GoPlus - देखें आज की बड़ी ख़बरें

by GoNews Desk 6 months ago Views 1106
Top News of the Day
GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

Also Read: UN से भारत को लगा झटका, नागरिकता क़ानून को भेदभाव वाला बताया

1. SC ON NIRBHAYA : SID WT - DEATH PENALTY UPHELD

निर्भया कांड के एक दोषी , अक्षय कुमार सिंह की पुनर्विचार याचिका सुप्रीम कोर्ट ने ख़ारिज कर दी है।

पीठ के सामने अक्षय के वकील,  एपी सिंह ने दलील दी , कि फांसी देकर अपराधी को ख़त्म किया जा सकता है , लेकिन अपराध नहीं रोका जा सकता …

केंद्र सरकार के वकील तुषार मेहता ने कहा,  कि ऐसी दलीलें देकर , सिर्फ फांसी का वक़्त टालने की कोशिश की जा रही है , जबकि यह मामला , रेयरेस्ट ऑफ द रेयर केस का है.

मगर तमाम दलीलों को सुनने के बाद , जस्टिस भानुमति की अगुवाई वाली तीन सदस्यीय पीठ ने , अक्षय की पुनर्विचार याचिका ख़ारिज कर दी.

सुप्रीम कोर्ट से ज़्यादा जानकारी दे रहे है  हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पण्डे

2. SC ON CITIZENSHIP : AJAY TIC TAC WITH DIKSHIT - SC NOTICE TO CENTRE

धर्म के आधार पर नागरिकता देने वाले विवादित नागरिकता क़ानून पर , सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है.  तीन सदस्यीय पीठ ने यह नोटिस उन याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए जारी किया , जिनमें इस क़ानून की वैधता पर सवाल उठाए गए हैं. सुप्रीम कोर्ट इस मामले में अगली सुनवाई 22 जनवरी को करेगा. फिलहाल नए नागरिकता क़ानून पर किसी तरह की रोक नहीं लगी हुई है.

कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट के रुख का स्वागत किया है। कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित से बात की GONEWS संवादाता अजय झा ने

3. TARUN GOGOI BITE - GOGOI’S CHALLENGE

नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ सुप्रीम कोर्ट में कुल 59 याचिकाएं दायर की गई हैं. असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई करीब 36 साल बाद एक बार फिर , वकील के लिबास में सुप्रीम कोर्ट पहुंचे। सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिकाओं में एक याचिका तरुण गोगोई ने भी दायर की है।मीडिया से बात-चीत में उन्होंने कहा कि सरकार पूर्वोत्तर के लोगों की भावना को नहीं समझ रही है।

4. SID TIC TAC WITH TEHSEEN POONAWALA- ‘ATTACK ON CONSTITUTION’

नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ सुप्रीम कोर्ट में दायर  सभी याचिकाओं में दलील दी गई है कि यह क़ानून असंवैधानिक होने के साथ-साथ , भारत के धर्मनिरपेक्ष ढांचे पर हमला है.

याचिकाकर्ताओं ने यह भी मांग की है कि इस क़ानून पर रोक लगाई जाए जिसे मानने से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार कर दिया. इस पूरे मामले पर विस्तार से जानकारी दे रहे है हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडेय

5. JAMIA MAP - JAMIA OUTRAGE OVERSEAS

जामिया मिल्लिया इस्लामिया में दिल्ली पुलिस की बर्बरता के ख़िलाफ़ , दुनिया के प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में भी विरोध प्रदर्शन हुआ और बयान जारी किए गए. तमाम विश्वविद्यालयों ने कहा है , कि विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र , देश का भविष्य हैं और उन्हें नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ अपनी आवाज़ बुलंद करने का पूरा हक़ है.

6.  UN JAMIA - UN CRITICISES CAA

नागरिकता कानून को लेकर संयुक्त राष्ट्र से भारत को झटका लगा है।  संयुक्त राष्ट्र ने नागरिकता क़ानून को भेदभाद वाला बताते हुए , इसके

खिलाफ हो रहे हिंसक प्रदर्शनों , और उन्हें रोकने के लिए पुलिस बल के बेतहाशा इस्तेमाल पर चिंता जताई है

7.  FOREIGN REPORTAGE - UNEASY NEIGHBOURHOOD

देश में विवादित नागरिकता कानून पर बढ़ते विरोध के बीच पड़ोसी देश पाकिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान और बांग्लादेश में भी सरगर्मी बढ़ गई है. इन देशों के मीडिया ने धर्म के आधार पर नागरिकता देने वाले केंद्र सरकार के नए नागरिकता क़ानून पर चिंता जताई है. तीनों पड़ोसी देशों के चुनिंदा अख़बार नागरिकता क़ानून पर क्या राय रखते हैं, देखिए ये रिपोर्ट

8.  INDIA- WEST INDIES ODI GFX - 388 - RUN TARGET FOR WINDIES

विशाखापत्तनम में भारत और वेस्ट इंडीज के बीच दूसरे वनडे मैच में , भारत ने रोहित शर्मा के 159 रन,  और केएल राहुल के 102 रनों की धमाकेदार पारी के दम पर , 50 ओवर में 5 विकेट के नुक्सान पर 387 रन बनाए और वेस्टइंडीज के सामने 388 रनो का लक्ष्य रखा । विशाखापत्नम में भारत  द्वारा बनाया गया यह सर्वोच्च टीम स्कोर है।  वहीँ पहला मैच हरने के बाद भारत , 3 मैचों की सीरीज में 0 - 1 से पीछा चल रहा है और अगर भारत ये मैच हार जाता है तो सीरीज भी अपने हांथो से गँवा देगा।

केएल राहुल और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 227 रनों की पार्टनरशिप की। रोहित ने अपनी पारी में 5 छक्के और 17 चौके मारकर , 138 गेंद पर 159 रन बनाए तो वहीं केएल राहुल ने 3 छक्के और 8 चौके के मदद से 102 रनों की पारी खेली।इन दोनों के आउट होने के बाद, ऋषभ पंत और श्रेय्यस अय्यर ने चौथे विकेट के लिए 25 गेंद पर 73 रनों की धमाकेदार  पार्टनरशिप की। ऋषभ पंत 4 छक्के और 3 चौके की मदद से 16 गेंद पर 39 रन बनाकर आउट हुए। जबकि श्रेयस अय्यर ने भी 4 छक्के और 3 चौके की मदद से 32 गेंद पर 53 रन बनाए।

9. CBSE - CBSE DATESHEET OUT

सीबीएसई ने मंगलवार को 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम्स के लिए डेटशीट जारी कर दी।  डेटशीट के मुताबिक 10वीं और 12वीं के एग्जाम 15 फरवरी 2020 से शुरू होंगे और दोनों का पहला पेपर वोकेशनल सब्जेक्टस का होगा।

10.  DR LAGOO DEATH - DR. LAGOO PASSES AWAY

भारतीय सिनेमा के दिग्गज एक्टर श्रीराम लागू का 92 साल की उम्र में निधन हो गया। मंगलवार सुबह उनके परिजनों ने इस बात की जानकारी दी जिसके बाद बड़े- बडे नेता और कलाकार उन्हें श्रद्धांजलि दी।

11.  DILIP KUMAR - DILIP KUMAR HONOURED

ज़िंदगी के 97 वसंत देख चुके फिल्म एक्टर दिलीप कुमार की शोहरत और क़ामयाबी में अभी तक नए सितारे जुड़ते जा रहे हैं. अब लंदन की मशहूर संस्थान ने उनका नाम , वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल करके उन्हें सम्मानित किया है.

Latest Videos

Facebook Feed