CAA पर आज सुप्रीम कोर्ट में अहम सुनवाई, 144 याचिकाओं पर कोर्ट सुनवाई करेगी

by Deepak Pokharia 4 years ago Views 1867

hearing in Supreme Court on citizenship law today,
सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को नागरिकता कानून को लेकर अहम सुनवाई है। सुप्रीम कोर्ट नागरिकता कानून के खिलाफ और समर्थन में दायर कुल 144 याचिकाओं पर सुनवाई करेगी। बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता कानून पर होने वाली सुनवाई पर सबकी नज़र है, क्योंकि इसका असर देशभर में होने वाले धरने और विरोध प्रदर्शनों पर भी पड़ेगा।

नागरिकता कानून के खिलाफ देशभर में हो रहे धरने और विरोध प्रदर्शनों के बीच सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को नागरिकता कानून को लेकर अहम सुनवाई है। सुप्रीम कोर्ट नागरिकता कानून के खिलाफ और समर्थन में दायर कुल 144 याचिकाओं पर सुनवाई करेगी। इन 144 याचिकाओं में से 142 याचिका नागरिकता कानून के खिलाफ और दो याचिका समर्थन में हैं।


वीडियो देखिये

सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता कानून के खिलाफ दायर याचिकाओं में कहा गया है कि ये कानून संविधान के मूल ढांचे के साथ छेड़छाड़ करता है। साथ ही कहा कि ये कानून मनमाना और समानता के अधिकार के मौलिक अधिकार का उल्लंघन करता है। इसके अलावा याचिकाओं में कहा गया है कि धर्म के आधार पर किसी को नागरिकता देने से इनकार नहीं किया जा सकता है। याचिकाओं में नागरिकता कानून पर रोक लगाने की मांग की गई है, वहीं कई याचिकाओं में NPR और NRC पर भी सवाल उठाए गए हैं।

चीफ जस्टिस एसए बोबडे, जस्टिस एस अब्दुल नजीर और जस्टिस संजीव खन्ना की बेंच इन 144 याचिकाओं पर सुनवाई करेगी। वहीं नागरिकता कानून पर सुनवाई से एक दिन पहले मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट के बाहर धरने पर बैठीं महिलाओं को पुलिस ने हटा दिया। बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता कानून पर होने वाली सुनवाई पर सबकी नज़र है, क्योंकि इसका असर देशभर में होने वाले धरने और विरोध प्रदर्शनों पर भी पड़ेगा। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट में बुधवार को अनुच्छेद 370 को लेकर कई याचिकाओं पर भी सुनवाई होगी।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed