प्राचीन कटासराज मंदिर में दर्शन के लिए भारतीय श्रद्धालुओं का जत्था पाकिस्तान रवाना

by Ankush Choubey 4 years ago Views 2009

Indian pilgrims leave for Pakistan to visit ancien
पाकिस्तान के प्रमुख हिंदू तीर्थ स्थलों में शुमार कटासराज मंदिर में दर्शन के लिए भारतीय श्रद्धालुओं का जत्था रवाना हो गया है. भारतीय जत्था कटासराज मंदिर में भगवान शिव की अराधना करने के अलावा लाहौर के श्री कृष्ण मंदिर में भी मत्था टेकने जाएगा.

हर-हर महादेव के जयकारे के साथ 80 शिवभक्त अटारी सीमा से पाकिस्तान में दाख़िल हो गए हैं. सभी शिवभक्त पाकिस्तान के प्राचीन कटासराज मंदिर में भगवान शिव का दर्शन करेंगे जिनकी अगुवाई भारतीय संस्था सनातन धर्म सभा कर रही है. तीर्थ यात्रियों का यह जत्था 15-16 दिसंबर को कटासराज धाम में महा शिवपूजन समेत तमाम धार्मिक कार्यक्रमों में शामिल होगा. इसके बाद यह जत्था 17 दिसंबर को लाहौर के श्रीकृष्णा मंदिर में पूजा अर्चना करेगा और शहर के ऐतिहासिक स्थलों को भी देखने जाएगा. प्राचीन शिव मंदिर कटासराज का दर्शन करने के लिए भक्तों का उत्साह देखते बनता है. इनकी मांग है कि पाकिस्तान सरकार को कटासराज मंदिर के दर्शन की यात्रा मुफ़्त कर देनी चाहिए.


प्राचीन कटासराज मंदिर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के चकवाल ज़िले में है. इस मंदिर से हिंदू धर्म की तमाम प्राचीन मान्यताएं जुड़ी हुई हैं. 2005 में पाकिस्तान दौरे पर गए तत्कालीन उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी भी कटासराज मंदिर में मत्था टेकने पहुंचे थे, तब इस प्राचीन मंदिर की हालत बहुत अच्छी नहीं थी.

वीडियो देखिये

हालांकि इसी दौरान पाकिस्तान सरकार ने इस ऐतिहासिक मंदिर की दोबारा मरम्मत का ऐलान किया. कई सालों की मेहनत के बाद मंदिर दोबारा अपनी पुराने रूप में आ चुका है और हर साल यहां बड़ी तादाद में हिंदू श्रद्धालु भी जुटने लगे हैं. पिछले साल पाकिस्तान ने 139 भारतीय तीर्थ यात्रियों को कटासराज मंदिर में दर्शन के लिए वीज़ा दिया था.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed