IIT काउंसिल ने देश की सभी IIT में 10 गुना बढ़ाई M.tech की फीस

by Arushi Pundir 4 years ago Views 1551

IIT Council has increased M.Tech fees by 10 times
IT से M.Tech करना अब और भी मंहगा हो गया है. केंद्र सरकार ने M. Tech की फीस 900% बढाने का फैसला लिया है। ये फैसला शुक्रवार को हुई IIT Council और मानव संसाधान विकास मंत्री रमेश पोखरियल ने लिया गया. इस बैठक में M.Tech की फीस को B.tech की फीस के बराबर करने का फैसला किया गया है. M.Tech की फीस 25 हज़ार से बढ़ाकर 2 लाख 50 हज़ार रुपये सालाना कर दी गयी है. बढ़ाई गई फीस में इज़ाफ़ा Tuition fee बढाने के ज़रिए किया गया है। देशभर के कुल 23 IITs में बढाई गई फीस का नियम अगले  सेशन से लागू हो जाएगा.

इसके साथ ही GATE यानि Graduate Aptitude Test in Engineering पास किये हुए छात्रों को दिया जाने वाला 12,400 रुपये का Monthly Stipend भी बंद कर दिया है। छात्रों के Stipend बंद करने के पीछे तर्क दिया गया है कि Stipend सिर्फ अब उन छात्रों को दिया जाएगा जो Teaching  Assistantship के लिए Compete करेगे और फीस बढ़ाने को लेकर भी तर्क दिया गया है कि इसके इस्तेमाल से  Council ज्यादा बेहतर faculties, Practical Courses और Training जैसी सुविधाएं देगी। इस साल IITs से M.tech कर रहे कुल 12,000 छात्रों में से 9,280 GATE


जहां एक तरफ़ IIT council फीस बढ़ाता जा रहा है वहीं दूसरी ओर IITs में पढ़ने वालों की संख्या घटती जा रही है… हाल ही में मानव संसाधान विकास मंत्री रमेश पोखरियल ने संसद में बाताया था कि पिछले दो साल में देशभर में IITs के अलग- अलग courses में पढ़ रहे  2,461 छात्र IITs से पढ़ाई छोड़ चुके है.  IITs छोड़ चुके कुल 2,461 छात्रों में से 1,290 छात्रों ने मंहगी फीस, Job Surity न मिलने और पढ़ाई के अधिक प्रेशर की वज़ह से छोड़ दिया है… वहीं पिछले कुछ साल में IITs जैसू विख्यात शैक्षणिक संस्थानों से जातिय भेदभाव की कई घटनाएं सामने आई है. ऐसी घटनाओं की वज़ह से SC, ST और OBC category के 1,171 छात्रों ने IITs से पढ़ाई छोड़ी है. ऐसे में सरकार लगातार IITs Courses में लगातार सालाना फीस बढ़ाना कितना सही साबित होगा.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed