GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 1 month ago Views 2856
Top News Of The Day
GoPlus: एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

Also Read: क्या बीजेपी नेताओं का करोड़ों बांग्लादेशी घुसपैठियों का दावा हवा हवाई है?

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप के दौरे से पहले , अहमदाबाद  की झुग्गी झोपड़ियां , अहमदाबाद नगर निगम के निशाने पर हैं. देवसरन की झुग्गी को , दीवार से ढंकने के बाद , अब मोटेरा स्डेटियम के नज़दीक एक झुग्गी को , फौरन खाली कराने का नोटिस जारी किया गया है. हालांकि सरकारी आंकड़े बताते हैं , कि पिछले 20 साल में , अहमदाबाद में झुग्गी बस्ती में रहने वालों की तादाद , दोगुनी हो गई है. 


केंद्र सरकार बार-बार दावा करती है , कि जम्मू-कश्मीर में हालात सामान्य हो रहे हैं लेकिन घाटी के प्रमुख नेताओं की नज़रबंदी ख़त्म करने की बजाय , बढ़ा दी गई है. उमर अब्दुल्लाह के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ़्ती पर भी पब्लिक सेफ्टी एक्ट के तहत कार्रवाई हुई है. उनकी बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने दिल्ली में एक प्रेस कांफ्रेंस कर दावा किया , कि घाटी में हालात सामान्य होने की बजाय , बद से बदतर हुए हैं. नज़रबंदी में महबूबा मुफ्ती का वक़्त कैसे बीत रहा है, इस बारे में गो न्यूज़ संवाददाता अंजलि ओझा ने इल्तिजा मुफ्ती से बात की….


जेडीयू से निकाले जाने के बाद , आज  प्रशांत किशोर ने प्रेस कांफ्रेंस कर , बात बिहार की नाम से कार्यक्रम का एलान किया , जिसके तहत , वो राज्य की पंचायतों में जाकर युवाओं को जुड़ेंगे। इस दौरान प्रशांत किशोर ने नीतीश कुमार के विकास मॉडल पर भी सवाल उठाए. 


मिलिंद देओरा के एक ट्वीट से , कांग्रेस के भीतर घमासान मच गया है .  मिलिंद देवड़ा ने रविवार रात केजरीवाल के एक भाषण की विडियो क्लीप शेयर करते हुए ट्वीट किया कि अरविंद केजरीवाल सरकार ने पिछले पांच साल में राजस्व को दोगुना कर दिया है . दिल्ली अब भारत का आर्थिक रूप से सबसे सक्षम राज्य बन रहा है।इस पर दिल्ली कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अजय माकन समेत दिल्ली कांग्रेस के कई नेताओं ने ट्विटर पर ही मिलिंद देवड़ा पर हमला करते हुए कहा कि आधे-अधूरे तथ्यों का प्रसार करने की बजाय मिलिंद को पार्टी छोड़ देनी चाहिए। इस पुरे मामले पर कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित से बात की हमारे सहयोगी अजय झा ने 


पिछले एक महीने से जापान के तट पर फसे जहाज़ डायमंड प्रिंसेस में , 6 भारतीय,  कोरोनावायरस से संक्रमित है, जापान में भारतीय दूतावास ने इसकी पुष्टि की है। 

अब तक डायमंड प्रिंसेस में कुल 542 लोग इस वाइरस के चपेट में आ गए हैं। 


भारत में चीनी राजदूत सन वीडॉन्ग ने  कहा है की , कोरोना वायरस को क़ाबू करने में चीन कामयाब हुआ है , हुबेई प्रांत में संक्रमित मरीज़ों की संख्या घटी है और  12 हज़ार लोगों को अस्पतालों से डिस्चार्ज किया गया है 


नागरिकता क़ानून, एनआरसी और एनपीआर के ख़िलाफ़ , शाहीन बाग़ में दो महीने से धरना प्रदर्शन कर रही महिलाओं से बातचीत के लिए सुप्रीम कोर्ट ने , वरिष्ठ वकील संजय हेगड़े , और साधना रामचंद्रन के अलावा , पूर्व नौकरशाह वजाहत हबीबुल्लाह को मध्यस्थ नियुक्त किया है. तीनों मध्यस्थ , शाहीन बाग़ की महिला प्रदर्शनकारियों के साथ-साथ , सरकार से भी बात कर सकते हैं ताकि इस विवाद का हल निकाला जा सके. हालांकि अभी तक उन्हें सुप्रीम कोर्ट के आदेश की कॉपी ही नहीं मिली है , और न ही कोई कार्यवाही शुरू हुई है. 


गृह मंत्री अमित शाह समेत , बीजेपी के बड़े नेता चुनावी रैलियों में , बांग्लादेशी घुसपैठियों का मुद्दा,  ज़ोर-शोर से उछालते हैं , लेकिन सरकारी आंकड़े कुछ और कहानी बयां करते हैं. संसद में पेश आंकड़ों के मुताबिक , बांग्लादेश से होने वाली घुसपैठ , और देश में इनकी धरपकड़ की संख्या में , तेज़ी से कमी आई है. 


आज  कांग्रेस ने प्रेस कांग्रेस कर कहा कि  पिछले चालीस साल के मुकाबले देश में इस वख्त सबसे कम खपत हो रही है। इसपर कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि आँकड़ो को छुपाने से सचाई नही छिपाई जा सकती ।गौरव वल्लभ ने आगे कहा कि UNDP का आँकड़ा कहता है की 2005-2015 के बीच 27.5 करोड़ लोगों को ग़रीबी की रेखा से बाहर निकलने का काम हुआ, और ये मनरेगा की वजह से सम्भव हुआ। इस पुरे मामले को लेकर गौरव वल्लभ से बात की हमारे सहयोगी अजय झा ने 


यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आज  से शुरू हो गई हैं।  बोर्ड परीक्षा मे इस बार कुल 56,07,118 छात्र शामिल होंगे। नकल रोकने के लिए परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे और वॉयस रिकॉर्डर लगाए गए हैं। साथ ही नकल को रोकने के लिए आंसर शीट भी चार कलर में तैयार कराई गई हैं। 


हिमाचल प्रदेश के नारकंडा में बर्फबारी की वजह से , बच्चों को स्कूल जाने में काफी दिक्कते हो रही हैं। एग्जाम सर पर हैं और ऐसे में बच्चों को अपने भविष्य की चिंता सता रही हैं।


और जाते जाते , विकास-शील देशों में , 4 साल से फ्री इंटरनेट सेवा मुहैया कराने के बाद गूगल अब अपना स्टेशन Wi-Fi program दुनिया समेत भारत में भी बंद करने जा रहा है