GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 3 weeks ago Views 973
Top News of the Day
ads
GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

  • महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिए 20 दिनों से जारी खींचतान के बीच राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी की सिफ़ारिश पर राज्य में राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया. इस फ़ैसले पर भड़की शिवसेना ने राज्यपाल और बीजेपी पर हमला बोला और सुप्रीम कोर्ट से अर्जेंट सुनवाई की अपील की है. वहीं कांग्रेस ने इस फ़ैसले को लोकतंत्र और संवैधानिक प्रक्रिया का मज़ाक क़रार दिया है.
  • Also Read: राम मंदिर निर्माण में अब हिस्सेदारी को लेकर टकराव, निर्मोही अखाड़ा नाराज़

    महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लागू किए जाने को लेकर सीपीआई के महासचिव डी राजा ने कहा कि जब राज्यपाल ने एनसीपी को रात साड़े आठ बजे तक का वक़्त दिया फिर राष्ट्रपति शासन लगनी की सिफ़ारिश करना राज्यपाल की भूमिका पर प्रश्न खड़े करता है। राष्ट्रपति शासन लगने के कुछ समय पहले डी राजा से बात की गोन्यूज़ सामवादता अंजलि ओझा ने। 

  • भारत के उद्योग में छह साल की रिकॉर्ड गिरावट दर्ज की गई है. इस साल अप्रैल se सितंबर के बीच छह महीनों में औद्योगिक विकास की दर सिर्फ 1.3 फ़ीसदी रही है जिससे डर है कि कुल विकास दर 2019-20 में छह फ़ीसदी से भी कम रह सकती है.  

  • राजधानी दिल्ली में बढ़ते पॉल्यूशन को क़ाबू करने के लिए एनसीआर के सैकड़ों कारख़ानों पर 25 अक्टूबर से ताला जड़ा है. तालाबंदी से हर दिन करोड़ों रुपयों का नुकसान हो रहा है जिससे नाराज़ पानीपत में कारोबारी और कर्मचारी सड़कों पर उतर आए हैं. 

  •  दिल्ली-एनसीआर की हवा एक बार फिर खराब हो गई है। मंगलवार को भी दिल्ली-एनसीआर के ज्यादातर इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। मंगलवार सुबह कई इलाकों में AQI 400 से ऊपर है। वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और ग़ाज़ियाबाद के इलाकों में प्रदूषण का स्तर खतरे के निशान से ऊपर है। ग्रेटर नोएडा के क्षेत्र में प्रदूषण PM2.5 का स्तर 700 के पार दर्ज किया गया है।

  • अयोघ्या में निर्मोही अखाड़ा सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले से नाराज़ है. सुप्रीम कोर्ट में निर्मोही अखाड़ा की याचिका ख़ारिज होने के बाद मंदिर निर्माण में उसकी भूमिका भी बेहद कम हो गई है. लिहाज़ा, निर्मोही अखाड़ा एक बार फिर अदालत का दरवाज़ा खटखटा सकता है. 

  • 10 से 50 वर्ष की महिलाओं को केरल के सबरीमाला मंदिर में जाने की अनुमति दिए जाने के बाद पिछले साल केरल में व्यापक विरोध प्रदर्शन हुए थे।  अब सुप्रीम कोर्ट इसको लेकर अपना फैसला जल्द सुना सकता है जिसके बार में विस्तार से बता रहे है हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडे 

  • राजस्थान की सांभर झील में विदेशा प्रवास पर आये करीब पच्चीस प्रजातियों के दस हजार से ज्यादा प्रक्षियों की मौत हो गयी है. मौत किस वजह से हुई है फिलहाल वजह का पता नहीं चला है.

  • देश में जहाँ एक तरफ़ सभी सेक्टोर्स में मंदी देखी जा रही है। वहीं दूसरे ओर अब देशभर में Sports Utility Vechicles यानी SUV’s  की सेल में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। देखिए ये रिपोर्ट।

  • पहाड़ी राज्यों में हो रही लगातार बर्फबारी से पर्यटकों की संख्या बढ़ने लगी है। पर्यटक बर्फबारी देखकर काफी खुश हैं और यहां काफी मौज मस्ती कर रहे हैं। हालांकि बर्फबारी से आम लोगों का जनजीवन पूरी तरह से ठप हो गया है।