहे हैं हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडेय।


कांग्रेस का दामन छोड़कर , बीजेपी से जुड़ने के बाद ज्, योतिरादित्य सिंधिया जब भोपाल पहुंचे , तो पार्टी के कार्यकर्ताओं ने , फूल मालाओं और ज़िंदाबाद के नारों से उनका स्वागत किया. दूसरी ओर राहुल गांधी ने कहा कि ज्योतिरादित्य सिंधिया उनके कॉलेज के दोस्त रहे हैं. वो उनकी विचारधारा जानते हैं. उनके दिल में कुछ और है और कह कुछ और रहे हैं. उन्हें न बीजेपी में सम्मान मिलेगा और न ही भीतर से वो ख़ुश रह पाएंगे. राहुल गांधी ने कहा कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ने विचारधारा को जेब में रखा , और राजनीतिक महत्वाकांक्षा को आगे. 


ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने के बाद कांग्रेस पार्टी में हलचल है। कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुईं ममता शर्मा ने कहा कि यदि सिंधिया की बात पार्टी के अंदर सुनी जाती तो ये शायद पार्टी नहीं छोड़ते। हर नेता पार्टी में जनसेवा चाहता है, साथ ही उन्होंने कहा कि इस क़तार में और भी लोग हैं। 

हमारे सहयोगी अजय झा ने बीजेपी नेत ममता शर्मा से बात की। 


कांग्रेस पार्टी में महीनों से जारी अंतरकलह अब खुलकर सामने आने लगी है। ज्योतिरादित्य सिंधिया के पार्टी छोड़ने के बाद पार्टी के भीतर नेतृत्व के बीच मनमुटाव साफ नज़र आने लगा है। हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा , कुमारी शैलजा को राज्यसभा भेजने के पक्ष में नहीं है। भूपेंद्र सिंह हुडा की मांग है कि उनके बेटे दीपेंद्र हुड्डा को राज्यसभा भेजा जाए। देखिए हमारे सहयोगी अजय झा की रिपोर्ट  


ज्योतिरादित्य सिंधिया गुट के कांग्रेस पार्टी छोड़ने के बाद एमपी की कमलनाथ सरकार अल्पमत में गई है। सीएम कमलनाथ का दावा है कि कुछ विधायक उनके संपर्क में हैं और सरकार पर कोई ख़तरा नहीं है। गोन्यूज़ से बात-चीत में बीजेपी के प्रवक्ता सुदेश वर्मा ने इसे कांग्रेस का अंदरूनी मामला बताया है। जबकि उन्होंने कहा कि यदि सरकार गिरेगी तो बीजेपी सरकार बनाने के लिए तैयार है। 

बीजेपी प्रवक्ता सुदेश वर्मा से गोन्यूज़ संवाददाता अंजलि ओझा ने बात की। 


 एसबीआई ने  अपने सेविंग्स अकाउंट कस्टमर्स को बड़ी सौगात देते  huye सेविंग्स अकाउंट में मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर लगने वाला चार्ज को खत्म kar diya hai , इसके साथ ही बैंक ने हर तरह के सेविंग्स अकाउंट्स पर ब्याज दर को घटाकर 3 फीसदी कर दिया है।


जयपुर का गांधी नगर रेलवे स्टेशन राजस्थान का पहला ऑल -वुमन रेलवे स्टेशन बन गया है, जिसकी कमान पूरी तरह महिलाओं के हाथ में हैं।


कोरोनावायर के बढ़ते खतरे को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक वीडियों जारी किया है। जिसमें  बताया गया है कि कैसे सावधानी बरतने से आप इस जानलेवा वायरस को बढ़ने से रोक सकते हैं । 

Latest Videos

Facebook Feed