मज़हबी आज़ादी के मामले में मोदी सरकार पर अमेरिकी आयोग की तल्ख़ रिपोर्ट, विदेश मंत्रालय ने ख़ारिज किया

by Shahnawaz Malik 3 years ago Views 173841

India rejects US Commission's scathing report on M
दुनियाभर में धार्मिक स्वतंत्रता की निगरानी करने वाले अमेरिकी आयोग यूएससीआईआरएफ की सालाना रिपोर्ट को भारत ने ख़ारिज कर दिया है. इस रिपोर्ट में सिफ़ारिश की गई है कि भारत का नाम उन 14 देशों वाली लिस्ट में डाला जाए जो अल्पसंख्यक उत्पीड़न के मामले में ख़ास चिंता पैदा करने वाले देश माने जाते हैं.

इस रिपोर्ट को ख़ारिज करते हुए विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने कहा, ‘हम यूएससीआईआरएफ की सालाना रिपोर्ट में भारत को लेकर की गई टिप्पणियों को खारिज करते हैं. भारत के खिलाफ उसके ये पूर्वाग्रह वाले और पक्षपातपूर्ण बयान नए नहीं हैं. लेकिन इस मौके पर उसकी ग़लतबयानी नए स्तर पर पहुंच गई है.’


वीडियो देखिए

रिपोर्ट के मुताबिक विशेष चिंता वाले 14 देशों की लिस्ट में चीन, म्यांमार, इरिट्रिया, उत्तर कोरिया, ईरान, पाकिस्तान, सऊदी अरब, ताज़िकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान का नाम 2019 में नामित किया गया था. इसमें अब रूस, नाइजीरिया, वियतनाम, सीरिया और भारत का नाम भी जोड़ दिया गया है.

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि मज़हबी आज़ादी की दिशा में भारत में बड़ी गिरावट आई है और अल्पसंख्यकों पर हमले तेज़ हुए हैं. रिपोर्ट पेश करने के दौरान आयोग की वाइस चेयरमैन नडाइन मैंज़ा ने विवादित नागरिकता संशोधन क़ानून का भी ज़िक्र किया. उन्होंने कहा, ‘नागरिकता संशोधन क़ानून संभवता लाखों मुसलमानों पर डिटेंशन, डीपोर्टेशन और नागरिकताविहीन होने का ख़तरा बढ़ाएगा जब भारत सरकार योजनाबद्ध तरीक़े से देशभर में एनआरसी की प्रक्रिया पूरी कर लेगी.’

2004 के बाद यह पहला मौक़ा है कि जब अमेरिका आयोग ने भारत का नाम अल्पसंख्यकों का उत्पीड़न करने वाले चिंताजनक देशों की लिस्ट में डालने के लिए कहा है.

विदेश मंत्रालय ने बेशक़ इस रिपोर्ट को एक झटके में ख़ारिज कर दिया है लेकिन अल्पसंख्यक उत्पीड़न करने वाले ख़ास देशों की लिस्ट में उसका नाम आना बड़ा झटका है.

हाल के वर्षों में अल्पसंख्यक मुसलमानों पर हमलों में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है. लॉकडाउन के दौरान दिल्ली पुलिस ने दिल्ली हिंसा मामले में तमाम अल्पसंख्यकों को गंभीर धाराओं में गिरफ़्तार किया है. इनमें जामिया मिल्लिया इस्लामिया की रिसर्च स्कॉलर सफ़ूरा ज़रगर भी शामिल हैं जो गर्भवती हैं. इस तरह की कार्रवाई के बाद दिल्ली पुलिस की मशा भी सवालों के घेरे में है.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed