GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 1 month ago Views 1929
Top News of the Day
ads
GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

Also Read: कर्नाटक में BJP विधायक अरविंद लिंबावल्ली

1.  IMF - ‘INDIA SLOWING GLOBAL ECONOMY’

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने , वैश्विक मंदी यानी global slowdown के लिए , संकट में फंसी , भारत की अर्थव्यवस्था को ज़िम्मेदार ठहराया है. गीता गोपीनाथ के इस दावे ने केंद्र सरकार की हवा निकाल दी है जो पटरी से उतर गई अर्थव्यवस्था के लिए , वैश्विक मंदी को ज़िम्मेदार ठहराती थी. IMF ने साल 2019 में , भारत के आर्थिक विकास दर का अनुमान भी घटाकर , 4.8 फ़ीसदी कर दिया है. 

2.  AJAY TIC TAC WITH SANDEEP DIKSHIT - ‘IMF REPORT EXPOSES CENTRE’

IMF  के बयान पर  कांग्रेस पार्टी ने मोदी सरकार को घेर लिए है। कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने कहा है की 

देश में पिछले 70 सालों में पहली बार ग़रीबी बढी है. साथ ही उन्होंने कहा की IMF के बयान ने , भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर सरकार के सभी दावों की पोल खोल दी है। संदीप दीक्षित से बात की gonews संवादाता अजय  झा ने 

3.  AMIT SHAH BITE ON CAA - SHAH: NOT WITHDRAWING CAA 

देशभर के अलग-अलग हिस्सों में नागरिकता कानून, NRC और NPR के खिलाफ विरोध प्रदर्शन जारी है। इस बीच 

लखनऊ में गृह मंत्री अमित शाह ने आज नागरिकता क़ानून के समर्थन में एक रैली की जिसमें उन्होंने कहा , की नागरिकता कानून के खिलाफ  चाहे जितना विरोध हो , यह  क़ानून वापस नहीं होगा

4.  SHAHEEN BAGH BITE  - SHAHEEN BAGH MOVEMENT

नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ शाहीन बाग़ में 38वें दिन भी धरना जारी है. इस बीच शाहीन बाग़ से आठ सदस्यों वाला एक डेलिगेशन दिल्ली के एलजी अनिल बैजल से मुलाक़ात के लिए पहुंचा. डेलिगेशन के मुताबिक उनकी शिक़ायत गृह मंत्रालय तक पहुंचाई जा रही है. वहीं एलजी अनिल बैजल ने प्रदर्शनकारियों से धरना ख़त्म करके कालिंदी कुंज रोड को खोलने की अपील की है. 

5.  WOMEN PROTEST AGAINST CAA AT GHANTA GHAR - WOMEN REMAIN DEFIANT

दिल्ली के शाहीन बाग़ की तर्ज़ पर लखनऊ, कानपुर, पटना, कोलकाता और भोपाल समेत कई शहरों में भी महिलाओं का धरना जारी है। 

नागरिकता कानून, NPR और NRC के खिलाफ देश के तमाम शहरों में महिलाओं ने धरना प्रदर्शन तेज़ कर दिया है।  

6. MUNNAWAR RANA DAUGHTER BITE - ‘READY FOR CONSEQUENCES’

शाहीन बाग़ की तर्ज़ पर पिछले हफ्ते लखनऊ के घंटाघर और गोमती नगर इलाक़े में यूपी पुलिस के भारी विरोध के बावजूद महिलाएं धरना प्रदर्शन शुरू करने में कामयाब रही थीं. हालांकि खुले आसमान के नीचे प्रदर्शन कर रही महिलाओं को पुलिस ने टेंट लगाने की इजाज़त नहीं दी और सभी को हटाने के मकसद से पूरे इलाक़े में धारा 144 लगा दी. मगर महिला प्रदर्शनकारी जब इसके बाद भी नहीं हटीं तो लखनऊ पुलिस ने उनपर दंगा भड़काने समेत कई गंभीर धाराओं में मुक़दमा दर्ज लिया. एफ़आईआर में मशहूर शायर मुनव्वर राणा की दो बेटियों सुमैय्या राणा और फौज़िया राणा का भी नाम है. सुमैय्या ने कहा कि इस कार्रवाई के बावजूद उनका प्रदर्शन जारी रहेगा. 

7.  ANJALI TIC TAC WITH MOHD SHOAIB - BRUTAL CRACKDOWN

संशोधित नागरिकता क़ानून के विरोध-प्रदर्शन के दौरान उत्तर प्रदेश में हिंसा भड़क उठी थी। पुलिस ने स्थानीय लोगों पर हिंसा का आरोप लगाते हुए कई लोगों  को हिरासत में ले लिया था। यूपी पुलिस ने सामाजिक कार्यकर्ता मोहम्मद शोएब को भी हिरासत में लिया था। मोहम्मद शोएब का कहना है कि उन्हें उनके ही घर में बंद करके रखा गया।  मोहम्मद शोएब का कहना है कि हज़रतगंज कोतवाली के सीओ ने उन्हें गालियां और धमकियां दी। 

मोहम्मद शोएब  से बात की गोन्यूज़ संवाददाता अंजलि ओझा ने

8. JHUGGI STORY - SHANTIES RAZED

कर्नाटक के बीजेपी विधायक अरविंद लिंबावल्ली के निर्देश के बाद बंगलुरू की एक झुग्गी बस्ती उजाड़ दी गई है. ये कार्रवाई उस वक़्त हुई जब झुग्गी से ज़्यादातर मज़दूर काम पर बाहर गए थे. उन मज़दूरों ने अब सामने आकर कहा है कि वे भारतीय नागरिक हैं और सरकार चाहे तो इसकी जांच भी कर सकती है. वहीं मामला तूल पकड़ने के बाद बृहत बंगलुरू महानगर पालिका ने जांच के आदेश दे दिया है. 

9.  AKALI DAL - AKALIS EXIT DELHI FRAY 

दिल्ली  चुनाव के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन था।  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के खिलाफ बीजेपी और कांग्रेस ने उम्मीदवार  उतारे हैं , इस बीच 

बीजेपी की सबसे पुरानी सहयोगी शिरोमणि अकाली दल ने विवादित नागरिकता क़ानून के विरोध में दिल्ली विधानसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला लिया है। अकाली दल ने साफ किया है कि पार्टी इस क़ानून में मुसलमानों को शामिल किए जाने की मांग करती है, वरना इस क़ानून का समर्थन नहीं किया जा सकता. 

10.  PAVAN VERMA BITE - ANGRY WITH NITISH 

जनता दल यूनाइटेड के महासचिव और पूर्व नौकरशाह पवन कुमार वर्मा अपनी पार्टी के मुखिया और बिहार के सीएम नीतीश कुमार से ख़ासे नाराज़ चल रहे हैं. दिल्ली विधानसभा चुनाव में बीजेपी-जेडीयू गठबंधन होने पर उन्होंने सीएम नीतीश कुमार को चिट्ठी भी लिख दी है. उन्होंने पूछा कि जब इस विवादित क़ानून पर बीजेपी के सबसे पुराने सहयोगी अकाली दल ने बीजेपी से किनारा कर लिया है तो फिर नीतीश कुमार की क्या मजबूरी है. पवन वर्मा ने यह भी साफ़ किया कि अगर नीतीश कुमार से उन्हें उनके सवालों का साफ़-साफ़ जवाब नहीं मिलता है तो वो पार्टी भी छोड़ सकते हैं. 

11. GRETA THUNBERG BITE - THUNBERG THUNDERS 

स्विट्जरलैंड में दावोस वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की 50वीं समिट मंगलवार से शुरू हो गई।समिट में स्वीडन की जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग भी शामिल हुई और उन्होंने  जलवायु परिवर्तन को लेकर संदेश दिया जिसमें उन्होंने क्लाइमेट चेंज पर IPCC की 2018 रिपोर्ट का ज़िक्र किया।  थुनबेर्ग ने कहा की पिछले 18 महीनों में उन्होंने अपने हर सन्देश में इस रिपोर्ट के महत्व पर ज़ोर दिया है लेकिन उनकी बात कोई नहीं सुन रहा है , मीडिया भी नहीं 

12. KERALA ( YESTERDAYS STORY ) - COMMUNAL HARMONY 

जब देश के कई हिस्सों में सांप्रदायिक तनाव के मामले बार-बार सामने आ रहे हैं , तब केरल के अलपुझा जिले की एक मस्जिद ने , एक हिंदू लड़की की शादी करवाकर , आपसी भाईचारे की मिसाल क़ायम की है. मस्जिद कमिटी ने न सिर्फ लड़की की शादी करवाई , बल्कि नए जोड़े को कई तोहफ़े भी दिए. 

13.  TOURISTS ENJOY SHIMLA SNOWFALL - SHIMLA SNOWFALL 

और जाते जाते , शिमला में बर्फ़बारी का लुत्फ़ उठाने के लिए कई सैलानी वहां पहुँच रहे हैं...लेकिन कहीं सैलानी ख़ुश हैं तो कहीं शहर में रह रहे लोगों को काम काज में दिक्कतें आ रही हैं ...