ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत पिछड़ा, पाकिस्तान आगे निकला

by GoNews Desk 1 month ago Views 788
India Ranking
ads
ग्लोबल हंगर इंडेक्स में भारत लगातार पिछड़ता जा रहा है. 117 देशों की नई लिस्ट में भारत अब 102वें पायदान पर लुढ़क गया है. इसका सीधा मतलब है कि भारत की बड़ी आबादी को भरपेट खाना नहीं मिलता और यहां भूख की समस्या गंभीर है.

ग्लोबल हंगर इंडेक्स चार इंडिकेटर के आधार पर तैयार किया जाता है. इसमें भरपेट खाना नहीं मिलना, बाल मृत्यु दर, बच्चों में कुपोषण और पांच साल तक के बच्चों की लंबाई और वज़न कम होना शामिल है. उम्र के मुताबिक कम लंबाई और वज़न वाले बच्चे सबसे ज़्यादा भारत, अफ्रीकी देश जिबूती और मध्यपूर्व के देश यमन में पाये जाते हैं. भारत में ऐसे बच्चों की तादाद 20.8 फ़ीसदी है.

Also Read: फिल्म इंडस्ट्री में योगदान के लिये शाहरुख़ खान को मिला सऊदी अरब में अवॉर्ड

भारत दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है लेकिन ग्लोबर हंगर इंडेक्स में दक्षिण एशिया में सबसे नीचे है. वह पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका जैसे देशों से भी पीछे है. इस लिस्ट में पाकिस्तान 94वें, बांग्लादेश 88वें, नेपाल 73वें, श्रीलंका 66वें और चीन 25वें नंबर पर है.

वीडियो देखिये

ग्लोबर हंगर इंडेक्स की रैंकिंग में तमाम अफ़्रीकी देशों में सुधार देखने को मिला है लेकिन भारत लगातार पिछड़ता जा रहा है. भारत से पीछे सिर्फ यूगांडा, सूडान, अफ़ग़ानिस्तान, हैती, सियरा लियोन, लाइबेरिया, ज़ांबिया, ज़िम्बावबे और यमन जैसे देश हैं.