GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 5 months ago Views 2247
Top News Of The Day
GoPlus: एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर


Also Read: देश के प्रीमीयर इंस्टिट्यूट में नौकरियों का टोटा, हड़ताल पर बैठे छात्र

शाहीनबाग़ की प्रदर्शनकारी महिलाओं से बातचीत के लिए , सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त वार्ताकार , संजय हेगड़े, साधना रामचंद्रन और वजाहत हबीबुल्लाह , आज धरना स्थल पहुंचे. तीनों वार्ताकारों ने , महिला प्रदर्शनकारियों से मुलाक़ात की , और उनके सवाल सुने , लेकिन बातचीत पूरी नहीं हो सकी. इस मुलाक़ात के बाद साधना रामचंद्रन ने कहा , कि वो अपने साथी वार्ताकारों के साथ शाहीन बाग़ दोबारा आएंगी. वहीं शाहीन बाग़ की महिला प्रदर्शनकारियों ने कहा कि बातचीत अपनी जगह है , लेकिन क़ानून वापस नहीं होने तक , धरना प्रदर्शन जारी रहेगा.  गोनूस संवादाता अंजलि ओझा की रिपोर्ट 


नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ , तमिलनाडु के चेन्नई समेत कई शहरों में हज़ारों लोगों ने सड़कों पर उतरकर विरोध प्रदर्शन किया. चेन्नई में प्रदर्शनकारी , राज्य का सचिवालय घेरने की कोशिश कर रहे थे , लेकिन सुरक्षाबलों ने उन्हें कुछ किलोमीटर पहले ही रोककर , चेपक क्रिकेट स्टेडियम की तरफ मोड़ दिया. प्रदर्शनकारियों ने इस क़ानून के लिए केंद्र के साथ-साथ , तमिलनाडु की सत्ताधारी पार्टी , AIADMK को भी ज़िम्मेदार ठहराया. 


नागरिकता संशोधन क़ानून पर मचे घमासान के बीच,  हैदराबाद में आधार का क्षेत्रीय दफ़्तर , सुर्ख़ियों में आ गया है. इस दफ़्तर से 127 लोगों को नोटिस भेजकर , भारत की नागरिकता साबित करने के लिए कहा है , जिससे लोगों की चिंता बढ़ गई है. 


गृह मंत्रालय की ओर से लोकसभा में पेश आंकड़े बताते हैं , कि मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में , पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफग़ानिस्तान के तीन हज़ार से ज़्यादा लोगों को भारत की नागरिकता दी गई है. सरकार बता चुकी है , कि नागरिकता क़ानून में संशोधन होने के बाद भी , महज़ 31 हज़ार लोगों को नागरिकता मिलने वाली है. ऐसे में एक विवादित क़ानून लाने पर , सरकार की मंशा पर सवाल खड़े हो रहे हैं. 


महाराष्ट्र में , 512 करोड़ रुपए के कर्नाला सहकारी बैंक घोटाले में , नवी मुंबई पुलिस ने , 76 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। एफआईआर में बैंक के अध्यक्ष और पूर्व विधायक विवेक पाटिल भी शामिल हैं। हालांकि पुलिस ने अभी तक इस मामले में किसी को भी गिरफ्तार नहीं किया है।


इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी से , इंजनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने वाले छात्रों का पहला बैच , नौकरी के लिए तैयार है , लेकिन प्रीमियर इंस्टीट्यूट होने के बावजूद , सरकारी या निजी कंपनियां,  प्लेसमेंट के लिए नहीं पहुंच रही हैं. इससे नाराज़ हताश छात्रों ने , अब केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री , धर्मेंद्र प्रधान के ख़िलाफ़ हड़ताल शुरू कर दी है. छात्रों का आरोप है कि मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने , उन्हें डिग्री और नौकरी एक साथ दिलाने का वादा किया था. 


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प , 24 फरवरी से , दो दिवसीय भारत दौरे पर है। लेकिन भारत आने से पहले ही डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा,  कि भारत और अमेरिका के बीच होने वाले व्यापारिक करार , वो फिलहाल रोक रहे है  और इस पर दुबारा बातचीत होगी। इसके आलावा अहमदाबाद नगर निगम द्वारा , सड़क किनारे बसी झुग्गी-झोपड़ियों को छिपाने के लिए दीवार बनाई जा रही है।  इसको लेकर पूर्व विदेश मंत्री और कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद  ने , केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा है।  सलमान खुर्शीद से बात की हमार सहयोगी अजय झा ने 


दो दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे अमेरिकी  राष्ट्रपति के  भारत यात्रा से पहले , एक तरफ जहां अहमदाबाद में झुग्गी-बस्तियों के सामने दीवार खड़ी कि जा रही हैं। तो वहीं दूसरी तरफ , आगरा दौरे से पहले , यमुना के पानी को साफ दिखाने के लिए,  बुलंदशहर  की गंगनहर से , 500 क्यूसेफ पानी छोड़ा गया है। ताकि यमुना का जल स्तर बने रहे , और वो साफ दिखाई दे। 


अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप  के भारत  दौरे से सबसे ज़्यादा ख़ुश , तेलंगाना के जनगांव का बुसा कृष्णा है , जो भगवान की तरह उनकी पूजा करता है. बुसा ने अपने घर में डोनल्ड ट्रंप की मूर्ति भी बनवा रखी है. 


मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी के आवास पर , सीईसी और सीवीसी की नियुक्ति को लेकर बैठक हुई। जिसमे संजय कोठारी को , मुख्य सतर्कता आयुक्त , और बिमल जुल्का को , केंद्रीय सूचना आयुक्त नियुक्त किया गया।  बैठक में लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी भी मौजूद थे , जिन्होंने बैठक में ही इन दोनों की नियुक्ति को लेकर , विरोध जताया था। कांग्रेस ने नियुक्ति के तरीके को ग़लत बताया है। इस पुरे मामले को लेकर कांग्रेस नेता मीम अफ़ज़ल से बात की हमारे सहयोगी अजय झा ने 


ब्रिटिश  क्रूज़ डायमंड प्रिंसेज़ पर सवार सभी यात्री अब निकाले गए हैं , 3700 यात्रियों में से 542 यात्री कोरोना वायरस से संक्रमित हैं , इस बीच हांगकांग में वायरस से दूसरी मौत हुई है और 

कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए रशिया ने अब चीनी नागरिकों को अपने देश में बैन कर दिया है। चीन में इस वायरस से मौत का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है और इस जानलेवा बीमारी की वजह से 2 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं


एम्स में ब्, रेन डेड क़रार दिए गए दो मरीज़ों के अंगदान से , सात लोगों को नई ज़िंदगी मिली है. इनके अंगदान से दो मरीजों का लीवर, चार मरीजों की किडनी , और एक मरीज का दिल ट्रांस्पलेंट किया गया है. 

Latest Videos

Facebook Feed