Trending

GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 1 month ago Views 745
Top News of the day
ads
GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

  • महाराष्ट्र की 288 और हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर वोटिंग ख़त्म हो गई. महारष्ट्र में शाम छह बजे तक क़रीब 56 प्रतिशत मतदान हुआ , जबकि हरियाणा में 62 प्रतिशित वोट डाले गए। इन दोनों राज्यों के अलावा 18 राज्यों की 50 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर भी उपचुनाव के लिए भी वोटिंग हुई।
  • महारष्ट्र में इस बार सत्ताधारी बीजेपी और शिवसेना गठबंधन कर चुनावी मैदान में उतरे है। बीजेपी जहाँ 164 , तो शिवसेना, 124 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। खास बात ये है , कि उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे भी , वर्ली से चुनाव लड़ रहे है , और ये पहली बार है जब ठाकरे परिवार का कोई सदस्य चुनावी मैदान में उतरा है। वहीँ दूसरी ओर कांग्रेस , 147 और एनसीपी , 121 सीटों पर गठबंधन कर चुनाव लड़ रही है। एक नज़र डालते है महारष्ट्र की उन हाई प्रोफाइल सीटों पर , जिनपर सबकी नज़र होगी
  • अब बात करते हैं हरियाणा की... यहां सत्ताधारी बीजेपी , मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर के नेतृत्व में , चुनावी मैदान में है, जबकि कांग्रेस की कमान , पूर्व सीएम भूपिंदर सिंह हुड्डा , और कुमारी सेलजा ने संभाली है। वहीँ इंडियन नेशनल लोकदल का नेतृत्व , अभय सिंह चौटाला ने किया है, और INLD से अलग होकर भतीजे दुष्यंत चौटाला ने , अपनी नई पार्टी ,जन नायक जनता पार्टी का गठन किया है, और चुनावी मैदान में उतरे है, जिन्हे बाग़ी हरियाणा कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष अशोक तंवर का समर्थन भी मिला है, । आइये आपको बताते हैं हरियाणा की उन सीटों के बारे में जिनपर सबकी निगाहें टिकी हुई हैं।
  • हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने , अबकी बार 75 पार , का नारा दिया है. वो अनुच्छेद 370 और पाकिस्तान को सबक सिखाने जैसे मुद्दे उछालकर, चुनावी मैदान में है. वहीं कांग्रेस पार्टी के प्रवक्ता जयवीर शेरगिल का कहना है , कि जब प्याज़ टमाटर और पेट्रोल के दाम 70 रुपए के पार हो जाएं तो बीजेपी का कोई नारा काम नहीं आएगा. जयवीर शेरगिल ने बीजेपी को घेरने के लिए और क्या क्या कहा, उनसे हमारे सहयोगी अजय झा ने बात की…
  • अक्टूबर में भी केरल को भारी बारिश से निजात नहीं मिल सकी है. राज्य के अलग-अलग हिस्सों में जारी बारिश की वजह से एरनाकुलम में विधानसभा का उपचुनाव रद्द कर दिया गया और अगले आदेश तक स्कूल-कॉलेज बंद रखने के लिए कहा गया है.
  • यूपी के कमलेश तिवारी हत्याकांड को तीन दिन गुज़र चुके हैं , लेकिन हमलावर अभी तक पुलिस की गिरफ़्त से बाहर हैं. इस बीच उत्तर प्रदेश पुलिस बार-बार अपने बयानों को बदल रही है , जिससे उसकी जांच पर सवाल उठ रहे हैं.
  • सुप्रीम कोर्ट के एक आदेश के बाद , जंगलों में रहने वाले लाखों आदिवासियों पर उनकी ज़मीन से बेदख़ली का ख़तरा मंडरा रहा है. इसके ख़िलाफ़ ,आदिवासी और वनाधिकार पर काम करने वाले संगठन , लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट में इस केस की अगली सुनवाई 26 नवंबर को होगी लेकिन उससे पहले 21 नवंबर को , आदिवासी समूहों ने संसद घेराव का ऐलान किया है. सीपीआईएम नेता हन्नान मुल्लाह , आदिवासियों के समस्या को कैसे देखते हैं, उनसे गो न्यूज़ संवाददाता अंजलि ओझा ने बात की…
  • मध्यप्रदेश में कमलनाथ की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार ने बढ़ती बेरोज़गारी पर लगाम लगा दी है. सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनमी के मुताबिक , राज्य में बेरोज़गारी दर , 7 फ़ीसदी से घटकर , सितंबर महीने में , 4.2 फ़ीसदी पर पहुंच गई है.
  • दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। आज भी दिल्ली में प्रदूषण POOR CATEGORY में दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अुनसार आने वाले दिनों में पराली जलाने में बढ़ोतरी के चलते प्रदूषण का स्तर और बढ़ सकता है।
  • स्मार्टफोन्स की लत एक बहुत बड़ी समस्या बनती जा रही है। दक्षिण कोरिया की बात करें तो यहाँ की युवा पीढ़ी पर स्मार्टफोन्स, इतने हावी हो गए हैं , की सरकार ने अब rehab centres शुरू किये हैं उन् तमाम युवाओं के लिए जो अपने स्मार्टफोन्स से दूर नहीं रह सकते और इस लत के बुरी तरह शिकार हैं
  • हरियाणा और महाराष्ट्र में हुए विधानसभा चुनाव में ढेर सारे सिलेब्रिटीज़ नज़र आए। हरियाणा में बबिता फोगट और दूसरे खिलाड़ी बड़ी शान से वोट देने पहुँचे और महाराष्ट्र में फ़िल्म वालों ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया।