सरकार ने 11 करोड़ हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन टेबलेट्स का तत्काल ऑर्डर दिया

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 4990

Government placed an immediate order for 110 milli
केंद्र सरकार ने एंटी मलेरियल ड्रग हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की 11.45 करोड़ टेबलेट्स का तत्काल ऑर्डर दिया है. समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक 11.45 करोड़ हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन टेबलेट्स का ऑर्डर दो भारतीय कंपनियों इपका और कैडिला को दिया गया है. अभी तक 6.64 करोड़ टेबलेट्स की खेप स्वास्थ्य मंत्रालय तक पहुंचा दी गई है जबकि बाक़ी टेबलेट्स 16 मई तक पहुंचेंगी.

एंटी मलेरियल ड्रग हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन कोरोनावायरस की महामारी से लड़ने में मददगार है. इससे आमतौर पर फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर्स को आपातकालीन हालात में दिया जाता है. एएनआई ने स्वास्थ्य मंत्रालय के हवाले से लिखा है कि अब तक मिल चुकी 6.4 करोड़ टेबलेट्स में से 4.3 करोड़ टेबलेट्स राज्यों को बांट दी गई हैं जबकि बाक़ी टेबलेट्स बफर स्टॉक में हैं. इसके अलावा कई राज्यों ने 3.8 करोड़ टेबलेट्स सीधे फार्मा कंपनियों से ख़रीदी हैं.


शुक्रवार को केंद्र सरकार ने बताया कि देश में हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन टेबलेट्स के उत्पादन की क्षमता बढ़ा दी गई है. अप्रैल में 30 करोड़ टेबलेट्स का उत्पादन हुआ जबकि पहले यह क्षमता 12.33 करोड़ टेबलेट्स की थी.

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन वही दवा है जिसके निर्यात पर केंद्र सरकार ने पाबंदी लगा रखी थी. मगर अमेरिका का दबाव बढ़ने के बाद यह पाबंदी हटा ली गई थी जिसके बाद केंद्र सरकार ने अमेरिका समेत 87 देशों में 30 लाख हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन टेबलेट्स भेजी थी.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed