GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by Rupali Tewari 4 years ago Views 1506

Top News of the day
GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

  • नेशनल क्राइम रिकॉर्ड के ब्यूरो ने , देशभर में अपराध के नए आंकड़े जारी कर दिए हैं,  जो देश में क़ानून व्यवस्था की तस्वीर पेश करने के साथ-साथ , समाज की तमाम परतों को उधेड़ने का काम करते हैं नए आंकड़ों के मुताबिक साल 2017 में , देशभर में , दहेज  हत्या के , 7342 मामले दर्ज हुए. यानी दहेज के नाम पर देश में हर दिन , औसतन 20 हत्याएं की गईं. 

  • कमलेश तिवारी हत्याकांड के पांच दिन बाद , मंगलवार देर रात , दोनों मुख्य आरोपियों को गुजरात ATS ने , गुजरात-राजस्थान बॉर्डर से गिरफ्तार कर लिया। वहीं इस मामले में सूरत से गिरफ्तार तीनों आरोपियों को कोर्ट ने , चार दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है।

  • बहुचर्चित कठुआ बलात्कार और हत्याकांड में , जम्मू की एक अदालत ने उन छह पुलिस अफ़सरों पर एफ़आईआर दर्ज करने का आदेश दिया है , जिन्होंने इस पूरे मामले की जांच करके , उसे अंजाम तक पहुंचाया था. सभी पुलिसवालों पर आरोपियों के ख़िलाफ़ सबूत जुटाने के दौरान , टॉर्चर का आरोप लगा है. 

  • बीजेपी की अगुवाई वाली असम सरकार ने ऐलान किया है , कि दो से ज़्यादा संतान वाले परिवार को , 1 जनवरी 2021 से , सरकारी नौकरी नहीं मिलेगी. कांग्रेस महासचिव और असम कांग्रेस के प्रभारी हरीश रावत ने , असम सरकार के इस फ़ैसले को बेहूदा , और प्रकृति के न्याय के खिलाफ बताया है. हरीश रावत के तर्क क्या हैं, उनसे हमारे सहयोगी अजय झा ने बात की।  

  • अमेरिकी कांग्रेस की दक्षिण और मध्य एशिया मामलों की उपसमिति ने , चार घंटे तक चली सुनवाई में कश्मीर में , भारतीय कार्रवाई पर सवाल उठाए. अमेरिकी सिनेटरों ने कहा , कि जब भारतीय अधिकारी , अमेरिकी राजनयिकों को कश्मीर घाटी का दौरा नहीं करने दे रहो , तो घाटी में हालात को लेकर किए जा रहे उनके दावों पर,  कैसे भरोसा किया जाए. 

  •  ब्रिटेन के एसेक्स county में , एक ट्रक कंटेनर से , 39 शव बरामद हुए हैं. एसेक्स पुलिस ने हत्या के शक में , ट्रक ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया है , और मामले की तहक़ीक़ात में जुट गई है. 

  • जामिया मिल्लिया इस्लामिया में , प्रशासन और छात्रों के बीच जारी टकराव , मंगलवार की शाम हिंसक हो गया. छात्रों का आरोप है , कि 10 दिन से जारी उनके शांतिपूर्ण प्रदर्शन पर , जामिया प्रशासन ने बाहरी लोगों को बुलवाकर हमला करवाया. 

  • पटना में बारिश और बाढ़ का पानी सितंबर के आख़िरी हफ्ते में जमा था जिसे एक महीने बाद भी पूरी तरह नहीं निकाला जा सका है. जमा पानी की वजह से तमाम मुहल्लों में गंदगी का अंबार लगा है , और घर-घर में डेंगू और मलेरिया का प्रकोप फैल गया है. 

  • टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ बंगाल के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने आज  मुंबई में बीसीसीआई के नए अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला। गांगुली का कार्यकाल 10 महीने का होगा। 

  •  दिल्ली- NCR में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण की वज़ह से , लोगों में प्रदूषण के प्रति सजगता आई है। जिसके चलते आजकल Play store,  प्रदूषण मापने के कई Apps,  नए फीचर्स के साथ नज़र आने लगे है। 

  • फिल्म सांड की आँख की पूरी टीम के लिए , एक ख़ुशी की ख़बर। राजस्थान सरकार के बाद अब युपी सरकार ने भी,  इस फिल्म को , टैक्स फ्री करने का फैसला किया है।      

  • फ़िल्म निर्माता राज कुमार हिरानी , राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी जी की 150वीं जयंती पर , उन्हें श्रधांजलिं देने के लिए , दो मिनट का एक वीडियो लेकर आये है। इस वीडियो में , शाहरुख़ खान, सलमान खान, आमिर खान और सोनम कपूर जैसे बड़े कलाकार शामिल है।    

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed