GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 1 month ago Views 1975
Top News of the Day
ads
GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

Also Read: दिल्ली में बीजेपी नेताओं के बयान से भड़क सकती है हिंसा

1.  SHARJEEL IMAM ARRESTED  - SHARJEEL IMAM ARRESTED 

देशद्रोह समेत कई गंभीर आरोपों का सामना कर रहे , जेएनयू के स्कॉलर शरजील इमाम को , दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने , बिहार के जहानाबाद में गिरफ्तार कर लिया. वहीं शरजील इमाम के ट्वीटर हैंडल से एक ट्वीट कर कहा गया है , कि वो दिल्ली पुलिस के सामने सरेंडर कर रहे हैं , और तफ़्तीश में मदद करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने क़ानून व्यवस्था पर पूरा भरोसा है.  

2.  AMU - FACE-OFF AT AMU 

अलीगढ मुस्लिम यूनिवर्सिटी कैंपस में घुसकर पुलिसिया कार्रवाई से नाराज़ स्टूडेंट्स , 15 दिसंबर से ही वीसी,  प्रोफ़ेसर तारिक़ मंसूर और रजिस्ट्रार अब्दुल हामिद के इस्तीफ़े की मांग कर रहे हैं. 26 जनवरी को एक बार फिर स्‍टूडेंट्स और यूनिवर्सिटी प्रशासन के बीच विवाद बढ़ गया , और अब अलीगढ़ पुलिस ने  700 छात्रों के खिलाफ , एफ़आईआर दर्ज कर ली है. 

3.  BJP LEADERS STATEMENTS - POLL RHETORIC 

जिन नेताओं पर राजधानी दिल्ली और देश की क़ानून व्यवस्था बनाए रखने और सुधारने की ज़िम्मेदारी है, वही नेता दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान लोगों को हिंसा के लिए भड़काने और उकसाने वाला बयान दे रहे हैं. इनमें गृह मंत्री अमित शाह से लेकर वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर और दिल्ली से बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा जैसी बड़ी हस्तियां शामिल हैं. 

4.  AJAY TICTAC WITH RASHID ALVI - CALL FOR ACTION 

इस बीच  कांग्रेस नेता रशीद अल्वी ने कहा , कि देश के गृहमंत्री अमित शाह, केंद्र वित्त राजयमंत्री अनुराग ठाकुर समेत तमाम नेता ,  लगातार कई बढ़कायु बयान दे रहें हैं , तो उनकी चुनाव आयोग से मांग है कि चुनाव आयोग इन लोगों पर कार्यवाई ज़रूर करे।  रशीद अल्वी से बात की हमारे सहयोगी अजय झा ने 

5.  HARJIT - RIGHT TO DISSENT 

नागरिकता क़ानून विरोधी प्रदर्शनकारियों से गृह मंत्री अमित शाह को सीधी चुनौती मिल रही है. 7 जनवरी को लाजपत नगर में एक युवा महिला वकील ने , अमित शाह की रैली में नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ नारेबाज़ी की थी , और अब बाबरपुर में अमित शाह की एक चुनावी सभा में , 20 साल के एक नौजवान ने , सीएए वापस लो के नारे लगा दिए. दिल्ली पुलिस से रिहाई के बाद हरजीत ने कहा कि विरोध करना उनका अधिकार है. 

6. NARAYAN TRIPATHI BITE - ‘DIVISIVE LAW’ 

इस बीच मध्यप्रदेश के मइहर से बीजेपी विधायक , नारायण त्रिपाठी ने , अपनी पार्टी से बग़ावत करते हुए,  नागरिकता संशोधन कानून के ख़िलाफ़ मोर्चा खोल दिया है. उन्होंने कहा कि देश में गृह कलेश के हालत हैं. आज गांवों में लोग एक दूसरे की तरफ देख भी नहीं रहे हैं. धर्म के नाम पर देश का बंटवारा नहीं किया जाना चाहिए. नारायण त्रिपाठी ने यह भी कहा कि अगर आपको संविधान के हिसाब से नहीं चलना है तो संविधान को फाड़ कर फेंक देना चाहिए. 

7. SID WT ON GUJARATI RIOTS - BAIL WITH CONDITIONS 

सुप्रीम कोर्ट ने गोधरा कांड के बाद , साल 2002 में भड़के दंगों में , 14 दोषियों को आज सशर्त जमानत दी है। चीफ जस्टिस एस ए बोबडे, जस्टिस बी आर गवई और जस्टिस सूर्य कांत की बेच ने यह फैसला सुनाया है। इस घटना में 23 लोगों  को जिंदा जला दिया गया था। इन 14 दोषियों को पहले आजीवन कारावास की सजा सुनाई जा चुकी है। इस बारे में और विस्तार से बता रहें है हमारे सहयोगी सिद्धार्थ 

8.  UNION BUDGET - BUDGET 2020

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, 1 फरबरी को मोदी सरकार का दूसरा आम बजट पेश करेगी। ज़ाहिर है मंदी से गुजरती हुई अर्थव्यवस्था के बीच लोगो को बजट से उम्मीद है की सरकार उनके जेब में ज्यादा पैसा डालकर , कुछ राहत ज़रूर देगी। सुनिए क्या उमीदें  है विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वालो की इस साल के बजट से   

9.  AJAY TIC TAC WITH GAURAV BALLABH - ‘INDIANS UNDER DEBT’

बजट पेश होने से पहले कांग्रेस ने दावा किया है , कि देश में प्रति ब्यक्ति क़र्ज़ , 2014 में 41 हज़ार 200 था , जोकि अब बढ़कर 68 हज़ार 400 हो चुका है। कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ ने कहा कि केंद्र सरकार,  GST और इंकम टैक्स के टारगेट को भी पूरा नहीं कर पा रही हैं ।   कांग्रेस नेता गौरव वल्लभ से बात की हमारे सहयोगी अजय झा ने 

10.  CORONAVIRUS - CORONAVIRUS OUTBREAK 

चीन में कोरोनावायरस का कहर जारी है , और अब तक  चीन में 106 लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच चीन ने अपने नागरिकों से , विदेश यात्राएं नहीं करने की अपील करते हुए सभी स्कूलों और यूनिवर्सिटीज में छुट्टियां बढ़ा दी है। भारत में भी कोरोनावायरस को लेकर अलर्ट जारी है और कई शहरो में इसके संदिग्ध मरीज़ मिले हैं।

11.  NZ VS IND 3RD T20  - IND VS NZ THIRD T20 

 न्यूजीलैंड और भारत के बीच पांच मैचों की टी 20 सीरीज का तीसरा मैच कल Hamilton के  Seddon Park में खेला जाएगा। भारत पहले ही सीरीज में 2-0 से आगे है और उसकी कोशिश तीसरे मैच को भी जीतकर,  न्यूजीलैंड में पहली बार टी 20 सीरीज जीतने की होगी। 

12.  MUMBAI MALL -  24X7 SHOPPING 

मुंबई में अब 24 घंटे , मॉल और मल्टीप्लेक्स खुल रहेंगे । महाराष्ट्र सरकार का मानना है कि इससे , अगले 3 साल में कम से कम , 5 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा ,  और पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा।

13.  MAHARASHTRA - PREAMBLE READING 

संसद से नागरिकता संशोधन बिल पर मुहर लगने के बाद आरोप लग रहे हैं , कि केंद्र सरकार , संविधान की मूलभावना के साथ छेड़छाड़ कर रही है. इसकी वजह से महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में स्कूलों में संविधान की प्रस्तावना का पाठ अनिवार्य कर दिया गया है. मगर दिलचस्प यह है , कि महाराष्ट्र के लातूर के एक स्कूल में , संविधान का पाठ , कई सालों से किया जा रहा है.