देखें - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 1 month ago Views 608
Top News of the Day 25th september
ads
Sept.25: देखें GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

  • केंद्र सरकार बारी-बारी से देश के एयरपोर्ट्स को निजी हाथों में सौंपती जा रही है. हाल ही में दिल्ली, मुंबई, बंगलुरू के अलावा छह और एयरपोर्ट्स के निजीकरण की प्रक्रिया तेज़ कर दी गई है लेकिन एयरपोर्ट अथॉरिटी के कर्मचारियों ने इसके ख़िलाफ़ भूख हड़ताल शुरू कर दी है.
  • बीजेपी नेता स्वामी चिन्मयानंद के बाद एसआईटी ने बलात्कार का आरोप लगाने वाली छात्रा को भी गिरफ़्तार कर लिया है. इस केस की तफ़्तीश कर रही एसआईटी ने कहा कि लड़की ने अपने तीन दोस्तों के साथ मिलकर स्वामी चिन्मयानंद से फिरौती मांगी थी जिसे उसने मान लिया है.
  • सुप्रीम कोर्ट में बाबरी मस्जिद-रामजन्म भूमि टाइटिल सूट में हिंदू और मुस्लिम पक्षों की दलीलें पूरी हो चुकी हैं. बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड ने यू टर्न लिया और कहा कि राम चबूतरा भगवान राम का जन्मस्थान है, ये हिंदुओं की मान्यता है और वो ऐसा नहीं मानता है.इससे पहले सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड ने कोर्ट में ये माना था कि राम चबूतरा भगवान राम का जन्म स्थान है.
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच मंगलवार को द्विपक्षीय बातचीत हुई. पाकिस्तान से जारी आतंकवाद के सवाल पर ट्रंप ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इससे निपट लेंगे. साथ ही ट्रंप ने मोदी को फादर ऑफ़ इंडिया बताया.
  • अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के ख़िलाफ़ महाभियोग की औपचारिक प्रक्रिया शुरू हो गई है. अमेरिकी संसद की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने औपचारिक तौर पर ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा करते हुए कहा कि उन्होंने अमेरिका के संविधान का उल्लंघन किया है.
  • पीएम नरेंद्र मोदी को ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड देने के विरोध की आंच बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन तक पहुंच गई है. पीएम मोदी को अवॉर्ड मिलने के बाद बिल गेट्स फाउंडेशन की कम्युनिकेशन्स स्पेशलिस्ट एंड प्रोग्राम ऑफिसर सबा हामिद ने नौकरी से इस्तीफा दे दिया.
  • पाकिस्तान में भूकंप से मरने वालों की संख्या 30 और घायलों की संख्या 450 हो गई है. पाकिस्तानी सेना के कई दस्ते और नेशनल डिज़ास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की टीमें रेस्क्यू और रिलीफ़ ऑपरेशन में लगाई गई हैं.
  • पाकिस्तान में हिंदू छात्रा निम्रता की मौत मामले में लरकाना पुलिस ने दो स्टूडेंट्स को हिरासत में लिया है जिनके बारे में निम्रता के मोबाइल फोन के कॉल रिकॉर्ड्स से पता चला. लरकाना पुलिस दोनों से पूछताछ में जुट गई है.
  • झारखंड के रांची में मुख्यमंत्री आवास का घेराव करने जा रही आंगनवाडी सेविकाओं पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया.लाठीचार्ज में कई सेविकाओं को चोटें आई है… झारखंड की आंगनवाडी सेविकाएं पिछले 40 दिन से अपनी मांगो को लेकर प्रदर्शन कर रही हैं.
  • मध्यप्रदेश के ओरछा में एक अनोखा मेला लगा हुआ है. इस मेले में ऐसी औरतें शामिल हैं जिन्होंने तरह-तरह के प्रोडक्ट्स अपने हाथों से बनाए हैं और अब उन्हें बेचने के लिए मेले में लेकर आई हैं.
  • पूर्वी उत्तर प्रदेश का मिर्ज़ापुर ज़िला कामयाबी की नई कहानियां लिख रहा है. रोज़गार के लिए महानगरों में पलायन करने की बजाय अब स्थानीय लोग अपने घरों के आसपास रोज़गार पैदा कर रहे हैं. दिलचस्प ये है कि इनमें तक़रीबन 50 फ़ीसदी हिस्सेदारी महिलाओं की है.
  • शिमला  के नारकंडा और ठियोग में ओले गिरने से  सेब के बागानों को लाखों का नुकसान हुआ है.45 मिनिट तक आसमान से बरसी इस आफत की मार ऐसी थी कि पेड़ों पर काफी हद तक पत्ते भी झड़ गये.बागवानों की माने तो केसीसी लोन से बीमा की रकम तो काटी गई है..लेकिन नुकसान की भरपाई नहीं गई
  • इस बार का दादा साहब फाल्के पुरस्कार एक समय हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री के ऐंग्री यंग मैन अमिताभ बच्चन को दिया जाएगा। अमिताभ बच्चन को  साल 1984 में पद्मा श्री , साल 2001 में पद्मा भूषण,  और साल 2015 में पद्मा विभूषण से सम्मानित किया जा चुका है.अमिताभ बच्चन 76 साल के हैं और इंडस्ट्री में 50 साल से ऐक्टिव हैं.
TAGS