GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 4 weeks ago Views 2059
Top News Of The Day
ads
GoPlus: एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

Also Read: दिल्ली गेट से हिरासत में लिये गए योगेन्द्र यादव

1.  JAMIA LEAD STORY - FIRING IN JAMIA

दिल्ली पुलिस के जवानों की मौजूदगी में एक शख़्स ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया के स्टूडेंट्स पर फायरिंग कर दी. यह वारदात उस वक़्त हुई जब स्टूडेंट्स विवादित नागरिकता क़ानून के ख़िलाफ़ जामिया मिल्लिया इस्लामिया से महात्मा गांधी की समाधि राजघाट तक पैदल मार्च निकालने की तैयारी कर रहे थे. इस वारदात से देश की राजधानी दिल्ली में क़ानून व्यवस्था पर गंभीर सवाल खड़े हो गए हैं. 

2. ANJALI WT ON PROTESTS - HUMAN CHAIN AGAINST CAA 

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 72वीं बरसी पर , दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों से लोग उनकी समाधि राजघाट तक जाना चाहते थे , लेकिन दिल्ली पुलिस ने जगह-जगह बैरिकेड लगाकर सभी को रोक दिया. मार्च निकालने से रोके जाने पर , जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्रों ने , दिल्ली पुलिस के ख़िलाफ़ नारेबाज़ी की , तो दिल्ली गेट पर कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया गया. दिल्ली पुलिस ने सुरक्षा के इंतज़ाम इतने कड़े कर रखे हैं , कि लोगों को राजघाट पर जमा नहीं होने दिया. यहां तक कि जिस बिड़ला हाऊस में महात्मा गांधी को 30 जनवरी 1948 को  हत्या की गई थी, बापू की पुण्यतिथि के मौक़े पर उसे भी बंद कर दिया गया. बापू की 72वीं पुण्यतिथि पर राजधानी दिल्ली की फिज़ा कैसी रही, गो न्यूज़ संवाददाता अंजलि ओझा बता रही हैं….

3.  KERALA CORONAVIRUS BITE - CORONAVIRUS OUTBREAK 

भारत में , केरल में कोरोना वायरस का पहला मरीज़ मिला है।  भारत में भी अब कोरोनावायरस को लेकर अलर्ट जारी है।  इस बीच 

चीन में कोरोनावायरस का कहर जारी है और अब तक इससे चीन में अब तक 170  लोगों की मौत हो चुकी है। 

4.  AJAY TIC TAC WITH PAVAN VARMA - ‘COMPROMISING IDEOLOGY’

बुधवार को विवादित नागरिकता कानून के खिलाफ बयानबाज़ी करने वाले, जेडीयू के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर , और पार्टी के वरिष्ठ नेता पवन वर्मा को , जेडीयू से बर्खास्त कर दिया गया  । पार्टी से बर्खास्त किये जाने के बाद पवन वर्मा ने , नितीश कुमार के पार्टी को चलने के तरीके पर सवाल खड़े किये। पवन वर्मा ने कहा कि जेडीयू में अब उनके जैसे सिद्धांन्तों के बारे में बात करने वालों के लिए कोई जगह नहीं है ।  पवन वर्मा ने और क्या कहा इस बारे में उनसे बात की हमारे सहयोगी अजय झा ने 

5.  MANDSAUR - FULFILLING A PROMISE

मध्यप्रदेश में 2017 के किसान आंदोलन के दौरान , तत्कालीन बीजेपी सरकार ने, 3000 से ज़्यादा किसानों पर केस दर्ज किये थे. अब मध्यप्रदेश की कमलनाथ सरकार ने किसानों पर दर्ज मुकदमे , वापस लेने की तैयारी शुरू कर दी है. राज्य सरकार ने आदेश दिया है , कि किसानों पर दर्ज 100 में से 64 एफ़आईआर , रद्द की जाएंगी. 

6.  AJAY TIC TAC WITH YASHWANT SINHA - GANDHI SHANTI YATRA

नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के विरोध में , पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने , 9 जनवरी को मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया से , गांधी शांति यात्रा शुरू की थी। यात्रा , महारष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा से होते हुए आज दिल्ली के राजघाट पर खत्म हुई।   यशवंत सिन्हा ने केंद्र सरकार को नागरिकता कानून और एनआरसी को लेकर जमकर घेरा।  यशवंत सिन्हा से बात की हमारे सहयोगी अजय झा ने 

7.  DR KAFEEL BITE - ‘BEING FRAMED AGAIN’

गोरखपुर के डॉ कफील खान को अलीगढ़ में , CAA के विरोध के दौरान उनकी भड़काऊ टिप्पणी के लिए , मुंबई में गिरफ्तार किया गया है।  गिरफ्तारी के बाद डॉ कफील ने कहा की उन्हें गोरखपुर brd मेडिकल कॉलेज मामले  में क्लीन चित दे दी गयी थी और अब्द उन्हें फिर से घेरने की कोशिश की जा रही है।  डॉ कफील ने महाराष्ट्र सरकार से अपील की है की उन्हें महाराष्ट्र में रहने दिया जाए क्योंकि उन्हें उत्तर प्रदेश सर्कार पर विश्वास नहीं है 

8.  ANJALI TIC TAC WITH SADHI PADMAVATI - SAVING GANGA 

हरिद्वार के मात्रि सदन में पिछले 22 सालों से गंगा की स्वछता को लेकर आंदोलन चल रहा है।  जहाँ 2011 में स्वामी निगमानंद की गंगा के लिए अनशन के दौरान मौत हुई थी तो  2018 में,  प्रोफेसर जीडी अग्रवाल की भी मौत हो गई थी।अब इसी आंदोलन को लेकर 23 वर्ष की साधवी पद्मावती पिछले 15 दिसंबर से भूख हड़ताल पर बैठी हुई है। अनशन पर बैठी साधवी पद्मावती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील भी की है कि इसको लेकर वो कदम उठाए।  इसको लेकर हरिद्वार के मात्रि सदन जाकर साधवी पद्मावती से गोन्यूज़ संवादाता अंजलि ओझा ने बात की  

9.  POLICE - POLICE POSTS VACANT 

गृह मंत्रालय के नए आंकड़े बताते हैं , कि देशभर में 5 लाख 28 हज़ार से ज़्यादा पुलिसवालों के पद ख़ाली पड़े हैं. पुलिस विभाग के लिए मंजूर 25 लाख 95 हज़ार 435 पुलिसवालों के मुक़ाबले , सिर्फ 20 लाख 67 हज़ार 270 पुलिसवाले ही ड्यूटी कर रहे हैं. सरल शब्दों में कहें तो 1 लाख की आबादी की सुरक्षा महज़ 198 पुलिसवालों के कंधे पर है. 

10.  HIMACHAL - BUDGET 2020

आर्थिक मोर्चे पर संघर्ष कर रही मोदी सरकार,  अपना दूसरा आम बजट , 1 फरबरी को पेश करेगी। सभी वर्गों को उम्मीद है , की सरकार उनकी तरफ भी देखेगी और उनकी बेहतरी के लिए बजट में प्रावधान करेगी। हिमाचल प्रदेश के युवाओ को भी आशा है की सरकार शिक्षा क्षेत्र पर ध्यान देगी ताकि उन्हें कुछ राहत मिल सके।  

11. IND VS NZ 4TH T20 - IND VS NZ FOURTH T20 

 न्यूजीलैंड और भारत के बीच पांच मैचों की टी 20 सीरीज का चौथा मैच कल Wellington के Westpac Stadium में  खेला जाएगा। भारत पहले ही 3-0 से सीरीज अपने नाम कर चुका है और अब उसकी कोशिश चौथे मैच को भी जीतकर सीरीज में 4-0 से बढ़त बनाने की होगी। 

12.  RAJNIKANTH - MAN VS WILD 

मशहूर एक्टर और मैन वर्सेज़ वाइल्ड जैसा लोकप्रिय शो करने वाले , बेयर ग्रिल्स , अपने नए एपिसोड की शूटिंग , तमिल सिनेमा के सुपरस्टार रजनीकांत के साथ कर रहे हैं , लेकिन इसके ख़िलाफ़ जमकर विरोध हो रहा है। कहा जा रहा है कि जिस इलाक़े में बेयर ग्रिल्स और रजनीकांत शूटिंग कर रहे हैं, वो पर्यावरण के लिहाज़ के संवेदनशील इलाक़ा है. 

13.  INDIA ART FAIR - INDIA ART FAIR 

 अगर आप धूमने-फिरने के साथ-साथ , म्यूज़िक और आर्ट का शौक भी रखते हैं , तो आप दिल्ली के इंडिया आर्ट फेयर का हिस्सा बनकर , एक अलग खुशी का एहसास कर सकते हैं। क्या है इस आर्ट फेयर की खासियत , आइए आपको बताते हैं।

14.   GANDHI’S  STATEMENTS  - REMEMBERING THE MAHATMA 

और जाते जाते , आज है , राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 72 वीं पुण्यतिथि , एक नज़र उनकी कही कुछ बातों पर , जो आज भी बहुत महत्व रखतीं  हैं