ईरानी सेना ने अमेरिकी फौज़ी ठीकानों पर दागी मिसाइलें, 80 सैनिकों की मौत का दावा

by Rumana Alvi 4 years ago Views 3042

Iran retaliates against US attack, tainted missile
ईरानी सेना ने इराक में अमेरिकी फौजी ठिकानो पर बड़ी कार्रवाई करते हुए तड़के सुबह दर्जनभर मिसाइल दागे है। अब ईरानी मीडिया उस कार्रवाई में 80 लोगो के हताहत होने का दावा कर रहा है। अमेरिका ने भी मिसाइल हमले की पुष्टि की है लेकिन अबतक किसी के भी मरने की कोई पुष्टि नहीं की है। जानकारों के मुताबिक इस मिसाइल हमले के बाद ईरान और अमेरिका के बीच सीधे युद्ध की आशंका बढ़ गयी है।

ईरान के सैन्य जनरल कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरान ने इराक में अमेरिकी के 2 सैन्य ठिकानो पर 12 से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइलें दागी है। ईरान ने इस हमले में 80 लोगो की जान जाने का बड़ा दावा भी किया है। अमेरिका ने हमले की पुष्टि की है लेकिन किसी के मरने की कोई तज़दीक नहीं की है।


तड़के सुबह ईरान ने ज़बरदस्त कार्रवाई करते हुए इराक के इरबिल और अल-असद शहर में दो अमरीकी सैन्य ठिकानों पर हमला कर दिया। ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता खोमेनी ने इस हमले को अमेरिका के मुँह पर तमाचा बताया और कहा ये हमले जनरल कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने के लिए गये हैं। ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी ने कहा है कि म अमेरिका के पांव मध्यपूर्व से उखाड़ देंगे। ईरान के विदेश मंत्री जव्वाद ज़रीफ़ ने भी कहा है कि ये हमला आत्मरक्षा के लिया किया गया हैं और ईरान इस लड़ाई को आगे नहीं बढाना चाहता है।

वीडियो देखिये

उधर, हमले के तुरंत बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा की ईरान ने इराक में स्थित हमारे दो ठिकानों पर मिसाइले दागी हैं लेकिन फिलहाल वहा सब ठीक है।हालांकि, हमलो के बाद नुक्सान का आकलन किया जा रहा हैं। यूनाइटेड किंगडम के विदेश सचिव ने इस हमले की निंदा की है और ईरान से मध्य पूर्व में बढ़ते तनाव को ख़तम करने की लिए कहा।    

वहीं ईरानी न्यूज एजेंसी इरना पर जारी एक बयान में रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने कहा कि दुनिया में जिस किसी जगह से ईरान के खिलाफ कार्रवाई होगी, उस जगह को निशाना बनाया जाएगा।

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed