Trending

GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 1 month ago Views 1380
Top News of the day
ads
GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

  • सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों के विलय समेत , तमाम मुद्दों को लेकर , बैंक कर्मचारियों ने देशव्यापी हड़ताल की है . प्रदर्शनकारियों ने केंद्र सरकार से साफ कहा है , कि बैंकों का विलय , देशहित में नहीं है. अगर ऐसा हुआ , तो आम जनता की पूंजी डूबने का ख़तरा,  ज़्यादा बढ़ जाएगा.
  • Also Read: I&B मंत्रालय ने स्ट्रीमिंग सर्विसेज़ के लिये 'Negative' लिस्ट जारी की

    पीएमसी बैंक संकट उजागर होने के बाद से, पीएमसी बैंक के खाताधारक,  जगह-जगह विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. इनमें से ज़्यादातर खाताधारकों ने , मुंबई के आज़ाद मैदान में पहुंचकर , हड़ताल शुरू कर दी है. प्रदर्शनकारियों का सीधा आरोप है, कि सरकार उनकी मेहनत की पूंजी वापस दिलवाना ही नहीं चाहती. \

  • भारतीय मूल के अमेरिकी आर्थशास्त्री , और नोबेल पुरस्कार विजेता अभिजीत बनर्जी को , कांग्रेस की न्याय योजना का सूत्रधार , और नोटबंदी, जीएसटी जैसे मोदी सरकार के फैसलों का आलोचक माना जाता है. फिलहाल अभिजीत बनर्जी भारत आए हुए हैं. इस दौरान उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी से भी मुलाकात की और प्रेस कांफ्रेंस भी की.

  •  महिलाओं के ख़िलाफ अपराध रोकने के लिए सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद , NCRB के आंकड़े बताते है , कि महिलाओं के लिए देश , दिन पर दिन असुरक्षित बनता जा रहा है। हाल ही में आई , national crime records bureau की रिपोर्ट के हिसाब से , 2015 के बाद से , देश में महिलाओं के खिलाफ़ अपराध के मामलों में ,  बढ़ोतरी हो रही है। 

  • कांग्रेस नेता कीर्ति आजाद ने अपने एक ट्वीट में , आम आदमी पार्टी और बीजेपी पर सीधा निशाना लगाते हुए,  दोनों पार्टियों पर , पूर्वांचल के मतदाताओं को ठगने का आरोप लगाया। इस ट्वीट से अटकलें तेज़ हो गई हैं , कि कांग्रेस पार्टी , कीर्ति आज़ाद को दिल्ली की कमान सौंपने वाली है. कीर्ति आज़ाद के इस ट्वीट के क्या मायने हैं, उनसे हमारे सहयोगी अजय झा ने बात की.

  • चुनाव सुधार पर काम करने वाली संस्था , असोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स और स्टेट इलेक्शन वॉच के मुताबिक , महाराष्ट्र-हरियाणा में जिन विधायकों को दोबारा टिकट मिला है, उनकी संपत्ति पिछले चुनाव के मुकाबले काफी बढ़ गई है। महारष्ट्र में ऐसे 192 विधायक है,  जिनकी औसत सम्पति , पिछले चुनाव में लगभग 12 करोड़ थी जो अब बढ़कर तक़रीबन 20 करोड़ पहुंच गई है. वहीं हरियाणा में दोबारा टिकट पाने वाले 62 विधायकों की औसत संपत्ति 2014 में 11 करोड़ थी , जो इस बार बढ़कर,  14 करोड़ हो गई। विधायकों की संपत्ति के बारे में एडीआर की इस रिपोर्ट में और क्या है, गोन्यूज़ संवादाता अंजलि ओझा बता रही हैं

  • स्कूल  और अस्पताल के बाद अब दिल्ली के सीएम , सड़कों को संवारने में जुट गए हैं. उन्होंने ऐलान किया है , कि दिल्ली में सड़कों और उसके आसपास के एरिया को , यूरोप की तर्ज़ पर विकसित किया जाएगा. 

  •  मौसम विभाग ने एक बार फिर , तटीय इलाक़ों वाले राज्यों में , भारी बारिश की आशंका के चलते , रेड अलर्ट जारी किया है. इनमें आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल ,पुडुचेरी के साथ-साथ , महाराष्ट्रा जैसे राज्य शामिल हैं. इन राज्यों में मॉनसून इस साल पहले ही जानमाल की , बड़े पैमाने पर तबाही मचा चुका है. 

  • इनफार्मेशन और ब्राडकास्टिंग मिनिस्ट्री ने स्ट्रीमिंग सर्विसेज के लिए एक बड़ा कदम उठाया है।मिनिस्ट्री, साल के अंत तक एक नेगेटिव लिस्ट जारी करने जा रही है।क्या होगा इस लिस्ट में आइये जानते है।    

  •  दिवाली का त्योहार क़रीब आते ही,  मिलावटखोरों ने , आमलोगों की सेहत से खेलना शुरू कर दिया है. अब Food और Supplies Department ने ग्रेटर नोएडा से , 5 टन मिलावटी पनीर ज़ब्त किया है , जिसे बेचने के लिए दिल्ली लाया जा रहा था. 

  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा और आखिरी टेस्ट मैच , भारत ने एक पारी और 202 रन से जीत लिया।  मैच में दोहरा शतक , और पूरी सारीज में तीन शतक लगाने वाले रोहित शर्मा , मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज रहे। इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज भी 3-0 से अपने नाम कर ली।