GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 1 month ago Views 1664
Top News Of The Day
GoPlus: एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

Also Read: CAA: दिल्ली के जाफराबाद में दूसरे दिन भी हिंसा जारी, एक पुलिसकर्मी की मौत

राजधानी दिल्ली में , नागरिकता क़ानून के समर्थकों और विरोधियों के बीच हुए टकराव के बाद , हिंसा भड़क गई है. . आज 

दिल्ली के ज़ाफ़राबाद इलाक़े में लगातार दूसरे दिन भी हिंसा भड़की.  कई घरों, दुकानों और गाड़ियों में आगज़नी की गई ,  एक पुलिस कांस्टेबल और एक नागरिक की भी मौत  हो गई. प्रभावित इलाक़ों में फिलहाल धारा 144 लगा दी गई है , औ तनाव का माहौल बरक़रार है. 


अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप का दो दिन का भारत दौरा , अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम से शुरू हो गया है. राष्ट्रपति ट्रंप जब अपनी पत्नी मेलनिया ट्रम्प, बेटी इवांका ट्रम्प और दामाद जैरेड कश्नर के साथ अहमदाबाद के सरदार वल्लभाई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर उतरे तो पीएम मोदी उनके स्वागत के लिए ख़ुद मौजूद थे. अहमदाबाद के बाद डोनाल्‍ड ट्रंप, मेलेनिया ट्रंप के संग ताज महल देखने आगरा गए और उसके बाद अब दिल्ली पहुँच गए हैं 


 राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा की , प्रधानमंत्री मोदी उनके अच्छे दोस्त हैं , और वो भारतीयों से मिलने के लिए उत्साहित हैं। बताया जा रहा है कि इस दौरे के बंदोबस्त में करीब 100 करोड़ रूपये खर्च किए गए हैं। देखिये इस मामले पर कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने क्या कहा,  हमारे सहयोगी अजय झा ने उनसे बात की।


वहीं कांग्रेस संसाद मनीष तिवारी ने भी डोनाल्ड ट्रम्प के इस दौरे को लेकर सवाल उठाये है। मनीष तिवारी ने कहा , कि ट्रम्प के दौरे से भारत को कोई भी फैयदा नहीं होगा।  बल्कि मनीष तिवारी ने , अमेरिका के पाकिस्तान के साथ हो रही डील्स को लेकर सवाल खड़े किये है 


सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग को दिसम्बर 19 में नोटिस जारी कर कहा था , कि फरवरी 2020 में लोकसभा चुनाव के नतीजों में गड़बड़ी के आरोपों पर सुनवाई होगी ।  लेकिन इस बीच एडीआर ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है , कि एक आरटीआई के हवाले से दावा किया गया है , कि चुनाव आयोग ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रमुख निर्वाचन अधिकारियों को , 24 सितंबर 2019 को एक लेटर जारी कर , वीवीपैट पर्चियों को नष्ट करने के निर्देश दिए थे , और 4 महीने में ही इसे करवा दिया गया जबकि नियम के मुताबिक वोटिंग के बाद वीवीपैट पर्ची को एक साल तक संभाल कर रखनी होती है।  इस पुरे मामले को लेकर एडीआर के ओर से वकील प्रशांत भूषण से बात की हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडे ने 


देश में दाल की खपत, और दूध के सेवन में , गिरावट दर्ज की गई है. हालांकि खपत में आई गिरावट का आम आदमी की आमदनी से कोई संबंध है या नहीं, यह उस वक्त पता चलेगा , जब केंद्र सरकार , एनएसएसओ के आंकड़े जारी करेगी. 


केंद्र की सत्ता पर क़ाबिज़ बीजेपी , बांग्लादेशी घुसपैठ का मुद्दा , ज़ोरशोर से उठाती है , लेकिन घुसपैठ के मामले में भारतीय भी पीछे नहीं हैं. आंकड़े बताते हैं कि 2018 में , जितने बांग्लादेशी भारत में घुसपैठ करते हुए पकड़े गए, उससे लगभग 8 गुना ज्यादा , भारतीय , अमेरिका में घुसपैठ करते हुए पकड़े गए. लेकिन ये मुद्दा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की यात्रा में नहीं उठाया जा रहा है। अमेरिका में अवैध तरीक़े से घुसने वाले भारतीयों की तादाद क्या है, देखिए यह रिपोर्ट :-


गुजरात के स्वामी नारायण मंदिर से जुड़े,  स्वामी कृष्णस्वरूप के , महिला विरोधी बयान के विरोध में , दिल्ली में एक अनोखा प्रोग्राम हुआ है. इस प्रोग्राम में उन महिलाओं ने खाना बनाया जो माहवारी से गुज़र रही थी , और जिनकी सफ़ेद एप्रेन पर लिखा था, ‘मैं माहवारी से हूं.’ मक़सद माहवारी को लेकर समाज में जड़ कर चुके अंधविश्वास पर चोट करना था. 


 न्यूजीलैंड ने भारत को वेलिंगटन टेस्ट में 10 विकेट से हराकर दो मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। इस पूरे टेस्ट मैच में भारत की बल्लेबाजी और गेंदबाजी खराब रही। टीम के कई बड़े बल्लेबाज पूरी तरह से फेल रहे। टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच 29 फरवरी से क्राइस्टचर्च में खेला जाएगा।


कश्मीर घाटी में बंद हज़ारों स्कूल , कई महीनों के बाद , दोबारा खोल दिए गए. स्कूली यूनिफॉर्म पहने  हज़ारों बच्चे बेहद ख़ुश नज़र आए , और उन्होंने यही कहा , कि अब उनका स्कूल दोबारा बंद न हो.