GoPlus: एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 3 weeks ago Views 795
Top News Of The Day
ads
GoPlus: एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

Also Read: नीतीश से बग़ावत करना पड़ा भारी, प्रशांत किशोर और पवन वर्मा पार्टी से निकाले गए

1. PROTESTS AGAINST CAA - ANTI-CAA PROTESTS 

नागरिकता संशोधन क़ानून पर सरकार पीछे हटने को तैयार नहीं है , लेकिन तकरीबन डेढ़ महीना गुज़र जाने के बावजूद , प्रदर्शनों का दौर नहीं थम रहा है. प्रदर्शनों के दौरान एक बार फिर हिंसा, झड़प और मौतों के मामले सामने आए हैं. इन प्रदर्शनों के चलते अभी तक देश भर में , 30 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.  

2.  AJAY TIC TAC WITH ADHIR RANJAN - ‘WILL FIGHT AGAINST CAA’ 

नागरिकता संशोधन क़ानून पर लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा , कि मुर्शिदाबाद में जो घटना हुयी है , उसे ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस के गुंडों ने ही अंजाम दिया है। मुर्शिदाबाद की घटना को लेकर अधीर रंजन चौधरी ने और क्या कहा इस बारे में उनसे बात की हमारे सहयोगी अजय झा ने 

3.  PRASHANT KISHORE- EXPELLED AFTER REVOLT 

विवादित नागरिकता कानून के खिलाफ बयानबाज़ी करने वाले जेडीयू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर और पार्टी के वरिष्ठ नेता पवन वर्मा को जेडीयू से बर्खास्त कर दिया गया है।  इससे पहले मंगलवार को बिहार के सीएम नीतीश कुमार और प्रशांत किशोर के बीच हुई ज़ुबानी जंग के बाद , जेडीयू के दूसरे नेताओं ने भी प्रशांत किशोर पर हमला तेज़ कर दिया था। 

4.  EC ON ANURAG THAKUR & PRAVESH VARMA- EC NOTICE 

दिल्ली विधानसभा चुनाव के दौरान,  अश्लील नारे, गाली-गलौज और भड़काऊ भाषण देने पर चुनाव आयोग ने , केंद्रीय वित्त राजयमंत्री अनुराग ठाकुर और पश्चिमी दिल्ली से बीजेपी के सांसद प्रवेश वर्मा पर कार्रवाई करते हुए , इन दोनों नेताओं को पार्टी के स्टार प्रचारक की लिस्ट से ,  हटाने का आदेश दिया है। अब तक चुनाव आयोग ने सिर्फ बीजेपी के नेताओं पर ही , बड़काउ बातों पर कार्रवाई की है , इससे पहले चुनाव आयोग ने मॉडल टाउन से बीजेपी प्रत्याशी कपिल मिश्रा के चुनाव प्रचार पर , 48 घंटों के लिए रोक लगा दी थी।  

5.  AJAY TIC TAC WITH SANDEEP DIKSHIT - POLL STRATEGY 

दिल्ली विधानसभा चुनाव में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत , केंद्र सरकार के कई मंत्री , चुनावी प्रचार में जुट गए है , वहीं दूसरी और आम आदमी पार्टी की तरफ से भी सभी नेता मैदान में उतर चुके हैं।  लेकिन कांग्रेस की ओर अभी तक पार्टी के बड़े नेता चुनाव प्रचार से नदारत है , इस पर कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने कहा कि जैसे जैसे चुनाव नज़दीक आते जायेंगे , वैसे ही कांग्रेस पार्टी के बड़े नेता भी मैदान में नज़र आएंगे। संदीप दीक्षित के बीच की हमारे सहयोगी अजय झा ने 

6.  AMU PROTEST - EXAMINATION  BOYCOTT 

15 दिसंबर की रात एएमयू कैंपस में हुई हिंसा के बाद से , यूनिवर्सिटी में हालात सामान्य नहीं हो सके हैं. आनन-फानन में ताला जड़ने के बाद जनवरी में , यूनिवर्सिटी को दोबारा खोला गया , लेकिन अकादमिक गतिविधियां शुरू नहीं हो सकीं. नाराज़ स्टूडेंट्स वीसी , प्रोफ़ेसर तारिक़ मंसूर और रजिस्ट्रार अब्दुल हामिद का इस्तीफ़ा होने की मांग पर अड़े हुए हैं. 

7.  SID TIC TAC WITH NIRBHAYA FATHER - ‘ATTEMPT TO DELAY’

निर्भया गैंग रेप और हत्याकांड के दोषी मुकेश को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है।  सुप्रीम कोर्ट ने उसकी दया याचिका रद्द होने के खिलाफ दाखिल अर्जी को , आज  खारिज कर दिया।  इस फैसले के बाद निर्भया के पिता बद्रीनाथ सिंह से हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडेय ने बात की 

8.  CORONAVIRUS- CORONAVIRUS OUTBREAK 

चीन में फैली जानलेवा बीमारी का असर अब भारत में भी दिख रहा हैं। राजधानी दिल्ली समेत कई शहरों के बाद मध्य प्रदेश  में , एक मेडिकल स्टूडेट में  कोरोनावायरस के संदिग्ध लक्षण पाए गए हैं।

9.  AYUSH - CORONAVIRUS ADVISORY 

चीन के वुहान में कोरोना वायरस से अभी तक 130 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस जानलेवा वायरस ने निबटने के लिए चीन युद्धस्तर पर काम कर रहा है. इस बीमारी का अभी तक इलाज नहीं ढूंढा जा सका है , लेकिन केंद्र सरकार का आयुष मंत्रालय इससे बचने के लिए आयूर्वेदिक, होम्योपैथी और यूनानी नुस्खे बता रहा है. 

10. SID WT ROHINGYAS REFUGEES - LANDMARK ORDER 

इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस ने आदेश दिया है , कि म्यांमार की सरकार अपने देश में रह रहे रोहिंग्या मुसलमानों की जानमाल की हिफ़ाज़त करे. भारत समेत कई देशों में रह रहे रोहिंग्या शरणार्थियों में इस आदेश के बाद एक उम्मीद जगी है लेकिन इसके बावजूद वे वापस लौटकर नहीं जाना चाहते. म्यांमार सरकार का इस पर ताज़ा रुख़ क्या है, इसके बारे में हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडेय ने भारत में रह रहे दो रोहिंग्या शरणार्थियों से बात की.

11. OXFORD - OXFORD’S HINDI WORD OF 2019 

दुनिया के सबसे नामी शब्दकोश ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी ने , ‘SAMVIDHAAN’ , साल 2019 का 'हिंदी शब्द' घोषित किया है।ऑक्सफ़ोर्ड ने कहा , बीता साल गवाह बना , कैसे संविधान की भावना को , भारतीय समाज के कई तबको ने अपनाया , और जिसके कारण ये शब्द , सबसे अधिक चर्चा में रहा 

12.  HANGUL- HANDOUTS FOR HANGUL  

श्रीनगर के दाचीगम नेशनल पार्क में दुर्लभ हिरण  हंगुल के लिए वाइल्ड लाइफ लवर्स और फॉरेस्ट डिर्पाटमेंट लगातार हो रही बर्फबारी के बीच खाने-पीने की चीजों का  इतंजाम कर रहे हैं, ताकि इन्हें खाने की तलाश में बाहर ना जाना पड़े।

13. BEATING RETREAT - BEATING RETREAT