GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 3 days ago Views 1472
Top News of the Day
ads
GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

Also Read: पूरी दुनिया का चक्कर लगाकर लौटेगा ऑस्ट्रेलिया की आग से उठा धुंआ - NASA

1.  NIRBHAYA BITES - NIRBHAYA CONVICTS PLEA REJECTED 

निर्भया गैंगरेप और हत्याकांड के सभी चार मुलज़िमों को , 22 जनवरी की सुबह सात बजे , फांसी दिए जाने का वक़्त तय किया गया है. हालांकि फांसी की सज़ा से पहले , सभी मुलज़िम अपने क़ानूनी अधिकारों का इस्तेमाल कर रहे हैं , लेकिन उन्हें राहत मिलती नहीं दिख रही है. इस केस के दो आरोपियों विनय शर्मा और मुकेश सिंह ने सुप्रीम कोर्ट में क्यूरेटिव पिटिशन दायर की थी , जिसे पांच जजों की पीठ ने ख़ारिज कर दिया. इस झटके के बाद विनय और मुकेश के लिए फांसी से बचने के सभी क़ानून विकल्प ख़त्म हो गए हैं. इन दोनों मुलज़िमों के पास अब सिर्फ राष्ट्रपति के पास , दया याचिका दायर करने का रास्ता बचा हुआ है. सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद निर्भया की मां और पिता ने ख़ुशी ज़ाहिर की और कहा कि उन्हें 22 जनवरी का इंतज़ार है. 

2.   SATYA NADELLA - NOT GOING SOFT ON CAA 

माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला ने , नागरिकता कानून को लेकर कहा है, कि भारत में जो भी हो रहा है , वो काफी दुखद और बुरा है। साथ ही कहा कि  भारत में अप्रवासियों को मौका मिलने से , भारतीय समाज और अर्थव्यवस्था को काफी फायदा मिलेगा।

3. AJAY TIC TAC WITH JAIVEER SHERGILL - NADELLA ROW 

सत्या नडेला के  नागरिकता कानून को लेकर बयान पर बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी ने कहा,  कि साक्षर लोगों को शिक्षित होने की आवश्यक्ता क्यों है, इसका सबसे बड़ा उदाहरण यही है। उन्होंने कहा कि CAA का सटीक कारण , बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान में सताए गए अल्पसंख्यकों को अवसर प्रदान करना है।  मिनाक्षी लेखी के इस बयान पर कांग्रेस अब  हमलावर हो गई है जिसको लेकर कांग्रेस नेता जयवीर शेरगिल से बात की हमारे सहयोगी अजय झा ने 

4.  HATE SPEECH - HATE SPEECHES RISE 

देश के अलग-अलग हिस्सों में बीजेपी के सांसद और नेता,  नागरिकता क़ानून विरोधी प्रदर्शनकारियों के ख़िलाफ हिंसक, भड़काऊ और नफ़रतभरी बयानबाज़ी कर रहे हैं. कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल समेत कई राज्यों से आ रहे बीजेपी नेताओं के बयानों पर कार्रवाई नहीं की गई , तो पटरी से उतर चुकी क़ानून व्यवस्था और बिगड़ सकती है. 

5.  ANJALI WT ON WOMEN PROTEST - WOMEN PROTEST CAA 

नागरिकता कानूनम, एनआरसी और जेएनयू - जामिया में हुई हिंसा के खिलाफ आज  दिल्ली के जंतर मंतर पर महिलाओं ने प्रदर्शन किया।  इस प्रदर्शन में कई जेनयू और जामिया की छात्राएं भी शामिल हुई, जिन्होंने आरोप लगाया है , कि इन कई प्रदर्शनों के दौरान पुलिस ने जानभुचकर एक धर्म के लोगों को अपना निशाना बनाया  है।  महिलाओं के इस प्रदर्शन के बारे में विस्तार से बता रहीं है गोन्यूज़ संवादाता अंजलि ओझा    

6.  JNU - JNU: NO ARREST YET 

जेएनयू हमले के दस दिन बाद भी दिल्ली पुलिस इस मामले में किसी भी हमलावर को गिरफ्तार नहीं कर सकी है। इस बीच इस मामले में दिल्ली पुलिस ने सोमवार को जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष आइशी घोष समेत तीन छात्रों से पूछताछ कर उनके बयान दर्ज किए।  उधर इस मामले में किसी भी हमलावर की गिरफ्तारी नहीं होने से दिल्ली पुलिस सवालों के घेरे में हैं।

7. AJAY TIC TAC WITH PRAMOD TIWARI ON DSP - RAISING PULWAMA 

 फरवरी 2019   में  जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में 40 सीआरपीएफ के जवान शहीद हो गए थे। इसे लेकर जांच चल रही है। इस बीच शनिवार को पुलिस ने दो हिज़बुल मुजाहिदीन के आतंकियों के साथ डीएसपी देंविंदर सिंह को भी गिरफ़्तार किया था।  उधर कांग्रेस ने मांग की है कि सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में पुलवामा हमले जांच होनी चाहिये। इसको लेकर कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी से बात की हमारे  सहयोगी अजय झा ने 

8.  NASA REPORTS - INTERCONTINENTAL SMOKE 

ऑस्ट्रलिआ में कई महीनो से भड़क रही आग के दुष्प्रभाव अब पूरी दुनिया पर पड़ने लगे है। अमेरिकन स्पेस एजेंसी नासा के मुताबिक ऑस्ट्रेलियाई आग का धुआँ आधी दुनिया का चक्कर अबतक लगा चूका है और जल्द ही पूरी पृथ्वी घूमकर वापिस ऑस्ट्रलिआ लौटेगा।   

9.  CRICKET : IND VS AUS ODI VOVT - IND VS AUS 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे पहले वनडे मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 256 रनो का लक्ष्य रखा.... 

Vovt

आस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने वानखेड़े स्टेडियम में aaj मेजबान भारत के खिलाफ खेले जा रहे पहले वनडे मैच में टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया । भारत की शुरुवात अच्छी नहीं रही और ओपनर रोहित शर्मा जल्दी पवेलियन लौट गए , इसके बाद शिखर धवन के 74 रन और केएल राहुल के 47 रन के दम पर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 255 रन पर ही आल आउट होगई । एक समय ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम 300 के आंकड़ें को पार कर लेगी लेकिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में जबरदस्त वापसी की और भारतीय टीम को बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोक दिया। शिखर धवन और केएल राहुल ने दूसरे विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी की लेकिन जब दोनों बल्लेबाज आउट हुए तो ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मैच में वापस आ गए।  ऑस्ट्रेलिया के तरफ से मिचेल स्टार्क ने 3 विकेट, पैट कमिंस और केन रिचर्ड्सन ने 2-2 विकेट चटकाए। 

10.  OSCAR NOMINATIONS - OSCAR NOMINATIONS 

इस साल के अकादमी अवार्ड्स 9 february को घोषित किये जाएंगे। आईये एक नज़र डालते हैं साल 2020 के oscar nominations पर 

11.  SNOWFALL- SRINAGAR SNOWED IN 

रीनगर में बीते कई दिनों से हो रही बर्फबारी की वजह से सड़कों पर बर्फ की मोटी परत जम गई हैं। जिसको हटाने का काम लगातार जारी हैं। ताकि लोगों को थोड़ी राहत मिल सके।

12.  UP - COLD WAVE, WARM HEARTS 

सर्दी के मौसम में हर साल सैकड़ों लोग महज़ इसलिए दम तोड़ देते हैं क्योंकि ठंड से बचने के लिए उनके पास गर्म कपड़े नहीं होते. मगर यूपी की राजधानी लखनऊ में अब एक ऐसी मुहिम शुरू की गई है जहां जाकर कोई भी ज़रूरतमंद मुफ्त में गर्म कपड़े ले सकता है. 

13.  FESTIVAL - FESTIVE AIR

नये साल के आते ही भारत के अलग-अलग राज्यों में त्यौहारों की रौनक देखने को मिल रही हैं। पंजाब में लोहड़ी पर ढोल की थाप पर जहां लोग झूमते दिखे। तो वही सर्दियों की विदाई और सूरज के आगमन के लिए  तमिलनाडु में धूम-धाम से पोंगल की तैयारियों में लोग नजर आये।