GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

by GoNews Desk 7 months ago Views 1827
Top News of the day
Oct.7 - GoPlus - एक नज़र आज की बड़ी ख़बरों पर

  • कार शेड बनाने के लिए,  मुंबई की आरे कॉलोनी में , तक़रीबन 2 हज़ार पेड़ काटे जा चुके हैं , लेकिन पेड़ों की और कटाई पर , सुप्रीम कोर्ट ने,  रोक लगा दी है. दो सदस्यों वाली पीठ ने ये भी कहा है , कि पेड़ काटने के ख़िलाफ़ प्रदर्शन करने पर गिरफ्तार किए गए लोगों को , फौरन रिहा किया जाए. सुप्रीम कोर्ट ने ये सुनवाई एक जनहित याचिका पर की है , जिसे क़ानून की पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स ने दायर की थी. उनमे से ही एक छात्र और याचिकाकर्ता ऋषभ रंजन से हमारे सहयोगी सिद्धार्थ पांडे ने बातचीत की…  
  • दिवाली से ठीक पहले , केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने प्रेस कांफ्रेंस कर,  दिल्ली एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण को क़ाबू करने के लिए उठाए गए , तमाम उपाय गिनाए. हालांकि इसी प्रेस कांफ्रेंस में जब उनसे पूछा गया , कि मुंबई की आरे कॉलोनी में पेड़ क्यों काटे जा रहे हैं, तो उन्होंने चुप्पी साध ली. केंद्रीय मंत्री की इस चुप्पी के क्या मायने हैं, गोन्यूज़ संवादाता अंजलि ओझा बता रही हैं… 
  • इस बीच दिल्ली-एनसीआर में बिगड़ती हवा के लिए , एनवायरनमेंट पॉल्यूशन कंट्रोल अथॉरिटी के चेयरमैन डॉक्टर भूरेलाल ने , पानीपत की औद्योगिक इकाइयों को ज़िम्मदार ठहराया है. पानीपन में हुई बैठक में , उन्होंने अफ़सरों से दो टूक कहा , कि अगली बार पानीपत आने पर , औद्योगिक कचरा नज़र नहीं आना चाहिए. 
  • पटना के रिहाइशी इलाक़ों में 10 दिन से जमा पानी, काला पड़ गया है और इससे बदबू उठ रही है. शहर के अस्पतालों में डेंगू और चिकनगुनिया के 900 से ज्यादा मरीज़ भर्ती हैं और तक़रीबन , 10 लाख की आबादी अपने घरों में क़ैद है. बदबू से बचने के लिए लोग अपने घरों की खिड़कियां तक नहीं खोल रहे. नीतीश सरकार की इस बदइंतज़ामी पर कांग्रेस नेता तारिक़ अनवर का क्या कहना है, उनसे हमारे सहयोगी अजय झा ने बात की… 
  • बिहार में बाढ़ और बारिश  के बाद जमा हुए पानी से डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार  बढ़ती जा रही है.  पूरे राज्य में डेंगू और चिकनगुनया के 900 से ज्यादा मरीज अभी तक सामने आए हैं. 
  • सोनियां गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली से कांग्रेस विधायक अदिति सिंह के बाग़ी तेवर बरक़रार हैं. पहले अदिति ने पार्टी व्हिप के खिलाफ जाकर विधानसभा के विशेष सत्रमें हिस्सा लिया. इसपर अदिति को शोकॉज़ नोटिस जारी हुआ , लेकिन वो कोई जवाब देने के मूड में नहीं हैं. कांग्रेस और उसकी विधायक अदिति सिंह के बीच क्या खिचड़ी पक रही है, पार्टी नेता सुप्रिया श्रीनेत से हमारे सहयोगी अजय झा ने पूछा. 
  • देश के जानेमाने फिल्मकार श्याम बेनेगल उन 49 लोगों में शामिल हैं जिन्होंने मॉब लिंचिंग के ख़िलाफ़ पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी तो देशद्रोह का मुक़दमा दर्ज हो गया. हालांकि श्याम बेनेगल ने इस कार्रवाई को गंभीरता से नहीं लिया. उन्होंने कहा कि अभिव्यवक्ति की आज़ादी का इस्तेमाल करना देशद्रोह कैसे हो गया?
  • क्रेडिट  रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने, रिनूएबल एनर्जी के लक्ष्य में, 42 फ़ीसदी तक पिछड़ने के संकेत दिए हैं. क्रिसिल ने इसके लिए सरकार की लचर नीतियों, नियमों का  उलटफेर , और टैरिफ में हुई कटौती को ज़िम्मेदार ठहराया है. 
  • दर्शक, TRAI के नए आर्डर से इतना परेशान हो गए है , की अब DTH सर्विस से ही दूर भाग रहे है। करीब 20 मिलियन दर्शकों ने अपने घरों से DTH हटवा दिया है।    
  • 10. इस बीते हफ्ते दो बड़ी फिल्में रिलीज़ हुई। ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की फिल्म 'वॉर' और हॉलीवुड फिल्म 'जोकर' , पहले पांच दिनों में ही दोनों फिल्मों ने काफी अच्छी कमाई कर ली है।
  • क्या इस बार दशहरे की शाम , रावण दहन , बारिश के बीच हो सकता है ? देश के कई हिस्सों में मॉनसून बीत चुका है, तो कहीं विदाई लेने की तैयारी कर रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक दशहरा के बाद ही , मॉनसून पूरी तरह विदा होगा.
TAGS

Latest Videos

Facebook Feed