GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by Rupali Tewari 4 years ago Views 1872

GoPlus
Sept.30: GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

  • यूपी और बिहार में बाढ़ की वज़ह से अबतक 120 से ज्यादा लोगों की जान चली गई है. मौसम विभाग ने बिहार के 14 ज़िलों में ऑरेंज अलर्ट और यूपी के 10 ज़िलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है.
  • बिहार में पांच दिन जारी बारिश ने नीतीश सरकार की बदइंतज़ामी की कलई खोल दी है. रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए लगी टीमें नाकाफ़ी साबित हो रही हैं और लोग जान बचाने के लिए अपने स्तर पर इंतज़ाम कर रहे हैं. बारिश के पांचवें दिन शहर का हाल क्या है.
  • गुजरात दंगे की पीड़ित बिल्किस बानो के मामले में गुजरात सरकार को एक बार फिर झटका लगा है. सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है कि गुजरात सरकार दो हफ्ते के भीतर बिल्किस बानो को 50 लाख का मुआवज़ा, घर और नौकरी दे. 
  • सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आज़ाद कश्मीर घाटी और जम्मू का दौरा करके लौट आए हैं. इस दौरान उन्होंने जम्मू के अलावा श्रीनगर, अनंतनाग और बारामुला का दौरा किया और लोगों से मुलाक़ात कर ज़मीनी हालात का जायज़ा लिया. गुलाम नबी आज़ाद अब अपनी रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपेंगे लेकिन इससे पहले उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस करके जम्मू-कश्मीर प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाए. उन्होंने कहा कि ज़्यादातर कश्मीरी लोगों को उनसे मिलने नहीं दिया गया और जो किसी तरह मिल पाए, उनकी रिकॉर्डिंग की गई. 
  • भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए 78 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इनमें नौ महिला और दो मुस्लिम उम्मीदवार भी शामिल हैं. इसके अलावा बीजेपी ने 38 विधायकों को दोबारा टिकट दिया है. बीजेपी की पहली लिस्ट से जुड़ी और अहम जानकारियां गोन्यूज़ संवादाता अंजलि ओझा साझा कर रही हैं.
  • बीजेपी नेता चिन्मयानंद के ख़िलाफ़ आवाज़ उठाने वाली स्टूडेंट को जेल भेजने के बाद यूपी पुलिस ने अब कांग्रेस नेताओं को हिरासत में ले लिया है. पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद की अगुवाई में कांग्रेसी कार्यकर्ता, पीड़िता के लिए, शाहजहांपुर से लखनऊ तक न्याय यात्रा निकालने की तैयारी कर रहे थे.  
  • पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में बढ़ोत्तरी का सिलसिला जारी है. सोमवार को एक बार फिर तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की. तेल कंपनियों ने दिल्ली में पेट्रोल के दाम में 8 पैसे और डीजल के दाम में 9 पैसे की बढ़ोतरी की. इस बढ़ोतरी के बाद अब मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 80 रुपए 8 पैसे हो गई है.
  • IITs में M.tech की फीस 10 गुना बढ़ाने के सरकार के फैसले के ख़िलाफ ओडिशा स्थित Biju Patnaik University of Technology के छात्रों ने कैंपस में विरोध प्रर्दशन किया. छात्रों का कहना है कि सरकार, IITs में फीस बढ़ाकर, ग़रीब छात्रों से , IIT जैसी संस्थानों में पढ़ने का मौका छीन रही है. 
  • सिंतबर में आमतौर पर मानसून विदा ले लेता है. लेकिन इस बार सितंबर बीतने वाला है लेकिन बारिश का कहर अभी भी जारी है. सितंबर में इस साल बारिश का 102 साल का रिकॉर्ड टूटा है. 
  • भारत में अपने सब्सक्राइबर्स की संख्या बढ़ाने के लिए ओ टी टी प्लेटफार्म नेटफ्लिक्स एक नया तरीका लेकर आया है. ये कितना कामयाब होगा ये देखना होगा.
  • क्या आपने हेलमेट पहन कर लोगों को गरबा करते देखा है. अगर नहीं तो हमारी ये रिपोर्ट देखिए. नौरात्रों के उत्सव और गरबा की धूम धाम के लिए मशहूर गुजरात के शहर सूरत में लोग हेल्मट पहन कर गरबा कर रहे हैं.
  • आज से नवरात्रों का शुभ पर्व शुरु हो चुका है.जीवन को अगर नौ हिस्सों में विभाजित किया जाए तो जीवन के नवरंग का निर्माण होता है. इन्हीं नवरंगों का पर्व माना जाता है नवरात्र.आईए जानतें है नौ देवियों के नौ रुप आपके जीवन में क्या सीख देतें हैं.

 

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed