भारतीय रेलवे ने महिला कुलियों की तस्वीरें ट्वीट की, थरूर ने कहा- यह आदिम प्रथा

by GoNews Desk 1 month ago Views 939
Indian Railways tweeted photo of women porters, Th
अंतराष्ट्रीय महिला दिवस से पहले रेल मंत्रालय ने ट्वीटर पर महिला कुलियों की तस्वीरें साझा की हैं. इन तस्वीरों के साथ भारतीय रेलवे ने लिखा कि इन महिला कुलियों ने ये साबित कर दिया है कि वे किसी से कम नहीं हैं। हम इन्हें सलाम करते हैं। 

हालांकि ट्विटर पर ये तस्वीर शेयर होते ही विवादों में आ गई. कांग्रेस नेता शशि थरूर ने इसपर सवाल उठाए हैं. उन्होंने ट्विटर पर लिखा है कि “यह एक अपमान है। लेकिन इस आदिम प्रथा के लिए शर्मिंदा होने के बजाय हमारा रेल मंत्रालय इन गरीब महिलाओं के सिर पर भारी बोझ उठाने जैसे शोषण पर घमंड कर रहा है।”

Also Read: भारत पहली बार महिला टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा

वहीं बॉलिवुड अभिनेता वरुण धवन ने इन महिला कुलियों की सराहना करते हुए लिखा है, “ये हैं कुली नंबर वन”

भारतीय रेलवे में 13 लाख कर्मचारी काम करते हैं जिसमें एक लाख से भी ज़्यादा महिला कर्मचारी हैं। रेलवे में महिला कर्मचारियों को और बढ़ाने की कोशिश है।

बीते दिनों प्रधानमंत्री मोदी ने सोशल मीडिया छोड़ने की बात कही थी लेकिन अगले ही दिन प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वे अपना सोशल मीडिया अकाउंट अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को समर्पित करने का फैसला किया है। हालांकि भारतीय जनता पार्टी के कई नेताओं के भाषणों से महिला सशक्तिकरण और बेट बचाओ-बेटी पढ़ाओ जैसे स्कीम को धक्का लगता रहा है।