आईआईटी में पीएचडी के दाखिले के लिये मिलेगी फैलोशिप: केन्द्र सरकार

by GoNews Desk 2 weeks ago Views 743
PhD in IIT Scholarships
ads
भारत सरकार ने आसियन देशों के साथ अपने रिश्ते मजबूत करने के लिए आईआईटी में पीएचडी के दाखिले के लिए एक हजार स्टूडेट्स को फैलोशिप देने का एलान किया है. इस फैलोशिप प्रोग्राम पर तीन सौ करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे. जो भारत का एशियाई देशों के साथ अब तक का सबसे बड़ा शिक्षा कार्यक्रम है. 

भारत सरकार ने आसियन यानि एसोसिएशन ऑफ साउथ ईस्ट एशियन नेशंस देशों के ऐसे 1 हजार  स्टूडेट्स को पीएचडी फैलोशिप देने की घोषणा कि थी. जो आईआईटी में पीएचडी करना चाहते है. ये फैलोशिप देश के सभी 23 आईआईटी संस्थानों में होगी. इस फेलोशिप कार्यक्रम पर तीन सौ करोड़ रुपए खर्च किये जाएगे. ये एशियाई देशों के साथ किया गया अब तक का सबसे बड़ा शिक्षा कार्यक्रम है. सरकार ने  आसियान देशों के नागरिकों के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए इस खास फैलोशिप का ऐलान किया था.

Also Read: हॉकी: भारतीय पुरुष टीम ने किया टोक्यो ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई

सरकार का मानना है कि ऐसा करने से भारत के बाकी देशों के बीच आपसी संबंध मज़बूत होंगे और नागरिक एक-दूसरे की संस्कृति से रू-ब-रू हो सकेंगे. इसके लिए योजना बनाने की जिम्मेदारी आईआईटी दिल्ली को दी गई है. जहां इस पूरे कार्यक्रम के लिए  पोर्टल भी तैयार किया जाएगा.

गौरतलब है कि 25वें भारत अासियन सम्मेलन में ये घोषणा कि गई थी. ये फेलोशिप तीन किस्तों में दी जाएगी. पहला बैच जनवरी 2020 एडमिशन लेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक साल साल 2014 के बाद साल 2018-19 में  IIT संस्थानो में  पीएचडी करने वालों में  IIT बॉम्बे में 380, IIT दिल्ली में 378, IITखड़गपुर में 295 , मद्रास में 257 और  कानपुर में 186 स्टूडेट्स थे.

2014 के बाद से शीर्ष आईआईटी संस्थानों में रिसर्च करने वालों में 40-80% की बढोत्तरी देखी गई है. ऐसे हालात में एक हजार नये छात्रों को एडमिशन देना कितना आसान होगा यह तय नहीं है हाल ही में आईआईटी ने बजट की कमी का हवाला देते हुए एमटेक की फीस में भारी वृद्धि की थी.

TAGS IIT