GoPlus: एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 5 months ago Views 1936
Top News Of The Day
GoPlus: एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

Also Read: दिल्ली को आग में झोकने में सोशल मीडिया की ख़तरनाक भूमिका

भड़काऊ भाषणों पर कार्रवाई नहीं करने के मामले में , दिल्ली हाईकोर्ट से फटकारी जा चुकी दिल्ली पुलिस को , आज हुई अगली सुनवाई में , राहत मिल गई है. दिल्ली हाई कोर्ट ने दिल्ली पुलिस की दलीलों को मानते हुए , भड़काऊ भाषणों पर कार्रवाई की मोहलत दे दी है. अब इस मामले की सुनवाई एक महीने बाद अप्रैल में होगी. इससे पहले बुधवार को जस्टिस एस मुरलीधर ने सुनवाई के दौरान दिल्ली पुलिस को आड़े हाथों लिया था लेकिन देर रात उनके ट्रांसफर ऑर्डर की अधिसूचना जारी कर दी गई थी. दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई के दौरान क्या क्या हुआ, हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडेय बता रहे हैं… 


उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा भड़कने पर , सामाजिक कार्यकर्ता हर्ष मंदर ने , भड़काऊ भाषण देने वाले नेताओं पर कार्रवाई की मांग के लिए , दिल्ली हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की थी. दिल्ली पुलिस ने दलील दी,  कि महज़ तीन भड़काऊ बयानों को चुनकर कार्रवाई करना ठीक नहीं है , और एफ़आईआर दर्ज करने का यह सही वक़्त भी नहीं है. अब दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस के इस मामले में चार हफ्ते की मोहलत दे दी है लेकिन याचिकाकर्ता हर्ष मंदर कोर्ट के इस रुख़ से निराश  हैं. 


दिल्ली पुलिस पर यह आरोप है कि , उत्तर पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक  हिंसा के इस मामले में उसकी भूमिका तमाशबीन की बनी रही. यही वजह है कि दिल्ली हाईकोर्ट के जस्टिस मुरलीधर और तलवंत सिंह ने कल दिल्ली पुलिस को जमकर फटकार लगाई थी और  भड़काऊ भाषण देने वाले नेताओं पर एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए थे...लेकिन रातों रात जस्टिस मुरलीधर का तबादला कर दिया गया . कांग्रेस पार्टी को इसमें साज़िश नज़र रही है। देखिये हमारे सहयोगी अजय झा की रिपोर्ट 


दिल्ली सांप्रदायिक हिंसा मामले में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुवाई में पार्टी नेताओं के एक डेलिगेशन ने , आज 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाक़ात की और एक मेमोरंडम भी सौंपा। डेलिगेशन में पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा, केसी वेणुगोपाल, गुलाम नबी आज़ाद जैसे कई दिग्गज नेता भी शामिल थे। मुलाकात के बाद सोनिया गांधी ने एक बार फिर गृह मंत्री अमित शाह पर हमला बोला और कहा कि दिल्ली पुलिस , हिंसा रोकने में नाकाम रही है। केंद्र के साथ-साथ सोनिया गांधी , दिल्ली सरकार पर भी जमकर बरसीं.  

 


उत्तर पूर्वी दिल्ली में रविवार की शाम से शुरू हुई सांप्रदायिक हिंसा अब लगभग थम चुकी है. हिंसा के पांचवें दिन दिल्ली पुलिस को पथराव, आगज़नी या मारपीट की कोई शिक़ायत नहीं मिली. पूरे इलाक़े में ज़िंदगी दोबारा पटरी पर लौटे, इसके लिए दिल्ली पुलिस के आला अफ़सर गलियों में घूम-घूमकर अपील कर रहे हैं लेकिन लोगों के भीतर बैठा डर आसानी से जाने वाला नहीं है.


उत्तर पूर्वी दिल्ली में जो हिंसा भड़की थी उसका सबसे बुरा असर खजुरी ख़ास में हुआ है।  जहाँ  घरो और दुकानों को आग के हवाले कर दिया  गया था .  अब लोगों को अपने घर छोड़ के , किराये के घरो में रहना पड़ रहा है।  यहाँ के लोगों ने सब से अपील भी की है , की सभी लोग शांति बनाये रखें।  इसके साथ ही दिल्ली पुलिस के अधिकारी भी आज खजुरी ख़ास पहुंच और उन्होंने लोगों ने बातचीत की। इस पुरे मामले के बारे में खजुरी खास से ज्यादा जानकारी दे रही हैं 

 गोन्यूज़ संवादाता अंजलि ओझा 


धर्म के आधार पर नागरिकता देने वाले विवादित कानून देशभर में अब तक 60 से ज़्यादा लोगों की जानें ले चुका है. सबसे ज़्यादा 34 मौतें दिल्ली में हुई सांप्रदायिक हिंसा में हुई है जो अंतरराष्ट्रीय मीडिया में भी छाया हुआ है. दुनिया के प्रतिष्ठित अख़बारों ने अपनी ज़्यादातर रिपोर्ट्स में हिंसा और मौतों के लिए केंद्र में सत्तारुढ़ दल बीजेपी और पीएम मोदी को ज़िम्मेदार ठहराया है. 


 एनआरसी के खिलाफ बिहार के बाद,  अब तमिलनाडु विधानसभा में भी जल्द प्रस्ताव पास हो सकता है। खुद तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलनीसामी ने इसके संकेत दिए हैं। ज़ाहिर है . सहयोगी सरकारों के  एनआरसी के ख़िलाफ़ प्रस्ताव पास करने से बीजेपी की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही है।


कोरोनावायरस की चपेट में आए क्रूज डायमंड प्रिंसेस में सवार , 119 भारतीयों के साथ ही , विदेशी  नागरिकों को सुरक्षित निकाल कर , एयर इंडिया का विमान भारत ले आया हैं। साथ ही वुहान में फंसे 76 भारतीय नागरिकों समेत , 36 विदेशी नागरिकों को वापस लेकर भी भारतीय वायुसेना का विमान नई दिल्ली पहुंचा है।


जामिया मिल्लिया इस्लामिया के पूर्व छात्र और युवा कलाकार आमिर अज़ीज़ की एक कविता ‘सब याद रखा जाएगा’ , नागरिकता क़ानून विरोधी प्रदर्शनों की पहचान बन चुकी है. यह कविता सिलसिलेवार ढंग से बताती है कि किस तरह केंद्र सरकार और उसकी मशीनरी , प्रदर्शनकारियों पर ज़ुल्म कर रही है. आमिर अज़ीज़ की इसी कविता का इंग्लिश वर्ज़न , लंदन में गुनगुनाया गया है और इसे गाने वाले लंदन के मशहूर रॉक बैंड पिंक फ़्लॉइड के लीड सिंगर और गिटारिस्ट रोजर वाटर्स हैं. रोजर वाटर्स ने यह गीत विकीलीक्स के संस्थापक जुलियन अंसाज की गिरफ़्तारी के ख़िलाफ़ हुए एक प्रोग्राम में गाया.  


महिला टी-20 विश्व कप में न्यूजीलैंड को हराकर भारतीय महिला टीम  सेमीफाइनल में पहुँच  गयी  है।  

भारतीय टीम ने आज जंक्शन ओवल मैदान पर खेले गए , आईसीसी महिला टी-20 विश्व कप के ग्रुप- के मैच में , न्यूजीलैंड को चार रन से हरा दिया। 

इस जीत के साथ भारतीय महिलाओं ने सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है।

न्यूजीलैंड ने पहले गेंदबाजी करते हुए भारत को 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 133 रन पर रोक दिया। जवाब में न्यूजीलैंड निर्धारित ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 130 रन ही बना सकी।

भारत की ओर से शेफाली वर्मा ने एक बार फिर दमदार प्रदर्शन किया और 34 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्कों की मदद से 46 रन बनाए। इस पारी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ़ थे मैच का अवार्ड मिला।


और भारतीय महिला क्रिकेट टीम को , सभी लोग ढेर सारी शुभकामनाएं भेज रहे हैं , और आशा कर रहे हैं की वह कप जीतकर घर लौटे।  इस बीच टीम का जोश किस कदर सर चढ़ के बोल रहा है। .इसका अंदाज़ा आप इस वीडियो से लगा सकते हैं... देखिये , भारतीय बल्लेबाज़ Jemimah  Rodrigues  का एक off duty सिक्योरिटी गार्ड के साथ , डांस। 

Latest Videos

Facebook Feed