GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by Rupali Tewari 4 years ago Views 1412

Top News of the Day
GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर


बाबरी मस्जिद रामजन्मभूमि ज़मीन मामले में , 40 दिन तक चली सुनवाई पूरी होने के बाद , सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है. उम्मीद की जा रही है , कि देश के सबसे पुराने मुक़दमों में शुमार इस केस में , सुप्रीम कोर्ट चार हफ्ते में फैसला सुना देगा. सुनवाई के आख़िरी दिन सुप्रीम कोर्ट में क्या-क्या दलीलें रखी गईं, हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडे बता रहे हैं.

  • बाबरी मस्जिद-राम जन्मभूमि विवाद में आख़िरी दिन की सुनवाई शाम चार बजे ख़त्म हुई. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने कहा है , कि अगर संबंधित पक्ष की कुछ दलीलें बाक़ी रह गई हैं , तो वे अगले तीन दिन के भीतर लिखकर दे सकते हैं. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं , और उम्मीद की जा रही है , कि रिटायरमेंट से पहले इस मामले में फ़ैसला आ जाएगा. सुनवाई ख़त्म होने के बाद संबंधित पक्षों ने कहा कि उन्हें सुप्रीम कोर्ट का फ़ैसला मंज़ूर होगा. 

  • पंजाब एंड महाराष्ट्र को-आपरेटिव बैंक के दो ग्राहकों की हार्टअटैक से मौत के बाद बैंक के एक और ग्राहक की मौत हो गई है। मंगलवार को एक 39 साल की महिला डॉक्टर ने अपने घर में आत्महत्या कर ली।

    पीएमसी बैंक के तीन खाताधारकों की मौत के बाद ग्राहकों में डर बढ़ता जा रहा है. मुंबई में प्रदर्शन कर रहे ग्राहकों को लग रहा है कि कहीं पीएमसी बैंक में फंसी उनकी मेहनत की कमाई डूब न जाए. इस बीच  कोर्ट ने तीनों आरोपियों को 23 अक्टूबर तक न्यायिक हिरासत में भेज दिया है और अब सुप्रीम कोर्ट में 18 अक्टूबर को मामले की सुनवाई होगी

  • INX मीडिया केस में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की मुश्किलें बढ़ गयीं हैं ..आज ईडी ने पी चिदंबरम को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तारी से पहले ईडी ने तिहाड़ जेल जाकर , पी चिदंबरम से दो घंटे पूछताछ की 

  • गुरुनानक देव की 550वीं जयंती के लिए , करतारपुर कॉरिडोर की तैयारियां,  ज़ोरों पर है. भारत सरकार ने अपनी सीमा में , कॉरिडोर निर्माण का काम,  31 अक्टूबर तक पूरा करने की डेडलाइन तय की है. वहीं पाकिस्तान ने कहा है , कि 5 नवंबर को , सिख श्रद्धालुओं का जत्था , बाबा नानक के दर पर मत्था टेकने पहुंचेगा. 

  • विजयदश्मी के मौक़े पर , आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने , नागपुर में भारत को हिंदू राष्ट्र घोषित कर दिया था , जिसपर टकराव शुरू हो गया है. सिखों के सबसे बड़े धार्मिक संगठन अकाल तख़्त ने , आरएसएस पर , देशविरोधी गतिविधियां चलाने का आरोप लगाते हुए,  पाबंदी की मांग की है. 

  • ग्लोबर हंगर इंडेक्स में भारत लगातार पिछड़ता जा रहा है. 117 देशों की रैंकिंग में भारत 102वें पायदान पर पहुंच गया है जबकि पाकिस्तान, नेपाल और श्रीलंका जैसे देश उससे काफी आगे हैं. 

  • पिछले 6 साल में भारत के लोग खाने पर कम , और दवाइयों पर ज़्यादा खर्च कर रहे हैं।  हाल में जारी नए सरकारी आंकड़ों से मालूम पड़ता है , की खाने के खर्च में कमी के साथ,  ट्रांसपोर्ट और शिक्षा पर उनके ख़र्चों की हिस्सेदारी , बढ़ गयी है 

  • दिल्ली में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण के स्तर को देखते हुए National Green Tribunal ने केंद्र सरकार से पूछा है , कि किसानों को पराली जलाने के उपकरण पहले से महैया क्यों नहीं कराए गए? साथ ही NGT ने दिल्ली/NCR में प्रदूषण को रोकने के लिए , पड़ोसी राज्यों से प्रदूषण की,  रोज़ाना रिपोर्ट मांगी है। 

  • इलाहाबाद विश्वविद्यालय में छात्रसंघ की मांग को लेकर , छात्रों के विरोध प्रर्दशनों के बाद , आज  छात्र परिषद चुनाव के लिए , नामांकन की प्रक्रिया शुरु की गई है।

  • लगातार बढ़ती महंगाई का असर , ऑनलाइन और खुदरा बाजार में साफ देखने को मिल रहा है. मंदी का असर , खरीदारी पर  कुछ इस कदर छाया है , कि पिछले साल के मुकाबले इस साल , ऑनलाइन और रिटेल मार्केट में , फेस्टिवल सीजन होने के बावजूद ग्राहक , कम खरीदारी करते हुए नजर आ रहे हैं

  • रियाध में हुए Joy Forum में शाहरुख़ खान को सम्मानित किया गया। उन्हें विश्व की फिल्म इंडस्ट्री में अपने योगदान के लिए सम्मान दिया गया है।   

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed