GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 3 weeks ago Views 1961
Top News of the Day
ads
GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

Also Read: नए साल पर पीएम मोदी ने फिर किया गालीगलौच करने वालों को फॉलो

1. TOP STORY : KOTA DEATHS - KOTA INFANT DEATHS

राजस्थान के कोटा में नवजात शिशुओं की मौत का सिलसिला जारी है। पिछले एक महीने में करीब  103 नवजात शिशुओं की मौत हो चुकी है। नवजात शिशुओं की लगातार मौत होने से कोटा में बच्चों का सबसे बड़ा सरकारी अस्पताल , जेके लोन , अब सवालों के घेरे में है।

2. ASHOK GEHLOT BITE - ‘NO POLITICS PLEASE’

कोटा में हुई बच्चों की मौत पर राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि  नवजात शिशुओं की मौत पर किसी तरह की राजनीती नहीं होनी चाहिए , लेकिन फिर कुछ लोग इसको लेकर शरारत कर रहे है।

अशोक गेहलोत ने ये भी कहा कि नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ पूरे देश में जो माहौल बना हुआ है, उससे ध्यान हटाने के लिए इस मुद्दे को उठाया जा रहा है।

3.   AJAY TIC TAC WITH AVINASH PANDE - SONIA URGES ACTION

कोटा में बच्चों की मौत को लेकर दुख जाहिर करते हुए कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गाँधी ने , कांग्रेस महासचिव और राजस्थान कांग्रेस के प्रभारी , अविनाश पांडे से मुलाकात कर, स्थिति की जानकारी ली , और कहा कि राजस्थान सरकार को इस मामले में ठोस कदम उठाना चाहिए । सोनिया गाँधी से मुलाकात के बाद अविनाश पांडे से बात की हमारे सहयोगी अजय झा ने

4.  DR HARSHWARDHAN BITE - CENTRE OFFERS SUPPORT

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री  डॉक्टर हर्षवर्धन ने कोटा में हुयी बच्चो की मौतों  को लेकर कहा , क़ी उन्होंने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पत्र लिखकर इस बात का आश्वासन दिया है की केंद्र सरकार की तरफ से हर तरह का सहयोग दिया जाएगा ।

5. CHAMPAK - REUNITED AFTER JAIL

विवादित नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ , 19 दिसंबर को वाराणसी में प्रदर्शन करने वाले,  सभी 56 लोगों को ज़मानत मिल गई है. इनमें 16 महीने की बच्ची चंपक की मां एकता और पिता रवि भी शामिल हैं. ज़मानत मिलने के बाद एकता ने बताया कि बच्ची से दूर जेल में रहना उनके लिए , कितना तकलीफ़देह था.

6.  PRICE HIKE - NEW YEAR JOLT

नए साल के मौके पर आम आदमी को महंगाई के तीन बड़े झटके लगे हैं। 1 जनवरी से रेल किराए, एलपीजी और पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ा दिए गए हैं। उधर विपक्षी पार्टियों ने इस बढ़ोत्तरी की आलोचना करते हुए , सरकार पर सवाल खड़े किए हैं।

7.  POLITICAL REACTIONS - ‘ANTI-POOR GOVERNMENT’

इस बढ़ोतरी के बाद सभी विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार पर जमकर हमला किया है।  विपक्षी दलों का कहना है कि नए साल में सरकार ने जनता को तगड़ा झटका दिया है और कहा कि केंद्र की बीजेपी सरकार , गरीब विरोधी सरकार है।

8.  CONGRESS PROTEST - CONGRESS CORNERS CENTRE

वहीँ रेल किराया, पेट्रोल-डीजल और एलपीजी के दाम बढ़ने पर विपक्षी दलों ने सरकार पर हमला बोला है , आज दिल्ली कांग्रेस ने शास्त्री भवन स्तिथ पेट्रोलियम मंत्री के बाहर जमकर प्रदर्शन किया।  इस दौरान सैकड़ों की तादाद में  कांग्रेस के कार्यकर्ता और नेता वहां मौजूद थे। दिल्ली कांग्रेस के इस प्रदर्शन के बारे में और ज्यादा जानकरी दे रहे है हमारे सहयोगी अजय झा

9. Ajay WT- BATTLE FOR DELHI

दिल्ली  में सभी पार्टियां , विधानसभा चुनावो की तैयारी में जुट गई है। एक तरह आम आदमी पार्टी पहले ही अपने 5 साल के रिपोर्ट कार्ड को लेकर जनता के बीच पहुंच गई है, उधर बीजेपी ने अपने प्रचार के लिए 49 वीडियो रथ तैयार किए हैं , जो जगह जगह जाकर पार्टी का प्रचार करेंगे। वहीँ इस सब के बीच कांग्रेस कहीं पिछड़ती नज़र आ रही थी , लेकिन आज  दिल्ली कांग्रेस ने केंद्र की बीजेपी सरकार और दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए अपनी चुनावी अभियान की शुरुवात कर दी है। कांग्रेस की दिल्ली चुनाव को लेकर क्या तैयारी है , इस बारे में विस्तार से बता रहें है हमारे सहयोगी अजय झा

10.PM TROLLS - BAD COMPANY

पीएम मोदी इंटरनेट पर अभद्र भाषा का इस्तेमाल करने वाले और महिलाओं को निशाना बनाने वालों को फॉलो करते हैं. ऐसे लोगों को फॉलो करने का मुद्दा संसद में भी उठ चुका है लेकिन इसके बावजूद यह सिलसिला जारी है. नए साल पर भी पीएम मोदी ने नफरत फैलाने वालों को फॉलो किया है.

11.JAVED AKHTAR BITE - FUMING OVER FAIZ

आईआईटी कानपुर में , उर्दू के मशहूर शायर फैज अहमद फैज की कविता , हम देखेंगे पर बढ़ते विवाद को गीतकार और लेखक जावेद अख्तर ने बेतुका बताया है। जावेद अख्तर ने कहा कि फैज की किसी बात को , या उनके शेर को हिंदू विरोधी कहा जाए, यह इतना बेतुका है कि इस पर गंभीरता से  बात करना मुश्किल है।

12. IND-SL 1ST T20 PREVIEW- IND VS SL T20

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी 20 सीरीज का पहला मैच रविवार को Guwahati  में खेला जाएगा। टी 20 के आंकड़ों में श्रीलंका के खिलाफ भारत का पलड़ा काफी ज्यादा भारी है।

13. AUSTRALIA FIRE - AUSTRALIA BURNING

ऑस्ट्रेलिया में जंगलों में लगी आग बेकाबू हो गयी है जिसके कारण वहां  हड़कंप मच गया है।  New South Wales में इमरजेंसी घोषित कर दी गयी है और लोगों को वहां से हटाया जा रहा है

14. ISRO - CHANDRAYAAN-3

साल 2020 की शुरुआत के मौके पर , इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन , यानि इसरो ने , अपने बड़े मिशन का ऐलान किया है।इसरो  इस साल चंद्रयान- 3 को लॉन्च करेगा जिसका मकसद चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव का निरिक्षण करना है , जहां पहले कोई चंद्रयान नहीं गया है।