GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 2 weeks ago Views 2725
Top News of the Day
ads
GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

  • महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच, सरकार बनाने को लेकर रास्ता , लगभग साफ़ हो गया है।  आज दिल्ली में , एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार के घर , कांग्रेस - एनसीपी नेताओं की लंबी बैठक चली।  बैठक खत्म होने के बाद , महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता , प्रतिविराज चव्हाण ने कहा , कि कांग्रेस-एनसीपी में सभी मुद्दों पर सहमति बनी गयी है और कल, मुंबई जाकर वो अपने बाकि के सहयोगी दलों को पूरी स्तिथि का ब्यौरा देंगे , जिनके साथ उन्होंने pre poll alliance किया था।  उसके बाद वो शिवसेना से बात करेंगे।  क्या है महाराष्ट्र में वर्त्तमान राजनैतिक समीकरण इस बारे में विस्तार से बता रहे है हमारे सहयोगी अजाय झा
  • Also Read: अब OTT प्लेटफॉर्म्स पर आएगा डॉल्बी साउंड का मज़ा

    इलेक्टोरल बॉन्ड के मुद्दे पर आज  भी सरकार के ख़िलाफ संसद में काफ़ी हंगामा हुआ। कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने चुनावी बॉन्ड का पुरज़ोर विरोध किया है। मनीष तिवारी ने कहा , कि आरबीआई और चुनाव आयोग ने भी , चुनावी बॉन्ड का विरोध किया था। लेकिन इन दोनों संस्थानों के विरोध के बावजूद सरकार ने , चुनावी बॉन्ड को लागू कर दिया। उन्होंने आरोप लगाया है कि चुनावी बॉन्ड की वजह से , सरकारी भ्रष्टाचार पर , अमलीजामा चढ़ गया है।

  • जेएनयू के छात्रों पर दिल्ली पुलिस द्वारा किये गए लाठीचार्ज को लेकर , अब शिवसेना ने केंद्र सरकार और बीजेपी पर निशाना साधा है।  शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना में लिखा है केंद्र सरकार को छात्रों से बात करनी चाहिए थी लेकिन सरकार ने ऐसा नहीं किया बल्कि उनपर लाठीचार्ज करवाया जोकि अमानवीय है।  साथ सामना में ये भी कहा गया कि सरकार का झगड़ा नेहरू नाम से है , छात्रों के साथ ऐसा खूनी झगड़ा ना करें। 

  • सुप्रीम कोर्ट में आज  जम्मू-कश्मीर में लगाए गए प्रतिबंध से संबंधित याचिकाओं पर सुनवाई हुई। सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जम्मू कश्मीर प्रशासन को अनुच्छेद 370 हटाने के बाद उठ रहे हर एक सवाल का जवाब देना होगा।  अब इस मामले में अगली सुनवाई सोमवार को होगी।  सुप्रीम कोर्ट ने और क्या इस बारे में और ज्यादा जानकरी दे रहे है हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडे

  • केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को बड़ा फैसला लेते हुए , भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड समेत , पांच कंपनियों की हिस्सेदारी बेचने का ऐलान किया। इसके साथ ही टेलीकॉम कंपनियों की स्पेक्ट्रम फीस,  2 साल तक टालते हुए कैबिनेट ने , दिल्ली की अवैध कॉलोनियों को भी मंजूरी दे दी।

  • भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड समेत पांच कंपनियों की हिस्सेदारी बेचने के कैबिनेट के ऐलान के बाद, कांग्रेस के महासचिव और संगठन प्रभारी K C वेणुगोपाल ने इस फैसले पर अप्पति जताई।  उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार , देश की सभी कंपनियों को बेचना चाहती है।  साथ ही मालेगांव ब्लास्ट की आरोपी और भोपाल से बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर को रक्षा मंत्रालय की संसदीय समिति में शामिल किये जाने पर भी सरकार की कड़ी आलोचना की। 

  • कोलकाता के Eden Gardens में कल  से भारत और बांग्लादेश के बीच , दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा और आखिरी टेस्ट मैच खेला जाएगा। ये टेस्ट मैच , डे-नाइट होगा और दोनों ही टीमें पहली बार डे-नाइट टेस्ट मैच खेलेगी। सीरीज का पहला टेस्ट मैच जीतकर भारत पहले ही सीरीज में 1-0 से आगे हैं। 

  • डे-नाइट टेस्ट मैच के लिए  पूरा कोलकाता और ईडन गार्डन्स को गुलाबी रंग में रंग दिया गया है।  स्टैंड्स से लेकर स्टेडियम के बाहर तक, हर जगह गुलाबी लाइट्स लगाई गई हैं।  ये टेस्ट मैच  भी गुलाबी बॉल से खेला जाएगा। आईये जानते हैं क्यों खेला जाता है पिंक बॉल से डे नाईट टेस्ट मैच 

  •  जानवरों की दशा सुधारने के लिए अच्छा काम करने पर PETAINDIA  ने इस साल विराट कोहली को पर्सन ऑफ द ईयर चुना है। विराट से पहले अनुष्का को भी PETA INDIA से ये सम्मान मिल चुका है। 

  • बहुत जल्द, मोबाइल पर वीडियोज़ देखने का मज़ा दुगना होने वाला है।मतलब ये, कि अब डॉल्बी कंपनी अपनी साउंड टेक्नोलॉजी,  नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम जैसे ओ टी टी प्लेटफॉर्म्स पर लाने वाली है।   

  • कश्मीर में पिछले दिनों शुरू हुई बर्फ़बारी फ़िलहाल थम गई है। और अब रास्ते पर जमी बर्फ़ को हटाने का काम जारी है। कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद से वैसे ही काफ़ी नुक़सान हो चुका है और अब बर्फ़बारी ने काम धंधा और चौपट कर दिया।  

  • स्वीडिश जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग को इंटनेशनल चिल्ड्रन्स पीस प्राइज़ से सम्मानित किया गया है। उन्हें ये पुरस्कार जलवायु परिवर्तन से हो रहे नुकसान की तरफ़,  विश्व का ध्यान दिलाने के लिए दिया गया है। ग्रेटा को इसी साल सिंतबर में राइट लाइवलीहुड ‌अवॉर्ड’ से भी सम्मानित किया गया था।