GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by Rupali Tewari 4 years ago Views 2134

Top News of the Day
GoPlus- एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

  • जम्मू कश्मीर का राज्य का दर्जा अब खत्म हो गया है। आज से जम्मू कश्मीर , आधिकारिक तौर पर , जम्मू कश्मीर और लद्दाख के तौर पर , दो केंद्र शासित प्रदेशों में बंट गया है। जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा 5 अगस्त को ख़त्म किया गया था .  दोनों केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के नए एलजी ने पदभार ग्रहण कर लिया है,  लेकिन इसका विरोध भी जारी है.

  • जम्मू-कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा ख़त्म होने में , लगभग तीन महीने  होने वाले हैं ,  लेकिन घाटी में हालात सामान्य नहीं हो सके हैं. घाटी का दौरा करने वाले तमाम संगठनों ने अपनी रिपोर्ट में बताया है , कि अनुच्छेद 370 ख़त्म होने के बाद से , घाटी में बेमियादी हड़ताल जैसे हालात हैं. हाल ही में घाटी का दौरा करके लौटे दल ने अपनी रिपोर्ट जारी की है. इस दल की सदस्य वीना गौड़ा से गो न्यूज़ संवाददाता अंजलि ओझा ने बात की.

  • मध्यप्रदेश सरकार , आंगनवाड़ी केंद्रों में , बच्चों और गर्भवती महिलाओं को पोषक तत्वों से भरपूर , अंडा खिलाने की तैयारी कर रही है. सरकार का मानना है कि इससे कुपोषण की समस्या में कमी आएगी , लेकिन बीजेपी नेताओं ने इसे धर्म के ख़िलाफ़ बताते हुए , विरोध शुरू कर दिया है. 

  • देशभर में आज से छठ का महापर्व शुरु हो गया है। छठ पूजा के लिए दिल्ली में 1100 घाट तैयार किये जा रहे है लेकिन 

    दिल्ली के कालकाजी में छठ घाट बनाने को लेकर , बीजेपी और आम आदमी पार्टी में,  भिड़ंत हो गई  है .. आम आदमी पार्टी का आरोप है , कि बीजेपी , कालकाजी के आंबेडकर पार्क में , छठ घाट बनाने का विरोध कर रही है जबकि तीन साल से छठ पूजा आंबेडकर पार्क में ही हो रही है. दोनों पार्टियों के आमने सामने आने से , कालकाजी में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है।

  •  माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट Twitter ने अपनी एटवर्टिज़मेंट पॉलिसी में एक बड़ा बदलाव किया है. ट्वीटर के CEO JACK DORSEY ने ऐलान किया है , कि अब twitter पर , पॉलिटिकल Advt नहीं होंगे…ट्वीटर की नई नीति , 22 नवबंर से लागू हो जाएगी. 

  • 16 देशों के बीच अंतरराष्ट्रीय कारोबार के लिए रीज़नल कॉम्प्रिहेंसिव इकॉनोमिक पार्टनरशिप यानी आरसीईपी के गठन की चर्चा ज़ोर पकड़ रही है. प्रस्तावित आरसीईपी में 10 आसियान देशों के अलावा चीन, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैंड, जापान और भारत शामिल हैं और इसे अंतिम रूप देने की कोशिशें जारी हैं. वहीं देश के किसान संगठन ऐसे किसी समूह में शामिल होने के सख़्त ख़िलाफ़ हैं और भविष्य में आंदोलन की चेतावनी दी है. अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के संयोजक वीएम सिंह इसके ख़िलाफ़ क्यों हैं, उनसे हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडेय ने बात की….

  • पाकिस्तान में ट्रेन हादसे में कम से कम 73 लोगों की मौत हो गई…शुरुआती जांच में पता चला है,  कि तेज़ गाम एक्सप्रेस ट्रेन में कुछ मुसाफ़िर , सिलेंडर और चूल्हा लेकर चढ़े थे. उसमे आग लगने की वजह से ट्रेन की तीन बोगियां , जलकर ख़ाक़ हो गईं.   

  • दिल्ली-एनसीआर की हवा दीवाली के बाद से लगातार खराब हो रही है , और अब पिछले कई दिनों से खतरनाक स्तर पर है। आज  भी दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में Air Quality Index , अभी भी 400 के पार है।

  •  भारी प्रदूषण के चलते , दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाड़ियों ने मास्क लगाकार आज प्रैक्टिस की. भारत के दौरे पर आई बांग्लादेश की टीम अपने इस दौरे में तीन मैचों की टी 20 सीरीज और दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। पहला t20 मैच , 3 नवंबर को दिल्ली के Arun Jaitley Stadium में खेला जाएगा। अगर आंकडों पर नजर डालें तो क्रिकेट के हर FORMAT में भारत का पलड़ा बांग्लादेश पर काफी ज्यादा भारी है।

  • मोबाइल एप्लीकेशन टिकटॉक के ज़रिए लोकप्रिय हुई चीनी कंपनी बाइट डांस के बाद , नई विदेशी कंपनियां भी , भारत का रुख़ कर रही हैं. अब अमेरिकी कंपनी Loop Now Technologies ने अपनी मोबाइल एप्लीकेशन firework पर भारत में 20 मिलियन डॉलर का और निवेश करने का ऐलान किया है. 

  • और जाते जाते , आज दिल्ली पुलिस के नये हेड क्वार्टर का उद्घाटन हो गया. दिल्ली के जय सिंह रोड़ पर बनी इस इमारत को , देश का सबसे शानदार पुलिस हेड क्वार्टर बताया जा रहा है. ..44 साल बाद दिल्ली पुलिस को , नई इमारत की सौगात मिली है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed