लॉकडाउन के चलते भारत-नेपाल सीमा पर सैकड़ों नेपाली नागरिक फंसे

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 2021

COVID19
लॉकडाउन के बाद तमाम राज्यों के महानगरों से लाखों मज़दूरों का पलायन हुआ है. इससे देश के ग्रामीण इलाकों में भी संक्रमण फैलने का ख़तरा पैदा हो गया है. कमोबेश सभी राज्य सरकारें दिल्ली, मुंबई, गुड़गांव जैसे महानगरों से पलायन करके गांवों में पहुंचे दिहाड़ी मज़दूरों की निगरानी का दावा कर रही हैं.


सभी मज़दूरों को 14 दिनों के लिए क्वारंटाइन में रखने के लिए कहा गया है. इस बीच केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को अपनी सीमाएं सील करने का आदेश दिया है. केंद्र सरकार ने कहा है कि लोगों की आवाजाही पूरी तरह बंद करनी होगी. इसके बावजूद दिल्ली-यूपी बॉर्डर की ओर मज़दूरों का पलायन जारी है.


दिल्ली सिविल डिफेंस के अफ़सर शैलेंद्र कुमार निराला ने बताया कि दिहाड़ी मज़दूरों और बेघरों के लिए ग़ाज़ीपुर में सर्वोदय कन्या विद्यालय को अस्थायी शेल्टर होम में तब्दील किया गया है. आनंद विहार बस अड्डे के पास जमा जमा यूपी, बिहार और हरियाणा के तक़रीबन 400 दिहाड़ी मज़दूरों को समझाकर यहां रखा गया है.

केंद्र सरकार के आदेश के पहले कई राज्य सरकारों ने अपने-अपने राज्य के दिहाड़ी मज़दूरों को वापस बुलाने का इंतज़ाम किया था. कर्नाटक सरकार ने महाराष्ट्र में काम कर रहे राज्य के 2442 मज़दूरों को 62 बसें भेजकर वापस बुला लिया है.

वीडियो देखिए

पड़ोसी देश नेपाल ने भी रविवार को देशभर में लॉकडाउन का ऐलान किया है जिसके चलते भारत में काम करने वाले नेपाली नागरिक फंस गए हैं. उत्तराखंड के धारचुला में भारत-नेपाल सीमा पर सैकड़ों नेपाली मज़दूर अपने स मानों के साथ फंसे हुए हैं. नेपाल में अभी तक कोरोनावायरस के पांच मामले मिले हैं और नेपाल सरकार सिर्फ एक हफ्ते के लॉकडाउन का ऐलान किया है.

Latest Videos

TAGS Covid19

Latest Videos

Facebook Feed