कश्मीर: बर्ड वाचिंग को बढ़ावा देने के लिए स्टूडेंट्स को मिल रही है गाइड बनने की ट्रेनिंग

by Rumana Alvi 3 months ago Views 623
KASHMIR: LOCAL STUDENTS GET BIRD-WATCHING TRAINING
कश्मीर के दाजीगम नेशनल पार्क में इन दिनों वर्ड वाचिंग को बढावा देने के लिए 18 स्टूडेट्स को ट्रेनिग दी जा रही हैं। ताकि वो वर्ड गाइड बनकर लोगों टूरिज्म को प्रोमोट कर सके और इन्हें रोजगार मिल सके।


ये नजारा कश्मीर के दाजीगम नेशनल पार्क का है। जहां इन दिनों वाइल्ड लाइफ लवर्स बर्ड वॉचिंग के लिए पहुंच रहे हैं। नन्हें पक्षियों को  और करीब से जानने और देखने के लिए उत्सुक छात्रों का  कहना है कि बर्ड के बारे में हम काफी कुछ सीख रहे हैं।

Also Read: दिल्ली में लगातार दूसरी बार आम आदमी पार्टी को बहुमत

दाजीगम नेशनल पार्क में कई ऐसी दुर्लभ प्रजाति के पक्षी हैं। जो कहीं और देखने के लिए नहीं मिलते हैं। यहां के लोगों को इनके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। कि इनकी अहमियत पर्यावरण के लिए क्या हैं। 

वीडियो देखिये

हर साल हजारों की तदाद में सैलानी यहां इन्हें देखने के लिए पहुंचते हैं। हम चाहते हैं इनको करीब से जानकर लोगों को इनके बारे में बताएं ताकि इनको सुरक्षित रखा जा सके। और यहां आने वाले पर्यटकों को भी इनकी खासियत के बारे में बता सके।

स्टूडेंट्स को बर्ड वॉचिंग की ट्रेनिंग दे रही ट्रेनर का कहना है कि कश्मीर के 18 छात्रों को इस  प्रोग्राम के लिए चुना हैं। जो अलग अलग स्टडी बैग्राउंड से आते हैं। इसका उद्देश्य है ये स्टूडेट कश्मीर में बर्ड  टूरिज्म के गाइड बनकर टूरिज्म को प्रमोट कर सकें  और यहां  पर  रोजगार का सृजन हो सके।

ये पहल आने वाले दिनों में कश्मीर मैं पक्षियों के संरक्षण और टूरिज्म दोनो को बढावा देगी।

Latest Videos

Facebook Feed