GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 2 weeks ago Views 2313
Top News of the Day
ads
Nov.26, GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

Also Read: अजित पवार के बाद सीएम देवेंद्र फडणवीस ने इस्तीफ़े का ऐलान किया

1. महाराष्ट्र में तीन दिन पहले शपथ लेने वाले देवेंद्र फडणवीस को, सीएम पद से इस्तीफ़ा देना पड़ा है…सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद , विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए उनपर दबाव बढ़ गया था , लेकिन उनके पास विधायकों की पर्याप्त संख्या नहीं थी. . अब शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस , राज्यपाल से मुलाक़ात कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।  बीजेपी एमएलए कालिदास कोलांबकर प्रोटेम स्पीकर बनाये गए हैं और उन्होंने कल सुबह 8 बजे विधानसभा का सत्र बुलाया है

2.  महज़ तीन दिन में महाराष्ट्र में सरकार गिरने पर, कांग्रेस ने , बीजेपी पर सीधा हमला किया है. पार्टी ने  पीएम मोदी और अमित शाह से पूछा है की महाराष्ट्र में प्रजातंत्र का तमाशा क्यों बनाया गया... कांग्रेस नेता के सी वेणुगोपाल ने कहा है की महाराष्ट्र में जो कुछ हुआ है वो बीजेपी के मुँह पर तमाचा है और राज्यपाल को तुरंत अपने पद से इस्तीफ़ा दे देना चाहिए।  केसी वेणुगोपाल से बात की गोनूस संवादाता अजय झा ने

3.आज सुबह सुप्रीम कोर्ट में तीखी बहस चली और सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों वाली पीठ ने अपना फैसला सुना दिया .. अदालत ने कल  शाम 5 बजे से पहले फ़्लोर टेस्ट का आदेश दे दिया। कोर्ट ने कहा कि तुरंत प्रोटेम स्पीकर नियुक्त हो, पूरी कार्यवाही का सीधा प्रसारण हो और वोटिंग सीक्रेट बैलट से ना हो। सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर विस्तार से जानकारी दे रहे हैं हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडेय

4. महाराष्ट्र में बेमौसम बारिश से इस साल किसानों की पांच हज़ार करोड़ से ज़्यादा की फसल तबाह हुई है. वहीं चुनावी नतीजे आने के एक महीने बाद तक , राज्य में जारी राजनीतिक उठापटक के चलते , किसानों में मुआवज़े को लेकर , बेचैनी बढ़ रही है. औरंगाबाद में शिवसेना के किसान मोर्चा ने मुआवज़े के लिए विरोध प्रदर्शन किया है.

5. उधर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गन्ना किसान एक बार फिर , योगी सरकार के ख़िलाफ़ लामबंद हो रहे हैं. गन्ना किसानों का आरोप है , कि उनके गन्ने का दाम तय किए बिना ही , गन्ने की पर्चियां बांटी जा रही हैं. किसानों की मांग है कि अगर सरकार ने गन्ने की कीमत 30 नवंबर तक तय नहीं की , तो किसान , पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में सड़कों पर गन्ना जलाकर , विरोध प्रदर्शन करेंगे.

6.  सुप्रीम कोर्ट द्वारा स्वच्छ पानी और स्वच्छ हवा पर की गई टिप्पणी के बाद दिल्ली भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने आप सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी पर दिल्ली सरकार को घेरने का काम किया है। वहीं आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा ने तिवारी के बयान का पलटवार किया है।

7. मुरादाबाद में पीतल कारोबारियों पर संकट के बादल मंडरा रहे है. प्रदूषण के नाम पर कारोबार बंद करवाए जा रहे हैं. जिससे छोटे और बड़े कारोबारियों में आक्रोश है. हज़ारों कारोबारियों ने इस कार्रवाई के ख़िलाफ़ मुरादाबाद में कलेक्टर ऑफिस के बाहर जमा होकर विरोध प्रदर्शन किया है.

8. नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने नेशनल हाईवे पर चलने वाले सभी वाहनों के लिए 1 दिसंबर से फास्टैग का इस्तेमाल अनिवार्य कर दिया है। फास्टैग को लागू करने पर सरकार का कहना है कि इससे हाईवे पर सफ़र कर रहे लोगों को टोल प्लाज़ा पर इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा साथ ही आम तौर पर होने वाले लड़ाई झगड़े से भी बचा जा सकता है। क्या है फास्टैग और कैसे होगा इस्तेमाल देखिए इस रिपोर्ट में।

9. दिल्ली का खान मार्केट , दुनिया की 20वीं सबसे महंगी जगहों  में से एक हैं. हाल ही में ग्लोबल प्रॉपटी कंसल्टेंट कुशमैन एंड वेकफील्ड की ताजा रिपोर्ट में ये बात सामने आई है.

10.टेलिवीज़न इंडस्ट्री के लिए दिए जाने वाले मशहूर एमी अवार्ड्स में भारत को एक बार फिर मायूस होना पड़ा है. कई कैटेगरीज़ में नॉमिनेशन के बावजूद भारतीय टीवी इंडस्ट्री की झोली में एक भी अवॉर्ड नहीं आया.