दिवाली के दौरान प्रदूषण के मद्देनज़र दिल्ली में जारी किया गया हाई अलर्ट 

by Arushi Pundir 4 years ago Views 1273

 High alert issued in Delhi in view of pollution d
दिवाली से पहले ही दिल्ली में प्रदूषण की स्थिती POOR CATEGORY में पहुंच गई है। प्रदूषण की स्थिती के मद्देनज़र Central pollution control board ने 26 से 30 अक्टूबर तक हाई अलर्ट जारी किया है।

दिवाली आते ही दिल्ली में प्रदूषण poor category में होने की वज़ह से पूरे दिल्ली- NCR में 26 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक हाई अलर्ट जारी किया गया है। Central pollution control board ने अलर्ट जारी किया है। अलर्ट के साथ साथ CPCB ने दिवाली के दौरान प्रदूषण पर नियंत्रण के लिए कई अहम फैसले लिये है।हाट मिक्सिंग प्लांट, stone crusher, निर्माण कार्य 26 से 30 अक्टूबर तक शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक बंद रहेंगे. ये पाबंदी दिल्ली, नोएडा, गुड़गांव फरीदाबाद, गाजियाबाद, सोनीपत, बहादुरगढ़ तक लागू होंगे. PNG से दिल्ली में चलने वाले उद्योग भी 26 से 30 अक्टूबर तक बंद रहेंगे.


इसके साथ ही पंजाब और हरियाणा राज्य सरकारों को इस दौरान पराली जलाने पर नज़र बनाए रखने के निर्देश दिये गए है।शुक्रवार को दिवाली से दो दिन पहले ही दिल्ली में प्रदूषण का स्तर very poor category में है। शुक्रवार को दिल्ली में PM2.5 153 पर है जबकि PM10 299 के साथ very poor category के स्तर पर पहुंच गया है। SAFAR के अनुमान से आने वाले तीन दिन तक प्रदूषण और बढ़ने की वज़ह से PM2.5  200 के पार और PM10 400 तक पहुंच सकता है।

शुक्रवार को दिल्ली में जिन इलाकों में प्रदूषण very poor category में देखा गया उनमें DHIRPUR, दिल्ली यूनिवर्सिटी, chandani chowk, Lodhi Road, Pusa Road, IIT Delhi, Mathura Road और NOIDA में PM2.5 स्तर 300 के पार जा चुका है।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed