करतारपुर कॉरिडोर अगले आदेश तक बंद, अन्य अंतरराष्ट्रीय सीमाएं भी सीज़

by Shahnawaz Malik 4 years ago Views 1356

Kartarpur corridor closed until further orders, ot
कोरोना वायरस के ख़तरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने अगले आदेश तक करतार कॉरिडोर को बंद कर दिया है. रविवार रात से लागू इस पाबंदी के बाद तकरीबन साढ़े तीन सौ श्रद्धालु फंस गए हैं जो सोमवार को करतारपुर जाने के लिए तैयार थे. 

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए केंद्र सरकार ने करतारपुर कॉरिडोर बंद कर दिया है. यह कॉरिडोर गुरुदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक को पाकिस्तान स्थित दरबार साहिब से जोड़ता है. सोमवार को 356 श्रद्धालुओं को दरबार साहिब के लिए निकलना था जिनमें से कई गुरदासपुर पैसेंजर टर्मिनल पहुंच गए थे लेकिन पाबंदी का आदेश आने के बाद अब उनमें मायूसी फैल गई है. पाबंदी का पता चलने पर पाकिस्तान से लौटे श्रद्धालु ख़ासे निराश दिखे.


कोरोना वायरस के ख़तरे की वजह से अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर ख़ासा एहतियात बरता जा रहा है. गुरुदासपुर पैसेंजर टर्मिनल पर तैनात स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पाकिस्तान जाने वाले तीर्थ यात्रियों की पूरी ट्रैवल हिस्ट्री चेक की जा रही थी.

72 साल के इंतजार के बाद करतारपुर कॉरिडोर पिछले साल 9 नवंबर को खुला था. गृह मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 128 दिनों में 62,206 श्रद्धालु डेरा बाबा नानक के दर्शन कर चुके हैं. दरबार साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं को अब पाबंदी ख़त्म होने का इंतज़ार है.  

हर साल सिख बैसाखी के मौक़े पर भी पाकिस्तान जाते हैं. इस बार सिखों का बैसाखी जत्था 11 अप्रैल को पाकिस्तान जाने की तैयारी कर रहा है. कोरोना वायरस का ख़तरा होने के के बावजूद शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी इसकी तैयारियों में जुटा है. प्रबंधक कमिटी को उम्मीद है कि तब तक कोरोना वायरस का ख़तरा थम जाएगा.

वीडियो देखिए

करतारपुर कॉरिडोर के साथ-साथ केंद्र सरकार ने सभी यात्रियों के लिए पाकिस्तान की यात्रा निलंबित करने का आदेश दिया है. इनके अलावा भारत-बांग्लादेश, भारत-नेपाल, भारत-म्यांमार की सीमाओं से भी होने वाली सभी आवाजाही को रोक दिया गया है. गृह मंत्रालय ने कहा है कि कुछ चेक पोस्ट को छोड़कर 15 मार्च से इन सभी अंतरराष्ट्रीय सीमाओं पर आवाजाही ठप रहेगी.

Latest Videos

Latest Videos

Facebook Feed